कोरोना वायरस: पाकिस्तान में संंक्रमितों की संख्या 2100 के पार, ब्रिटेन में एक दिन में हुई रिकॉर्ड 500 से अधिक मौतें

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 02 Apr 2020 07:31 AM IST
विज्ञापन
कोरोना वायरस और दुनिया
कोरोना वायरस और दुनिया - फोटो : पीटीआई

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

सार

दुनिया भर में मौत का दूसरा नाम बन चुके कोरोना वायरस का तांडव खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। वैश्विक महामारी की वजह से विश्व में अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है। वहीं अमेरिका में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 865 मौतें हुईं। इटली और स्पेन में मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है तो वहीं फ्रांस की स्थिति भी गंभीर होते जा रही है..

विस्तार

दुनिया भर में मौत का दूसरा नाम बन चुके कोरोना वायरस का तांडव खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। वैश्विक महामारी की वजह से विश्व में अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है। वहीं अमेरिका में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 865 मौतें हुईं। इटली और स्पेन में मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है तो वहीं फ्रांस की स्थिति भी गंभीर होते जा रही है यहां पढ़ें दुनियाभर में कोरोना से संबंधित सभी अपडेट...
विज्ञापन

 

कोरोना लाइव अपडेट्सः

अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से बुधवार को एक दिन में सबसे अधिक 884 लोगों की मौत हो गई है।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अमेरिका क्रूज जहाज में फंसे हुए कनाडाई, ब्रिटिश नागरिकों को निकाल सकता है।
अमेरिका के कनेक्टिकट में कोरोना वायरस से संक्रमित छह सप्ताह के नवजात की मौत हो गई है।
संयुक्त राष्ट्र ने जलवायु परिवर्तन पर होने जा रहा शिखर सम्मेलन स्थगित कर दिया है। ब्रिटेन की सरकार के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

पाक में 2104 हुए कुल संक्रमित
पाकिस्तान में 1 अप्रैल तक कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 2104 हो गई है। इनमें से पंजाब में 740, सिंध में 709, खैबर पख्तूनवा में 253, बलूचिस्तान में 158, गिलगित—बाल्टिस्तान में 184, इस्लामाबाद में 54 और पीओके में 6 मामले शामिल हैं। जबकि कोरोना के कारण 26 लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं।



जर्मनी ने प्रतिबंधों में की बढ़ोतरी
  • जर्मनी ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों में दो सप्ताह की बढ़ोतरी कर दी है। अब यह अवधि बढ़कर 19 अप्रैल तक हो गई है। 
ईरान में मरने वालों की संख्या तीन हजार के पार हुई
  • ईरान में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बुधवार को तीन हजार के पार हो गई। इस बीच, राष्ट्रपति हसन रुहानी ने अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह प्रतिबंध हटाने का ऐतिहासिक मौका गंवा रहा है।
  • उल्लेखनीय है कि 2018 में ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से हटने और प्रतिबंध दोबारा लगाने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले के बाद से दोनों देशों के संबंधों में तनाव है।
  • ईरान कोरोना वायरस की महामारी के चलते अमेरिका से लगातार अपनी नीति में बदलाव करने का आह्वान कर रहा है जिसका अमेरिका के सहयोगी विरोध कर रहे हैं।

ब्रिटेन में पहली बार एक दिन में हुई 500 से अधिक मौतें
  • समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में पहली बार एक दिन में 500 से अधिक लोगों की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई है। 
स्पेन में पिछले 24 घंटे में और 864 लोगों की मौत
  • स्पेन में पिछले 24 घंटे में और 864 लोगों की मौत, कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 9,000 से ज्यादा हुई: सरकार 
पाकिस्तान में कोरोनावायरस के 2 हजार से ज्यादा मामले
  • पाकिस्तान में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या बुधवार को 2,000 से अधिक हो गई, जो सरकार द्वारा महामारी को शामिल करने के प्रयासों के बावजूद ऊपर की ओर इशारा करती है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने कहा कि 105 नए रोगियों ने पिछले 24 घंटों में वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जिससे संक्रमण की कुल संख्या 2,039 हो गई।

मार्सेली के पूर्व अध्यक्ष मार्सेली डियोफ की मौत
  • मार्सेली फुटबाल क्लब के पूर्व अध्यक्ष पापे डियोफ का कोरोना वायरस संक्रमण के कारण निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे। डियोफ का जन्म चाड में हुआ था, लेकिन उनके पास फ्रांस और सेनेगल की नागरिकता थी, उन्होंने 2005 से 2009 तक क्लब की मजबूत टीम तैयार करने में अहम भूमिका निभायी जिससे वह 2010 में लीग वन खिताब जीतने में सफल रही, उन्हें फ्रांस में कोविड-19 के उपचार के लिए मंगलवार को डकार से नीस के लिये रवाना होना था, लेकिन इससे पहले उनकी सांसे थम गई।

ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल का बयान
  • ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने कहा कि करीब 2,800 प्रवासी चिकित्सकों, नर्सों और पैरामेडिकल कर्मचारियों के वीजा की अवधि एक साल के लिए बढ़ेगी। इन लोगों के वीजा की अवधि एक अक्टूबर से पहले खत्म होने वाली है। प्रीति ने कहा, 'दुनिया भर से आए चिकित्साकर्मी कोरोना वायरस से निपटने और जिंदगियां बचाने के एनएचएस के प्रयासों में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।'


ब्रिटेन ने भारतीय और विदेशी चिकित्सकों की वीजा अवधि बढ़ाई
  • भारतीय और अन्य विदेशी डॉक्टरों को राहत देते हुए ब्रिटिश सरकार ने कोरोना वायरस के संकट के खिलाफ लड़ाई को देखते हुए उनके वीजा की अवधि को एक साल के लिए बढ़ा दिया है। इनके वीजा की मियाद इस साल अक्टूबर में खत्म हो रही है। ये चिकित्सक देश की राष्ट्रीय स्वस्थ्य सेवा (एनएचएस) के लिए कार्यरत हैं।


सऊदी अरब की मुसलमानों से अपील, इस बार हज स्थगित करें
  • सऊदी अरब के हज मंत्री ने कोरोना वायरस के चलते उत्पन्न अनिश्चितता के कारण मुसलमानों से इस बार हज की तैयारियां स्थगित करने की अपील की है। इस महीने की शुरुआत में सऊदी अरब ने अपने शहरों में कोरोना वायरस के फैलने के डर के चलते 'उमरा' तीर्थयात्रा निलंबित कर दी थी। इस अभूतपूर्व कदम के बाद से सालाना हज पर भी अनिश्चितता के बादल मंडराने लगे थे।

नेतन्याहू के बाद इजराइली सेना प्रमुख ने खुद को पृथक किया
  • इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अवीव कोचावी और दो वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने मंगलवार को खुद को रोजमर्रा के मेलजोल से पृथक कर लिया क्योंकि वे हाल ही में उस कमांडर के सम्पर्क में आए थे जिसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। एक दिन पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके नजदीकी सलाहकारों को भी पृथक कर दिया गया था क्योंकि संसदीय मामले से जुड़ा उनका एक सहयोगी कोरोना से संक्रमित पाया गया।

ब्रिटेन ने भारतीय और विदेशी चिकित्सकों की वीजा अवधि बढ़ाई
 
  • कोरोना वायरस के संकट के खिलाफ लड़ाई को देखते हुए उन भारतीय एवं अन्य विदेशी चिकित्सको के कार्य वीजा की अवधि स्वतः एक साल के लिए बढ़ जाएगी, जिनके वीजा की मियाद इस साल अक्टूबर में खत्म हो रही है। ये चिकित्सक देश की राष्ट्रीय स्वस्थ्य सेवा (एनएचएस) के लिए कार्यरत 
यहां पढ़ें 31 मार्च (मंगलवार) के सारे अपडेट्स
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X