विज्ञापन

दक्षिण अफ्रीका: भ्रष्टाचार मामले में कारोबारी गुप्ता परिवार के घर छापा, तीन गिरफ्तार

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, जोहानिसबर्ग Updated Thu, 15 Feb 2018 05:36 AM IST
Gupta family house raid in South Africa, three arrested in case of corruption
विज्ञापन
ख़बर सुनें
दक्षिण अफ्रीका की पुलिस ने जोहानिसबर्ग में मशहूर कारोबारी गुप्ता परिवार के घर पर बुधवार को छापा मारा। पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को भी गिरफ्तार किया। गुप्ता परिवार पर राष्ट्रपति जैकब जुमा के कार्यकाल के दौरान कथित घोटाले में प्रमुख भूमिका निभाने का आरोप है। गिरफ्तार किए गए तीनों लोग गुप्ता परिवार के सदस्य बताए जा रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका की सत्तारूढ़ पार्टी एएनसी ने जुमा को इस्तीफा देने का आदेश दिया है। 
विज्ञापन
राष्ट्रपति जैकब जुमा के शासनकाल में हुए कथित भ्रष्टाचार की हो रही है जांच

माना जा रहा था कि राष्ट्रपति बुधवार को इस पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। पुलिस प्रवक्ता हांगवानी मुलौदजी ने जुमा शासन के दौरान सरकारी संस्थानों में हुए कथित भ्रष्टाचार की ओर इशारा करते हुए कहा कि अब हमने परिसर छोड़ दिया है। राज्य के संस्थानों पर कब्जा करने के संबंध में यह तलाशी ली जा रही है। 

हॉक्स जांच इकाई की पुलिस गाड़ियां तड़के सैक्सनवोल्ड स्थित गुप्ता के आलीशान परिसर में पहुंची।  अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस के महासचिव एस. मगाशूले ने मंगलवार को कहा था कि राष्ट्रपति ने सैद्धांतिक रूप से इस्तीफा देने पर सहमति जताई है। जुमा के खिलाफ लगे कई आरोपों में गुप्ता परिवार केंद्र में है। इस परिवार पर आरोप है कि उन्होंने गलत तरीके से कई आकर्षक सरकारी अनुबंधों को हासिल किया और यहां तक कि मंत्रिमंडलीय नियुक्तियों के चयन में भी उनका हस्तक्षेप था।

1993 में दक्षिण अफ्रीका गया था गुप्ता परिवार

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले गुप्ता बंधु अतुल, राजेश और अजय दक्षिण अफ्रीका में श्वेत शासन समाप्त होते ही 1993 में वहां चले गए थे। गुप्ता परिवार कम्प्यूटिंग, खनन, विमानन, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और मीडिया समेत कई क्षेत्रों में कारोबार करता है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार गुप्ता बंधु 75 वर्षीय जुमा के करीबी मित्र हैं। जुमा का बेटा, बेटी और उनकी एक पत्नी गुप्ता बंधु की कंपनी में काम भी करते हैं।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Rest of World

श्रीलंका ने चीनी कंपनी का ठेका भारत को दिया, ड्रैगन को झटका

 श्रीलंका सरकार ने जाफना में घर बनाने का ठेका चीनी कंपनी से वापस लेकर भारत को देने का फैसला किया है। श्रीलंका सरकार ने कहा कि कैबिनेट ने 3580 करोड़ रुपये की लागत से 28 हजार घर बनाने का प्रस्ताव पास कर दिया है।

20 अक्टूबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

हिंदू देवी के नाम से बसा है यह जापानी शहर

देश-विदेश में हिंदू धर्म के बहुत से खूबसूरत मंदिर बने हुए हैं। आज हम आपको विदेशी धरती पर बने एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो देवी लक्ष्मी के नाम पर बना हुआ है।

5 अक्टूबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree