लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Automobiles News ›   Auto News ›   American electric car company tesla enters india registers as Tesla India Motors and Energy Pvt Ltd in Karnataka

आखिरकार Tesla की भारत में हुई एंट्री, कर्नाटक में टेस्ला इंडिया मोटर्स के नाम से हुई रजिस्टर

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 13 Jan 2021 10:08 AM IST
सार

Tesla कंपनी को 1 लाख की चुकता पूंजी के साथ एक असूचीबद्ध निजी संस्था के रूप में पंजीकृत किया गया है।

Tesla Model S
Tesla Model S - फोटो : Tesla
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दुनिया की सबसे बड़ी और अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी Tesla (टेस्ला) ने अपनी भारतीय ईकाई को पंजीकृत (रजिस्ट्रेशन) करा दिया है। जिससे यह साफ हो गया है कि कंपनी देश के ऑटोमोबाइल बाजार में आ रही है। 


एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, फर्म ने रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) बैंगलोर के साथ Tesla India Motors and Energy Pvt Ltd (टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड) को पंजीकृत किया है।


कंपनी को 1 लाख की चुकता पूंजी के साथ एक असूचीबद्ध निजी संस्था के रूप में पंजीकृत किया गया है।

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) के अनुसार वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फेंस्टीन को टेस्ला इंडिया के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

पिछले महीने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि टेस्ला 2021 में देश में अपना परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है और मांग के आधार पर एक विनिर्माण इकाई स्थापित करने पर भी विचार करेगा।
 

इससे पहले मंगलवार को, घरेलू ऑटो निर्माता टाटा मोटर्स ने भारत में शुरुआत कर रही कंपनी टेस्ला के साथ साझेदारी से इनकार किया।

कंपनी ने एक नियामक बयान में कहा, "टाटा मोटर्स ने अपने पैसेंजर वाहन कारोबार के लिए रणनीतिक साझेदार के बारे में कोई फैसला नहीं लिया है और इसे बारे में किसी भी और सभी अफवाहों का स्पष्ट रूप से खंडन करती है।" 

बीएस येदियुरप्पा ने किया स्वागत
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने टेस्ला का स्वागत किया है। कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के अनुसार, टेस्ला ने 8 जनवरी को 1.5 करोड़ की पूंजी के साथ बेंगलुरु में पंजीकृत किया है। इसका रजिस्ट्रेशन नंबर 142975 है। वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फेंस्टीन इसके निदेशक हैं। तनेजा टेस्ला में सीएफओ  हैं, जबकि फेंस्टीन टेस्ला में ग्लोबल सीनियर डायरेक्टर, ट्रेड मार्केट एक्सेस हैं। कंपनी भारत में मॉडल तीन को लॉन्च कर सकती है। साल की पहली तिमाही के अंत में डिलीवरी शुरू हो सकती है। 

गडकरी ने किया स्वागत
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कर्नाटक ग्रीन मोबिलिटी की ओर भारत की यात्रा का नेतृत्व करेगा। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता टेस्ला जल्द ही भारत के बंगलुरु  में एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट यूनिट के साथ अपना परिचालन शुरू करेगी। मैं एलन मस्क का भारत में स्वागत करता हूं।

एलन मस्क ने पहले भी बताया
भारत में टेस्ला के आने की चर्चा पिछले साल से जोरों पर थी। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अक्तूबर में एक ट्वीट में कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा था कि टेस्ला अगले साल भारत में अपना कामकाज शुरू करेगी। उन्होंने कहा था कि भारत में अगले पांच साल में दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादक बनने की क्षमता है।
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00