सैन्य ताकत का प्रदर्शन कर ईरान ने जताए इरादे

तेहरान/एजेंसी Updated Sat, 22 Sep 2012 12:40 AM IST
iran marks defense week by staging military parade
राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद की देखरेख में शुक्रवार को ईरान ने राजधानी तेहरान में अपनी सैन्य ताकत का प्रदर्शन कर इजरायल और पश्चिमी देशों के समक्ष अपने इरादे स्पष्ट कर दिए। परेड में हजारों सैन्यकर्मियों के अलावा टैंक और मिसाइलों का प्रदर्शन किया गया। परेड का आयोजन ईरान-इराक युद्ध के शुरू होने की वर्षगांठ पर किया गया था। यह युद्ध 1980 से 1998 तक चला था।

राष्ट्रीय टेलीविजन पर प्रसारित संबोधन में राष्ट्रपति अहमदीनेजाद ने कहा कि हम विश्व की ताकतों के दबाव के खिलाफ उसी जोश और आत्मविश्वास के साथ खड़े रहेंगे जैसा हमने इराक के साथ हुए युद्ध में दिखाया था। ईरान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने विवादित परमाणु कार्यक्रम के कारण कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिम देशों ने जहां ईरान के खिलाफ कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं, वहीं इजरायल ने ईरान के परमाणु प्रतिष्ठानों पर हवाई हमलों की धमकी दी हुई है।

अहमदीनेजाद ने अपने संबोधन के दौरान अमेरिका में बनी इस्लाम विरोधी फिल्म का भी जिक्र किया, जिसके कारण पूरे मुस्लिम जगत में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। उन्होंने अमेरिकी सरकार द्वारा इस फिल्म को सेंसर न करने के पीछे दिए गए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के तर्क को अमेरिका का छलावा बताया। उन्होंने इसे सांप्रदायिक संघर्ष को बढ़ावा देने और मुस्लिमों को बांटने की इजरायल की साजिश करार दिया।

Spotlight

Most Read

Gulf Countries

तो क्या इस बार तेल उत्पादन में सऊदी अरब को पछाड़ देगा अमेरिका

कच्चे तेल के उत्पादन के मामले में इस साल अमेरिका दुनिया के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक देश सऊदी अरब को पीछे छोड़ देगा।

20 जनवरी 2018

Related Videos

गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार दिखेगा ‘रुद्र’ का जलवा

भारतीय वायुसेना की शान रुद्र पूरी तरह तैयार है गणतंत्र दिवस पर अपना जलवा दिखाने के लिए। पहली बार ये देश के सामने आने वाला है। देश में ही बने रुद्र ने अपने अंदर ढेरों खूबियां समेटी हुई है।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper