जहां किसान अंडरवियर से जांचते हैं मिट्टी की क्वालिटी

BBC Updated Sat, 04 Nov 2017 09:50 AM IST
farmer use underwear to know the fertile part of the farm
मोरे किसान - फोटो : CORSKIE FARM
खेत का कौन सा हिस्सा अधिक उपजाऊ है इसका परीक्षण करने के लिए मोरे किसान अपना अंडरवियर जमीन में गाड़ देते हैं। एल्गिन के उत्तर में मौजूद कोर्सकी फार्म के इयान ग्रीन अपनी 2,800 एकड़ की जमीन में अलग-अलग जगहों में अपने कॉटन के अंडरवियर गाड़ हैं।
वो ऐसा इस सिद्धांत के आधार पर करते हैं कि कोई भी वस्तु जिस जगह कम समय में पूरी तरह मिट्टी में मिल जाती है वहां पर मिट्टी अधिक उपजाऊ होती है। ये परीक्षण क्वालिटी मीट स्कॉटलैंड और एग्रीकल्चर ऐंड हॉर्टिकल्चर डेवेलपमेंट बोर्ड के सहयोग से किया जा रहा है।

ग्रीन का कहना है, " 'सोइल माय अंडिज' एक परीक्षण है जिसके पीछे सिद्धांत ये है कि मिट्टी में मौजूद जीवाणु कॉटन के कपड़े को नष्ट कर देंगे। तो जिस जमीन में यह तेजी से होगा आप मान सकते हैं कि वहां अधिक जीवाणु हैं जो खेती के लिए बेहतर है।"

ये भी पढ़ेंः धड़ाक के किसान ने कायम की मिसाल

"हम अलग-अलग जगहों पर जहां हमें लगता है कि ये जमीन थोड़ी बेहतर है या ये बिल्कुल बेहतर नहीं है वहां अंडरवियर को मिट्टी में गाड़ देते हैं।" जमीन की उर्वरता के इस परीक्षण के नतीजे देखने के लिए इस हफ्ते स्पे नदी के नजदीक ग्रीन के खेत पर कई अधिकारी और किसान इकट्ठा हुए।
आगे पढ़ें

हैरान करने वाले रहे परिणाम

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Europe

चीन-पाक के CPEC का जर्मनी में विरोध, बलूचिस्तान की आजादी की उठी मांग

जर्मनी के मुनीच में पाकिस्तान और चीन के प्रोजेक्ट सीपीईसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

18 फरवरी 2018

Related Videos

दिल्ली के शिवाजी कॉलेज में शाहिद माल्या की LIVE परफॉर्मेंस

बॉलीवुड के ब्लॉकबस्टर गानों ‘इक कुड़ी’, ‘रब्बा मैं तो मर गया ओए’ और ‘कुक्कड़’ से दिल्ली के शिवाजी कॉलेज की शाम रंगीन हो गई जब इन्हें खुद गाया शाहिद माल्या ने।

18 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen