पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना की बेटी दीना वाडिया का निधन, न्यूयॉर्क में ली अंतिम सांस

एजेंसी/ मुंबई। Updated Thu, 02 Nov 2017 10:26 PM IST
Dina Wadia daughter of Muhammad Ali Jinnah passed away on Thursday
पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की इकलौती बेटी दीना वाडिया का न्यूयॉर्क में बृहस्पतिवार को निधन हो गया। वह 98 साल की थीं।  
वाडिया ग्रुप के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि दीना वाडिया के परिवार में वाडिया ग्रुप के चेयरमैन नुस्ली एन. वाडिया, बेटी डायना वाडिया और पोते नेस तथा जेह वाडिया हैं।

दीना वाडिया ने मुस्लिम के बजाय पारसी से शादी की थी और पाकिस्तान से भारत चली आई थी। समझा जाता है कि इस घटना से मोहम्मद जिन्ना को गहरा सदमा लगा था क्योंकि उनका मानना था कि पाकिस्तान बनने के बाद सारे मुसलमान भारत छोड़ देंगे।

लेकिन उनकी अपनी इकलौती बेटी ने ही उनकी इस धारणा को तोड़ दिया था। इसके बाद जिन्ना ने अपनी पत्नी और बेटी दोनों को छोड़ दिया था। दीना का जन्म 15 अगस्त 1919 को हुआ था और उनके जन्म से ठीक एक दिन पहले जिन्ना अपनी पत्नी के साथ थियेटर में फिल्म देख रहे थे। दीना मां रती जिन्ना भी पारसी थीं और उनके निधन के समय दीना महज दस साल की थीं। 

पढ़ें- आजादी के मौके पर भारत में नेहरू ने और पाकिस्तान में क्या कहा था जिन्ना ने    

जिन्ना को अपनी बेटी का पारसी नेविली वाडिया से रोमांस नापसंद था। जिन्ना के सहायक रहे मोहम्मद अली करीम छागला की एक किताब में जिन्ना का अपनी बेटी से सवाल-जवाब का एक दिलचस्प वाकया है।

जिन्ना ने जब बेटी से पूछा था कि भारत में हजारों मुसलमान हैं लेकिन तुम्हें एक वहीं मिला। इस पर दीना ने जवाब दिया था कि इस देश में हजारों मुस्लिम लड़कियां थीं लेकिन आपको शादी करने के लिए मेरी मां ही मिली। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Pakistan

पाकिस्तानी अटॉर्नी जनरल बोले- JuD और FiF के खिलाफ उठाए गए कदम नाकाफी

यूएन सिक्योरिटी काउंसिल अटॉर्नी जनरल अशर ओसफ अली ने कहा कि पाकिस्तान सरकार को एक और अधिसूचना जारी करनी होगी जिससे जमात उद दावा(JuD) और फलह ए इंसानियत फाउंडेशन(FIF) पर प्रतिबंध लगाया जा सके।

20 फरवरी 2018

Related Videos

जानिए, PNB को अरबों रुपये का चपत लगाने वाले नीरव मोदी की कहानी

पंजाब नेशनल बैंक में देश का बड़ा बैंकिंग घोटाला हुआ है।

20 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen