सऊदी अरब: ये प्रिंस अलवलीद बिन तलाल कौन हैं?

बीबीसी, हिन्दी Updated Tue, 07 Nov 2017 02:29 PM IST
Who is Prince Alwaleed bin Talal
प्रिंस अलवलीद बिन तलाल - फोटो : FILE PHOTO
सऊदी अरब में एक नई भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसी ने 11 राजकुमारों समेत 4 मंत्रियों और दर्जनों पूर्व मंत्रियों को हिरासत में ले लिया है। हिरासत में लिए गए लोगों में अरबपति प्रिंस अलवलीद बिन तलाल भी शामिल हैं।
फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार लंदन के सेवॉय होटल के मालिक और प्रिंस अलवलीद बिन तलाल 17 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया में सबसे अमीर लोगों में से एक हैं।

किंगडम होल्डिंग्स इन्वेस्टमेंट कंपनी के शेयरों में प्रिंस अलवलीद बिन तलाल की गिरफ्तारी के बाद 9.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। किंगडम होल्डिंग्स के मालिक प्रिंस अलवलीद बिन तलाल भी हैं। ये कंपनी सऊदी अरब की बड़ी निवेश कंपनियों में से एक है।

ट्विटर और एप्पल के अलावा, सिटी ग्रुप बैंक, फोर सीजन्स होटलों और रूपर्ट मरडॉक की कंपनी न्यूज कॉर्पोरेशन में अलवलीद बिन तलाल की कंपनी ने निवेश कर रखे हैं।

प्रिंस अलवलीद बिन तलाल अपनी कंपनियों में महिलाओं को नौकरियां देने के लिए मशहूर हैं। उनके कर्मचारियों में दो तिहाई महिलाएं हैं। लेकिन वे रेगिस्तान में बने अपने 100 मिलियन डॉलर के सैरगाहों के लिए भी जाने जाते हैं, जहां उन्होंने छोटे कद के लोगों को नौकरी दे रखी है और जिनका काम वहां आने वाले लोगों का मनोरंजन करना होता है।

दो साल पहले, प्रिंस ने उन पायलटों को महंगी गाड़ियां देने की पेशकश की थी, जो पड़ोसी मुल्क यमन पर बमबारी में हिस्सा ले रहे थे। कुछ साल पहले, उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप से एक लक्जरी यॉट और एक होटल खरीदा था। उस समय डोनाल्ड ट्रंप राजनीति में नहीं आए थे।
 
आगे पढ़ें

ट्रंप को कहा था तुम अमेरिका के अपमान हो

Spotlight

Most Read

Gulf Countries

ईरान: तेहरान से युसज जा रहा प्लेन हादसे का शिकार, 66 लोगों की मौत

66 यात्रियों से भरा हुआ ईरानी यात्री विमान क्रैश हो गया है।

18 फरवरी 2018

Related Videos

VIDEO: जब तीन बुजुर्ग बीच सड़क पर भिड़े तो हंसने लगे लोग

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दो बुजुर्ग आपस में लड़ रहे हैं और एक तीसरा बुजुर्ग उनका बीच बचाव करने की कोशिश कर रहा है।

22 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen