'दोबारा संगठित नहीं हो पाएगा अलकायदा'

Vikrant Chaturvedi Updated Sat, 11 Aug 2012 04:53 PM IST
al qaeda decline hard to reverse after bin laden killing says us
ओसामा बिन लादेन की मौत से अलकायदा की कमर टूट चुकी है। अब अलकायदा दोबारा संगठित नहीं हो सकता है। ये बातें अमेरिका के विदेश मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट में कही गई है। आतंकवादी गतिविधियों के आंकडों से संबंधित इस रिपोर्ट में 2011 में ओसामा की मौत को काफी महत्वपूर्ण बताया गया है।

लादेन और अतिया की मौत अहम उपलब्धि
रिपोर्ट में कहा गया है कि 2011 में लादेन और दूसरे शीर्षस्थ आतंकवादियों की मौत से अलकायदा पतन की ओर अग्रसर हो गया है। साथ ही कहा गया है कि अलकायदा में दोबारा संगठित होने की ताकत नहीं बची है। रिपोर्ट में अलकायदा के खिलाफ अभियान चलाने वाली अमेरिकी खुफिया एजेंसियों और सैन्य बलों की जमकर तारिफ की गई है। लादेन के अलावा पिछले साल अलकायदा के नंबर दो सरगना अतिया अब्द अल रहमान तथा इसकी यमन इकाई के प्रमुख आतंकवादी अनवर अल अवलाकी को भी मार गिराया गया।

अंडरवियर बम साजिश पर खास ध्यान
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बताया कि अमेरिकी सरजमीं को पिछले साल किसी भी आतंकवादी साजिश का शिकार नहीं बनना पड़ा। इस रिपोर्ट में बताया गया कि जहां अलकायदा का केंद्रीय ढांचा कमजोर पड़ा है, वहीं यह संगठन परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढालने की क्षमता रखता है। रिपोर्ट में साल 2009 की अंडरवियर बम साजिश पर खास ध्यान रखने की जरूरत बताई गई है।

दुनिया भर में कम हुई आतंकी वारदातें
पिछले साल दुनियाभर में भी आतंकवादी वारदातों में कमी देखी गई। विश्वभर में जहां साल 2010 में आतंक के 11 हजार 641 मामले प्रकाश में आए थे वहीं 2011 में इनकी संख्या घटकर 10 हजार 283 रह गई। इस रिपोर्ट में नाईजीरिया में तेजी के साथ पांव पसारते जा रहे आतंकवादी संगठन 'बोको हराम' और कोलंबिया के वामपंथी उग्रवादी संगठन रेवोल्यूशनरी आर्म्ड फेसेर्स आफ् कोलंबिया 'एफएआरसी' को लेकर भी गहरी चिंता व्यक्त की गई।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

America

US ने भारतीय मूल के युवक को बताया ग्लोबल टेररिस्ट, ISIS में है बड़ी पहचान

भारतीय मूल के युवक को अमेरिका ने वैश्विक आतंकी घोषित किया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपने आज तक नहीं देखा होगा ऐसा डांस! चौंक जाएंगे देखकर

सोशल मीडिया पर अक्सर आपको कई चीजें वायरल होते हुए मिल जाती हैं लेकिन फिर भी कई चीजें ऐसी होती हैं जो वायरल तो हो रही हैं लेकिन आप तक नहीं पहुंच पातीं।

24 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper