लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Congress leader Rahul Gandhi at cambridge university London, attacks On Rss and Bjp

Rahul Gandhi in London: लंदन में बोले राहुल- भारत अभी अच्छी स्थिति में नहीं, भाजपा ने चारों तरफ 'केरोसिन' छिड़क रखा है

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, लंदन Published by: संजीव कुमार झा Updated Sat, 21 May 2022 10:33 AM IST
सार

राहुल गांधी ने लंदन के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में साक्षात्कार के दौरान कांग्रेस की हार की वजह बताई तो साथ में भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस पर जमकर हमला बोला।

लंदन में राहुल गांधी
लंदन में राहुल गांधी - फोटो : Amar Ujala [email protected] Bhatt
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी लंदन के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में आइडियाज फॉर इंडिया सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने शुक्रवार को एक साक्षात्कार भी दिया जिसमें उन्होंने कांग्रेस की हार की वजह बताई तो साथ में भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने बताया कि आखिर कांग्रेस क्यों हार रही है और भाजपा क्यों हर चुनाव में सफल हो रही है?



भाजपा ने पूरे देश में केरोसिन छिड़क दिया: राहुल
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत अभी अच्छी स्थिति में नहीं है। भाजपा ने पूरे देश में केरोसिन छिड़क दिया है। आपको एक चिंगारी चाहिए और हम बड़ी मुसीबत में पड़ जाएंगे। मुझे लगता है कि यह विपक्ष, कांग्रेस की भी जिम्मेदारी है जो लोग, समुदायों, राज्यों और धर्मों को एक साथ लाती है। हमें इस तापमान को ठंडा करने की ज़रूरत है क्योंकि अगर यह तापमान ठंडा नहीं हुआ तो चीजें गलत हो सकती हैं।  

 
राहुल ने बताई कांग्रेस की हार की वजह
कार्यक्रम के दौरान जब राहुल गांधी से जब पूछा गया कि भाजपा चुनाव क्यों जीत रही है? कांग्रेस क्यों हार रही है? तो इसके जवाब में राहुल ने कहा कि ध्रुवीकरण और मीडिया का कुल प्रभुत्व ने भाजपा को फायदा पहुंचाया है। इसके अलावा आरएसएस ने एक ऐसी संरचना का निर्माण किया है जो बड़े पैमाने पर प्रवेश कर चुकी है। विपक्षी दलों और कांग्रेस को इस तरह के ढांचे का निर्माण करने की जरूरत है। राहुल ने कहा कि हमें और अधिक आक्रामक रूप से उन 60-70% लोगों के पास जाने की जरूरत है, जो भाजपा को वोट नहीं देते हैं और हमें इसे एक साथ करने की जरूरत है। 

लोग उन संस्थानों पर हमले देख रहे हैं जिन्होंने देश का निर्माण किया
राहुल ने कहा कि भारत के लोग उन संस्थानों पर हमले देख रहे हैं जिन्होंने देश का निर्माण किया है। इन संस्थानों पर अब डीप स्टेट का कब्जा है। बता दें कि राहुल के साथ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सीताराम येचुरी, कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, राजद नेता तेजस्वी यादव, महुआ मोइत्रा और मनोज झा समेत कई विपक्ष के नेता पहुंचे थे।




चीन के मुद्दे पर बात नहीं करना चाहती सरकार: राहुल
राहुल गांधी ने कहा कि रूस जो यूक्रेन में कर रहा है कुछ उसी तरह से चीन लद्दाख में कर रहा है। कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी सरकार इस मुद्दे पर बात तक नहीं करना चाहती है। राहुल गांधी ने कहा कि चीन की सेनाएं लद्दाख और डोकलाम दोनों जगह डेरा डाले हुए हैं। उन्होंने कहा कि चीनी सेना ने अभी-अभी पैंगोंग झील के ऊपर एक बड़ा पुल बनाया है। वे इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहे हैं। वे जाहिर तौर पर किसी न किसी चीज की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन सरकार इस बारे में बात नहीं करना चाहती। सरकार बातचीत को दबाना चाहती है। यह भारत के लिए बुरा है।

भाजपा और आरएसएस चंद लोगों को फायदा पहुंचा रही
राहुल गांधी ने कहा कि हमारा मानना है कि भारत अपने लोगों के बीच एक वार्ता है। भाजपा और आरएसएस का मानना है कि भारत एक भूगोल है, कि यह एक 'सोने की चिड़िया' है जिसका लाभ चंद लोगों को बांटना चाहिए। हमारा मानना है कि सभी की समान पहुंच होनी चाहिए। 

जब मैं देश की आवाज को कुचला हुआ देखता हूं, तो यह मुझे परेशान करता है
राहुल ने कहा कि मैं खुद को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देखता हूं जो भारत के उस विचार का बचाव करता है जब मैं अपने देश की आवाज को कुचला हुआ देखता हूं, तो यह मुझे परेशान करता है। मैं सोचता हूं कि मुझे क्या करना चाहिए और क्या करना चाहिए। यह एक चुनौतीपूर्ण स्थिति है लेकिन मुझे लगता है कि इस चीज के अंदर एक बहुत बड़ा अवसर है और मैं इसे महसूस करता हूं।

विदेश मामलों पर भी बोले राहुल
राहुल ने कहा कि मैं यूरोप के नौकरशाहों से बात कर रहा था और उन्होंने कहा कि भारतीय विदेश सेवा पूरी तरह से बदल गई है। अब वे कुछ भी नहीं सुनेंगे। वे घमंडी हैं। अब वे बस हमें बताते हैं कि उन्हें क्या आदेश मिल रहे हैं। हमारे बीच कोई बातचीत नहीं हो रही है। आप ऐसा नहीं कर सकते। 

जयशंकर ने किया पलटवार
इस पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पलटवार करते हुए कहा कि भारतीय विदेश सेवा बदल गई है और वे सरकार के आदेशों का पालन करते हैं। वे दूसरों के तर्कों का विरोध करते हैं। इसे अहंकार नहीं बल्कि आत्मविश्वास और राष्ट्रहित की रक्षा करना कहते हैं। 

Koo App

Congress needs to approach non-BJP voters much more aggressively: Rahul Gandhi #RahulGandhi #IndianNationalCongress #Polarisation #BharatiyaJanataParty #London https://youtu.be/4HuIeoNcPRY

View attached media content

- ANI Multimedia (@ANI_Multimedia) 21 May 2022

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00