अमेरिकी स्कूल की किताबों से हटेंगी भारत और हिंदू विरोधी बातें

एजेंसी, वाशिंगटन Updated Sat, 30 Sep 2017 05:49 PM IST
anti indian and anti hindu content are removed from american school books
कैलिफोर्निया के अधिकारियों ने राज्य में चलाए जाने वाले स्कूली किताबों में हिंदुओं और भारत के बारे में नकारात्मक छवि को सुधारने को कहा है। अमेरिका के एक हिंदू संगठन ने हिंदुओं और भारत के बारे में नकारात्मक छवि पेश किए जाने पर आपत्ति व्यक्त की थी।
अमेरिकी हिंदुओं का संगठन पिछले कुछ समय से पाठ्यपुस्तकों में हिंदुओं के बारे में मिथकों और अशुद्धियों को हटवाने के लिए संघर्ष कर रहा है। कैलिफोर्निया राज्य सरकार की ओर से शिक्षा विभाग को ही किताबों की सामग्री तय करने का अधिकार है। 

विद्वानों, छात्रों और हिंदू समुदाय के सुझाव पर विभाग ने किताबों को अपडेट करने को कहा है। इन सुझावों में योग और धर्म, व्यास और वाल्मीकि के साथ ही साइंस और टेक्नोलॉजी पर भारतीयों की उपलब्धि के बारे में बताया गया है। 

पढ़ें: UN में एनजीओ का दावा, भारत में हाल में बने कानूनों से वैध हो गई है बाल मजदूरी

शिक्षा विभाग ने दो प्रकाशकों की सामग्री को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है। कैलिफोर्निया के हिंदू एजुकेशन फाउंडेशन ने कहा कि हिंदू अमेरिकी, एलजीबीटी समुदाय और अफ्रीकी-अमेरीकियों ने अपने-अपने समुदायों के बारे में किताबों में मौजूद गलत छवियों पर आपत्ति की थी। इसके बाद शिक्षा विभाग ने किताबों में संशोधन करने के लिए कहा है। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

America

वैज्ञानिकों की चमत्कारी खोज, अब जानवरों के शरीर में उगेंगे इंसानी अंग

वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला मानव-भेड़ हाइब्रिड तैयार कर लिया है।

18 फरवरी 2018

Related Videos

शिवाजी महाराज के बारे में क्या ये 10 बातें आप जानते हैं?

देश के महानतम हिंदू राजा में से एक छत्रपति शिवाजी महाराज को इस देश का बच्चा- बच्चा जानता है। मगर क्या आप जानते हैं कि शिवाजी का नाम भगवान शिव के नाम पर नहीं रखा गया था। महान मराठा वीर शिवाजी महाराज के जन्मदिन पर आपको बताते हैं ऐसी ही और रोचक बातें।

18 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen