कतर के नागरिकों को सऊदी अरब का तोहफा, रियाल में बदल सकेंगे अपनी मुद्रा

बीबीसी, हिन्दी Updated Sun, 20 Aug 2017 06:48 PM IST
Qatars citizens can convert their currency in Saudi Arabia
Salman bin Abdul Aziz
सऊदी अरब के सेंट्रल बैंक ने कहा है कि उसने कतर की मुद्रा कतरी की ट्रेडिंग बंद नहीं की है। बैंक ने कहा है कि सऊदी अरब के कतर के साथ राजनयिक रिश्ते खत्म होने के बावजूद कतरी को रियाल में बदला जा सकता है। सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र ने 5 जून को कतर के साथ राजनयिक संबंध खत्म कर दिए थे।

इन देशों ने कतर पर यात्रा प्रतिबंध भी लगाए थे। सऊदी अरब ने वहां रह रहे कतर के लोगों को देश से चले जाने का भी आदेश दिया था। हालांकि पिछले दिनों सऊदी अरब के सुल्तान सलमान बिन अब्दुल अजीज ने कतर के मुसलमानों को हज के लिए अपने मक्का आने की इजाजत दे दी थी। इसके लिए उन्हें अलग से इलेक्ट्रॉनिक परमिट जारी किए जाएंगे और सलवा बंदरगाह पर दोनों मुल्कों की सीमाओं को खोलने का फैसला किया गया है।

पढ़ें: सऊदी एयरलाइन्स में यात्रियों के लिए ड्रेस कोड जारी, महिलाओं समेत पुरूषों को शरीर ढकने की हिदायत

इसके अलावा सुल्तान सलमान बिन अब्दुल अजीज ने सऊदी एयरलाइंस के प्राइवेट जेट विमानों को तीर्थयात्रियों को लाने के लिए दोहा भेजने का भी फैसला किया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक सऊदी सेंट्रल बैंक ने एक बयान में कहा है, क़तर के नागरिक लाइसेंसधारी बैंकों और मनी चेंजर्स से अपनी मुद्रा रियाल में बदल सकते हैं।

कतर पर प्रतिबंध लगाने के बाद सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के कई बैंकों ने कतर में जमा अपनी रकम निकाल ली थी। कतर ने पिछले महीने सऊदी अरब पर कतर के तीर्थयात्रियों को मक्का आने से रोकने और हज यात्रा के राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया था। इसके जवाब में सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल-जुबैर ने कहा कि कतर इस मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिश कर रहा है। 

पढ़ें: कतर ने 80 देशों के लोगों के लिए की फ्री वीजा एंट्री की घोषणा, भारत भी शामिल

Spotlight

Most Read

Gulf Countries

तो क्या इस बार तेल उत्पादन में सऊदी अरब को पछाड़ देगा अमेरिका

कच्चे तेल के उत्पादन के मामले में इस साल अमेरिका दुनिया के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक देश सऊदी अरब को पीछे छोड़ देगा।

20 जनवरी 2018

Related Videos

राजधानी में बेखौफ बदमाश, दिनदहाड़े घर में घुसकर महिला का कत्ल

यूपी में बदमाशों का कहर जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों को तो छोड़ ही दीजिए, राजधानी में भी लोग सुरक्षित नहीं हैं। शनिवार दोपहर बदमाशों ने लखनऊ में हार्डवेयर कारोबारी की पत्नी की दिनदहाड़े घर में घुस कर हत्या कर दी।

21 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper