विज्ञापन
विज्ञापन

कैसे बना उत्तर कोरिया और क्यों शुरू हुआ अमेरिका से टकराव? जानिए सब कुछ

amarujala.com- Presented by: अभिषेक मिश्रा Updated Fri, 15 Sep 2017 01:20 PM IST
north korea became headache for america for last 67 year, know everything
ख़बर सुनें
अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद उत्तर कोरिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। 15 सितंबर को उसने एक बार फिर मिसाइल दागी है, जो जापान से ऊपर से होते हुए प्रशांत महासागर में जा गिरी। एक महीने में उत्तर कोरिया ने दूसरी बार जापान की ओर मिसाइल दागी है।
विज्ञापन
अब हालात ऐसे हो गए हैं कि किम जोंग उन अमेरिका और जापान के लिए सिरदर्द बन चुका है। 

गौरतलब है कि इस साल उत्तर कोरिया 6 बार परमाणु परीक्षण कर चुका है। हाल में ही उसने दावा किया कि उसका हाइड्रोजन बम का परीक्षण भी सफल रहा। वहीं अमेरिका, उत्तर कोरिया को कई बार चेतावनी दे चुका है। बता दें कि प्योंगयांग ने अमेरिका द्वीप गुआम को उड़ाने की धमकी भी दी थी। 

पढ़ें: प्रतिबंधों से बौखलाए उत्तर कोरिया का जवाब

ऐसा ही माहौल 1994 में अमेरिकी राष्ट्रपति क्लिंटन के दौरान था। उस समय भी लगा था कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच युद्ध लगभग तय है। साल 2002 में भी दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा था। जब उत्तर कोरिया के चोरी छिपे परमाणु हथियार विकसित करने की शिकायत मिलने पर अंतरराष्ट्रीय परमाणु पर्यवेक्षक इसकी जांच के लिए पहुंचा। 

उस वक्त अंतरराष्ट्रीय परमाणु पर्यवेक्षक की टीम को जांच करने से रोक दिया गया था। उत्तर कोरिया के मामलों के विशेषज्ञ की मानें तो कोरियाई संघर्ष आज तक खत्म नहीं हुआ है। प्योंगयांग के मुताबिक उसकी और अमेरिका की पुरानी दुश्मनी आज भी कायम है। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

कैसे बना उत्तर कोरिया

विज्ञापन

Recommended

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय
Invertis university

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Gulf Countries

सऊदी अरब की कमजोरी भारत के लिए झटका क्यों

दुनिया के सबसे बड़े तेल संयंत्र पर ड्रोन हमले से तेल की कीमतों में उछाल आ गया है। बीते कुछ दशकों में ये सबसे तेज उछाल है और इसने मध्य-पूर्व में एक नए संघर्ष का ख़तरा पैदा कर दिया है।

18 सितंबर 2019

विज्ञापन

विनेश फोगाट ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में जीता मेडल, टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए हुईं क्वालीफाई

भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक अपने नाम किया है। मेडल जीतने के साथ ही विनेश फोगाट ने टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

18 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree