Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   rajasthan royals vs delhi capitals match 40 ipl 2019 rr vs dc live scorecard

IPL 2019: रहाणे के शतक पर पंत का अर्धशतक भारी, दिल्ली ने 6 विकेट से जीता मैच

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Published by: Rajeev Rai Updated Mon, 22 Apr 2019 11:42 PM IST
ऋषभ पंत
ऋषभ पंत - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

ऋषभ पंत (78*) और शिखर धवन (50) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत दिल्ली ने सोमवार को इंडियन टी-20 लीग के 40वें मुकाबले में राजस्थान को 6 विकेट से हराकर जीत दर्ज कर ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाए। जवाब मे ंदिल्ली की टीम ने 4 विकेट खोकर 19.3 ओवर में ही 193 रन बना लिए और मैच को अपने नाम करने में सफल रहे। दिल्ली की तरफ से ऋषभ पंत ने 36 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्के की मदद से नाबाद 78 रन बनाए।



वहीं राजस्थान की तरफ से श्रेयस गोपाल ने दो, रियान पराग और धवल कुलकर्णी ने 1-1 विकेट अपने नाम किए। 78 रनों की महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारी खेलने के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को मैन ऑफ द मैच चुना गया।


दिल्ली एक और जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर काबिज हो गई है। दिल्ली ने खेले गए 11 मैचों में 7 जीत के साथ 14 अंक हासिल कर लिए हैं।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की मजबूत शुरुआत हुई है। शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने साथ मिलकर 6 ओवर में 59 रनों की साझेदारी की है। शिखर धवन की एक और शानदार पारी, 25 गेंदों में लगाया सीजन का अपना चौथा अर्धशतक।

अच्छी शुरुआत के बाद एक बार फिर से बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे शिखर धवन। 8वें ओवर की तीसरी गेंद पर आगे बढ़कर खेलना चाहते थे धवन लेकिन श्रेयस गोपाल की गेंद पर सैमसन ने स्टंप आउट किया। धवन ने आउट होने से पहले 8 चौके और 2 छक्के की मदद से 27 गेंदों में 54 रनों की तूफानी पारी खेली।

धवन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान श्रेयस अय्यर भी कुछ खास नहीं कर पाए और 4 रन बनाकर आउट हो गए। श्रेयस को 9वें ओवर की पांचवी गेंद पर रियान पराग ने स्टोक्स के हाथों कैच करवाया।

77 रन पर दो विकेट गिरने के बाद पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत ने दिल्ली की पारी को संभाला। पंत ने आर्चर के 16वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का जड़कर सीजन का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। पंत ने 26 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

वहीं 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक बार फिर से अजीब वाकया हुआ। दरअसल आर्चर ने पृथ्वी को गेंद फेंकी जो स्टंप पर लगी लेकिन बावजूद इसके गिल्लियां नहीं गिरी जिसकी वजह से शॉ आउट होने से बच गए।

हालांकि पृथ्वी शॉ मौके का फायदा नहीं उठा पाए और श्रेयस गोपाल की 17वें ओवर की चौथी गेंद पर पराग को कैच दे बैठे। आउट होने से पहले शॉ ने 39 गेंदों में 42 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।

राजस्थान की बल्लेबाजी

स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे
स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे - फोटो : अमर उजाला
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाए। राजस्थान की तरफ से अजिंक्य रहाणे ने सबसे अधिक 105* और स्टीव स्मिथ ने 50 रन बनाए, वहीं दिल्ली की तरफ से गेंदबाजी में रबाडा ने सबसे अधिक 2 विकेट लिए।

इससे पहले जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मेजबान टीम को दूसरे ही ओवर की पहली गेंद पर 5 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा। रबाडा की गेंद पर रन लेने के चक्कर में सैमसन (0) रनआउट होकर पवेलियन लौट गए। सैमसन को रबाडा ने सीधे थ्रो से आउट किए।

8वें ओवर की चौथी गेंद पर रहाणे ने मॉरिस की गेंद पर चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। रहाणे ने 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि इससे पहले 5वें ओवर की दूसरी गेंद पर रहाणे उस वक्त खुशकिस्मत रहे जब उन्हें 16 रन के निजी स्कोर पर इशांत शर्मा ने जीवनदान दे दिया।  इशांत ने अक्षर पटेल की गेंद पर रहाणे का कैच छोड़ा।  

इंडियन टी-20 लीग के 12 वें सीजन में बतौर कप्तान अपना दूसरा मैच खेल रहे स्मिथ ने लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया। स्मिथ ने मॉरिस की गेंद पर 1 रन लेकर 31 गेंदों में सीजन की अपनी दूसरी फिफ्टी पूरी की।

हालांकि दूसरे विकेट के लिए रहाणे के साथ मिलकर 130 रनों की साझेदारी करने के बाद स्मिथ आउट हुए। 14वें ओवर की पहली ही गेंद पर अक्षर पटेल ने स्टीव स्मिथ (50) को मॉरिस के हाथों कैच करवाकर राजस्थान को दूसरा झटका दिया।

स्मिथ के बाद बल्लेबाजी करने आए बेन स्टोक्स एक बार फिर से बल्ले से कुछ बड़ा नहीं कर पाए और 8 रन बनाकर आउट हुए। स्टोक्स को 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर मॉरिस ने श्रेयस अय्यर के  हाथों कैच आउट करवाया।

हालांकि एक छोर पर खड़े रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर मात्र 58 गेंदों में 11 चौके और 3 छक्के की मदद से सीजन का अपना पहला शतक पूरा किया।

स्टोक्स के बाद बल्लेबाजी करने आए एश्टन टर्नर फिर से एक बार नाकाम रहे। टर्नर लगातार तीसरी बार गोल्डन डक पर आउट हुए। टर्नर को इशांत शर्मा ने रदरफोर्ड के हाथों कैच करवाया।

एक वक्त पर जहां राजस्थान के 15 ओवर में 150 रन थे, वहीं दूसरी छोर पर लगातार विकेट के गिरने की वजह से राजस्थान की टीम आखिरी के 5 ओवर में सिर्फ 41 रन ही बना पाई। अगर रहाणे को दूसरे छोर पर किसी साथी खिलाड़ी का साथ मिला होता तो राजस्थान का स्कोर 200 से अधिक हो सकता था।

प्लेइंग XI इस प्रकार है

राजस्थान
राजस्थान - फोटो : amar ujala
इस मुकाबले में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। दिल्ली ने इस मैच में एक बदलाव किए हैं, संदीप लामिछाने की जगह क्रिस मॉरिस को जगह दी गई है वहीं राजस्थान की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

प्लेइंग XI:

राजस्थान रॉयल्स : स्टीव स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, स्टुअर्ट बिन्नी, बेन स्टोक्स, एश्टन टर्नर, धवल कुलकर्णी, रियान पराग, जयदेव उनादकट, जोफ्रा आर्चर

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, क्रिस मॉरिस, कगिसो रबाडा, शिखर धवन, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, कॉलिन इनग्राम, अमित मिश्रा, शेरफेन रदरफोर्ड

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00