अपने देश से खफा कैलिस, हो रही है शर्मिंदगी

टीम डिजिटल/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Wed, 27 Apr 2016 06:11 PM IST
विज्ञापन
Race ruling leaves Jacques Kallis 'embarrassed' to be South African
- फोटो : getty

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
महान क्रिकेटर जैक्स कैलिस का कहना है कि रंगभेद नीति के कारण देश में हो रही राजनीति से उन्हें खुद को दक्षिण अफ्रीकी कहलाने में शर्मिंदगी महसूस हो रही है।
विज्ञापन


हाल के दिनों में दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने उन चार खेल संगठनों पर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट्स में इसलिए भाग लेने पर रोक लगा दी क्योंकि उन्होंने अपनी टीम में पर्याप्त संख्या में अश्वेत खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया था।


सरकार के इस फैसले के बाद क्रिकेट जगत के महान ऑलराउंडर ने इसकी आलोचना करते हुए कहा कि उन्हें बतौर दक्षिण अफ्रीकी कहलाने में शर्मिंदगी महसूस हो रही है।

दक्षिण अफ्रीका के खेल मंत्री ने सोमवार को घोषणा की थी कि वह क्रिकेट, रग्बी, नेटबॉल और एथलेटिक्स संघों के बहुराष्ट्रीय आयोजनों में श्वेत-अश्वेत खिलाड़ियों की असमानता के बनाए रखने के किसी भी प्रयास का वीटो करेंगे।

इस अफ्रीकी देश में 90 फीसदी लोग अश्वेत हैं, लेकिन इतनी बड़ी आबादी के बावजूद कई राष्ट्रीय टीमों में इस समुदाय के लोगों की संख्या बेहद कम है। खासकर रग्बी और क्रिकेट में। रंगभेद नीति खत्म होने के 2 दशक से भी ज्यादा समय के बाद भी यह असमानता बनी हुई है।

लेकिन जैक्स कैलिस जो खुद एक श्वेत हैं ने सरकार के इस निर्णय की जमकर आलोचना की। उन्होंने अपनी निराशा ट्विटर पर पोस्ट की जाहिर की। फिलहाल वह इस समय भारत में आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) टीम के साथ बतौर कोच जुड़े हुए हैं।

केकेआर के कोच कैलिस ने कहा, "यह बहुत बुरा है और मैं इन दिनों खुद को एक दक्षिण अफ्रीकी के रूप में कहने से बहुत शर्मिंदा महसूस कर रहा हूं। खेल में राजनीति की कोई जगह नहीं है।"
विज्ञापन
आगे पढ़ें

अफ्रीकी क्रिकेट टीम में कभी 5 से ज्यादा अश्वेत खिलाड़ी नहीं रखे गए

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X