हरियाणा के बीए, बीएड टीचर बन सकेंगे हेडमास्टर

भिवानी/ब्यूरो Updated Sat, 01 Dec 2012 03:40 PM IST
haryana ba, b.ed. teachers can become headmaster
प्रदेश में अब बीए और बीएड पास अध्यापक भी हेड मास्टर बन सकेंगे। मौलिक शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए लागू की गई बीए या बीएससी में 50 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त को वापस ले लिया है। शर्त हटाने के बाद निदेशालय ने मिडिल हेड पदोन्नति के मामले फिर से मांगे हैं।

इसके लिए सभी खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर पदोन्नति मामले दो दिसंबर तक जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करवाने के लिए कहा गया है। तीन दिसंबर को यह सूची निदेशालय चंडीगढ़ भेजी जाएगी। प्रदेश भर में 5548 अध्यापकों का मिडिल हेड पदों पर प्रमोशन होना है।

इसके लिए मौलिक शिक्षा निदेशालय चंडीगढ़ ने सबसे पहले इसी साल 10 मई को स्कूलों से मिडल हेड के लिए पात्र अध्यापकों की सूची मांगी थी। उस समय बीए, बीएससी में 50 प्रतिशत अंक होने की शर्त रखी गई थी। इस शर्त को हटवाने के लिए अध्यापकों ने संघर्ष का रास्ता अपना लिया और प्रदेश भर में आंदोलन किए गए। आखिरकार सरकार को 50 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता को हटा पड़ा।

मौलिक शिक्षा निदेशालय के पत्र क्रमांक 15/66-2010 एचआरएम द्वितीय (3) दिनांक 26 नवंबर 2012 के अनुसार नियमों में वर्णित प्रावधान में अंकों की प्रतिशतता और शैक्षणिक योगयता में छूट प्रदान की है। निदेशालय ने अब बीए/बीएससी पास, बीए/बीएससी/बीएड के समकक्ष शैक्षणिक योग्यता रखने वाले कर्मचारियों को भी मिडल हेड के पद पर पदोन्नति के लिए योग्य मान लिया है।

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सतबीर सिवाच ने बताया कि जिन अध्यापकों के मिडल हेड पदोन्नति मामले नहीं भेजे हैं वे खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी दो दिसंबर तक जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में लेकर पहुंचें। तीन दिसंबर तक यह सूची निदेशालय चंडीगढ़ को भेजी जाएगी।

शर्त हटने पर अध्यापक खुश
हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष मास्टर शक्ति सिंह सिवाच और प्रदेश प्रवक्ता मास्टर जयवीर नाफरिया ने बताया कि अध्यापकों का संघर्ष रंग लाया और 50 प्रतिशत की शर्त वापस ले ली गई।

Spotlight

Most Read

Lucknow

शिवपाल के जन्मदिन पर अखिलेश ने उन्हें इस अंदाज में दी बधाई, जानें- क्या बोले

शिवपाल यादव ने अपने समर्थकों संग लखनऊ स्थित आवास पर जन्मदिन मनाया। अखिलेश यादव ने उन्हें मीडिया के माध्यम से बधाई दी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

सालों पहले रखा बॉलीवुड में कदम, आज हैं ये टॉप की हीरोइनें

क्या आप जानते हैं कि ऐश्वर्या राय को बॉलीवुड में डेब्यू करे 20 साल हो गए हैं। ऐसी ही और भी एक्ट्रेस हैं जिन्हें इस इंडस्ट्री में कई साल हो गए हैं और अब वे कामयाबी के शिखर पर हैं।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper