लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IND vs PAK Asia Cup 2022 Super 4 India vs Pakistan T20 Today Match Report Card and Results in Hindi

IND vs PAK Asia Cup: एशिया कप में 2014 के बाद पहली बार पाकिस्तान से हारा भारत, कोहली पर भारी पड़े रिजवान

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Mon, 05 Sep 2022 11:15 AM IST
सार

India vs Pakistan (IND vs PAK) T20 Asia Cup 2022: पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 181 रन बनाए। विराट कोहली ने 44 गेंदों में 60 रन की पारी खेली। जवाब में पाकिस्तान ने 19.5 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मोहम्मद रिजवान ने 51 गेंदों में 71 रन की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने छह चौके और दो छक्के लगाए।

भारत बनाम पाकिस्तान
भारत बनाम पाकिस्तान - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सुपर-4 के मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को एक गेंद रहते पांच विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 181 रन बनाए। विराट कोहली ने 44 गेंदों में 60 रन की पारी खेली। जवाब में पाकिस्तान ने 19.5 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मोहम्मद रिजवान ने 51 गेंदों में 71 रन की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने छह चौके और दो छक्के लगाए। वहीं, मोहम्मद नवाज ने 20 गेंदों में 42 रन की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने छह चौके और दो छक्के लगाए।



रिजवान और नवाज

एशिया कप में भारत आठ साल बाद पाकिस्तान के खिलाफ कोई मुकाबला हारा है। इससे पहले 2014 के एशिया कप में पाकिस्तान ने भारत को एक विकेट से हराया था। भारतीय टीम को अब अपने अगले दोनों मैच जीतने होंगे। एक भी मैच हारने पर टीम इंडिया पर एशिया कप से बाहर होने का खतरा मंडराने लगेगा। भारत अब छह सितंबर को श्रीलंका से भिड़ेगा। वहीं, पाकिस्तान की टीम सात सितंबर को अफगानिस्तान का सामना करेगी। नवाज को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

एशिया कप में भारत-पाकिस्तान
साल विजेता जीत का अंतर
1984 भारत 54 रन
1988 भारत 4 विकेट
1995 पाकिस्तान 97 रन
1997 एक मैच परिणाम नहीं
2000 पाकिस्तान 44 रन
2004 पाकिस्तान 54 रन
2008 पाकिस्तान 8 विकेट
2008 भारत 6 विकेट
2010 भारत 3 विकेट
2012 भारत 6 विकेट
2014 पाकिस्तान 1 विकेट
2016 भारत 5 विकेट
2018 भारत 8 विकेट
2018 भारत 9 विकेट
2022 भारत 5 विकेट
2022 पाकिस्तान 5 विकेट


मोहम्मद नवाज

आखिरी तीन ओवर का रोमांच

पाकिस्तान को आखिरी तीन ओवर में 34 रन चाहिए थे। 18वें ओवर में रवि बिश्नोई गेंदबाजी के लिए आए और उनके इस ओवर में आसिफ अली का कैछ छूटा। तब आसिफ खाता भी नहीं खोल सके थे। इसके बाद आसिफ ने आठ गेंदों में 16 रन बना डाले। आखिरी दो ओवर में पाकिस्तान को 26 रन चाहिए थे। भुवनेश्वर कुमार ने 19वें ओवर में 19 रन दे डाले।

आखिरी ओवर में पाकिस्तान को सात रन चाहिए थे। पहले तीन गेंदों में पाकिस्तान ने पांच रन बनाए थे। चौथी गेंद में अर्शदीप ने आसिफ अली को आउट किया। आखिरी दो गेंदों में पाकिस्तान को दो रन चाहिए थे। 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने दो रन लेकर जीत दर्ज की। खुशदिल शाह 11 गेंदों में 14 रन और इफ्तिखार अहमद दो रन बनाकर नाबाद रहे।


जीत के बाद पाकिस्तान की टीम को बधाई देते भारतीय खिलाड़ी

भारत की पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत आक्रामक रही थी। कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए 31 गेंदों में 54 रन जोड़े। पिच पूरी तरह से बल्लेबाजों के लिए अच्छी दिख रही थी, लेकिन भारत के छह बल्लेबाज खराब शॉट खेलकर आउट हुए। छठे ओवर में रोहित बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। वह 16 गेंदों में 28 रन बनाकर हारिस रऊफ की गेंद पर खुशदिल शाह की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद अच्छे टच में दिख रहे केएल राहुल भी खराब शॉट खेलकर विकेट गंवा बैठे। राहुल 20 गेंदों में 28 रन बनाकर शादाब खान की गेंद पर नवाज को कैच थमा बैठे।


केएल राहुल और रोहित शर्मा

सूर्यकुमार से भारत को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन वह भी नवाज की गेंद पर आसिफ अली को कैच थमा बैठे। सूर्या 10 गेंदों में 13 रन बना सके। दिनेश कार्तिक की जगह प्लेइंग-11 में शामिल किए गए ऋषभ पंत भी कुछ खास नहीं कर सके और 12 गेंदों में 14 रन बनाकर शादाब की गेंद पर आसिफ को कैच थमा बैठे। पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच के हीरो रहे हार्दिक पांड्या इस मैच में खाता भी नहीं खोल सके। वह हसनैन की गेंद पर नवाज को कैच थमा बैठे। इस बीच विराट कोहली ने एशिया कप में लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया। उन्होंने 36 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। यह उनके टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 32वां अर्धशतक रहा।


विराट कोहली

दीपक हुड्डा और कोहली ने भारती की पारी संभालनी चाही। दोनों ने छठे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी निभाई। हुड्डा भी बड़े शॉट के चक्कर में कैच आउट हुए। उन्हें नसीम शाह ने नवाज के हाथों कैच कराया। हुड्डा 14 गेंदों में 16 रन बना सके। आखिरी ओवर में हारिस रऊफ गेंदबाजी के लिए आए। कोहली पहली तीन गेंद पर कोई रन नहीं बना सके। चौथी गेंद पर कोहली दो रन के लिए भागे, लेकिन दूसरा रन लेते वक्त वह रन आउट हो गए। कोहली ने 44 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 60 रन की पारी खेली। 


विराट कोहली और दीपक हुड्डा
 

रवि बिश्नोई बल्लेबाजी के लिए और उन्होंने लगातार दो गेंदों पर दो चौके लगाए। दोनों बार फखर जमान की खराब फील्डिंग देखने को मिली। आखिरी गेंद पर फखर ने बिश्नोई का आसान कैच छोड़ दिया। इस तरह भारत ने आखिरी ओवर में 10 रन बटोरे। टीम इंडिया ने आखिरी पांच ओवर में 46 रन बनाए और दो विकेट गंवाए। पाकिस्तान की ओर से शादाब खान ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। वहीं, नसीम शाह, हसनैन, हारिस रऊफ और नवाज को एक-एक विकेट मिला।

पाकिस्तान की पारी

182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत खराब रही। कप्तान बाबर आजम एकबार फिर फेल रहे। वह 10 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद फखर जमान भी 18 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हुए। 63 रन पर दो विकेट गिर जाने के बाद मोहम्मद रिजवान और मोहम्मद नवाज ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। दोनों ने 41 गेंदों में 73 रन जोड़े। नवाज ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 20 गेंदों में 42 रन बनाए। यहीं से मैच पलट गया। वहीं, रिजवान ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 15वां अर्धशतक लगाया।


मोहम्मद रिजवान

136 पर पाकिस्तान को तीसरा झटका लगा। नवाज छह चौके और दो छक्के की मदद से 42 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, रिजवान 51 गेंदों में छह चौके और दो छक्के की मदद से 71 रन बनाकर आउट हुए। रिजवान के आउट होने के बाद मैच रोमांचक हो गया। हालांकि, आखिर में पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने मोर्चा संभालते हुए टीम को जीत दिलाई। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिए। 


मोहम्मद नवाज
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00