लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Pithoragarh News ›   In Pithoragarh district, 113 personnel received corona vaccine

पिथौरागढ़ जिले में 113कर्मियों को लगा कोरोना का टीका

Haldwani Bureau हल्द्वानी ब्यूरो
Updated Sat, 16 Jan 2021 11:33 PM IST
पिथौरागढ़ महिला अस्पताल में टीका लगाने के बाद खुशी जताते स्वास्थ्य कर्मी।  संवाद न्यूज एजेंसी
पिथौरागढ़ महिला अस्पताल में टीका लगाने के बाद खुशी जताते स्वास्थ्य कर्मी। संवाद न्यूज एजेंसी - फोटो : PITHORAGARH
विज्ञापन
पिथौरागढ़। पिथौरागढ़ जिला अस्पताल में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज की मौजूदगी में किया गया। जिला अस्पताल और महिला अस्पताल में बनाए गए दो केंद्रों में 178 कर्मियों के सापेक्ष कुल 113 चिकित्सा कार्मिकों का टीकाकरण किया गया। स्वास्थ्य कर्मियों को किसी भी तरह की कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं हुई। टीकाकरण के बाद प्रत्येक व्यक्ति को आधे घंटे तक चिकित्सकों की देख रेख में अलग कक्ष में रखा गया। शनिवार को पिथौरागढ़ जिले में जिला अस्पताल एवं महिला चिकित्सालय में कोविड वैक्सीनेशन किया गया। जिला चिकित्सालय में 85 के लक्ष्य के सापेक्ष 63 व्यक्तियों को और महिला चिकित्सालय में 93 लक्ष्य के सापेक्ष 50 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया।

सीएमओ का लगा पहला टीका
पिथौरागढ़। प्रथम टीका जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एचसी पंत को लगाया गया। दूसरा टीका जिला चिकित्सालय के निश्चेतक डॉ. हरिशंकर कौशिक को और तीसरा टीका निजी चिकित्सालय की महिला चिकित्सक डॉ. प्रीति बिष्ट को लगाया गया। टीकाकरण का कार्य सुबह 10.30 बजे से शाम 5:15 तक चला। इस दौरान टीकाकरण के लिए जारी गाइड लाइन का पालन किया गया। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि सोमवार 18 जनवरी को भी वैक्सीनेशन का कार्य जारी रहेगा।

टीकाकरण के मौके पर ये रहे मौजूद
पिथौरागढ़। जिला अस्पताल में टीकाकरण के शुभारंभ के अवसर पर विधायक पिथौरागढ़ चंद्रा पंत, डीडीहाट विशन सिंह चुफाल, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, केएमवीएन अध्यक्ष केदार जोशी, जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे, अध्यक्ष नगर पालिका पिथौरागढ़ राजेंद्र रावत, अपर जिलाधिकारी आरडी पालीवाल, अपर पुलिस अधीक्षक विमल आचार्य, जिलाध्यक्ष भाजपा वीरेंद्र वल्दिया, महेंद्र लुंठी उपस्थित रहे।
ऑनलाइन पोर्टल में आई दिक्कत
पिथौरागढ़। जिला महिला अस्पताल में पहला और दूसरा टीका लगने के बाद ऑनलाइन पोर्टल में डॉटा इंट्री करने में दिक्कत आई। इस कारण ऑनलाइन इंट्री के लिए पोर्टल के लिए ठीक होने का इंतजार करना पड़ा। डॉ कुंदन कुमार की ऑनलाइन इंट्री 11.16 बजे हुई। जिन्हें 11.22बजे टीका लगा। 11.20बजे बायल खोली गई। इसके बाद डॉ रैनी पांगती का 11.30बजे पंजीकरण किया गया और 11.40 में टीका लगाया गया। लेकिन इसके बाद ऑनलाइन पोर्टल में समस्या आ गई। करीब एक घंटे इंतजार के बाद समस्या दूर हुई। (संवाद)
प्रार्थना कर साथी कर्मी का हौसला बढ़ाया
पिथौरागढ़। जिला महिला अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मी अंजलि टीका लगाने के लिए पहुंची थी। टीका लगने से पहले वह बाहर बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर रही थी। उन्होंने वरिष्ठ स्वास्थ्य कर्मियों को बताया कि उनके मन में टीके को लेकर डर है। इसके बाद स्वास्थ्य कर्मी अंजलि ने अल्पना और एक अन्य साथी स्वास्थ्य कर्मी ने मिलकर प्रार्थना की और हौसला अफजाई की। इसके बाद उन्होंने टीका लगाया।
सीएमएस ने गर्व से किया सैल्यूट
पिथौरागढ़। जिला महिला अस्पताल में बने कोरोना टीका केंद्र में सबसे पहला टीका सुपरवाइजर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. कुंदन कुमार को लगा। सुबह 11.22 बजे टीका लगने के बाद महिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. जेएस नबियाल ने डॉ. कुंदन को एक योद्धा की तरह सैल्यूट किया। यह देख सभी कर्मी तालियां बजाने लगे। पहले टीके लगने पर कई स्वास्थ्य कर्मी मोबाइल में डॉ. कुंदन का फोटो लेते नजर आए।
विज्ञापन
स्वास्थ्य कर्मियों ने उत्साह के साथ सजाया टीका केंद्र
पिथौरागढ़। कोविड-19 टीकाकरण के लिए जिला अस्पताल और महिला अस्पताल के कक्षों को विशेष रूप से सजाया गया था। जिला महिला अस्पताल में कोरोना के टीके को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों में उत्साह दिखाई दिया। महिला स्वास्थ्य कर्मी सुबह आठ से कोरोना टीका केंद्र पहुंच गई थी। महिला अस्पताल में स्थित एक पुराने आवासीय भवन को टीका केंद्र बनाया गया है। स्वास्थ्य कर्मियों ने टीका केंद्र को गुब्बारे और अन्य सजावटी सामग्रियों से सजाया। कविता चंद, प्रियंका, बिष्ट, गीता मेहता, विनीता सौन, गोदावरी नगरकोटी, कविता वर्मा, सीमा अल्पना, ऊषा, पूनम आदि ने कोरोना टीका केंद्र तक जाने वाले दस मीटर मार्ग के आस पास और केंद्र के बाहर सजावट की। (संवाद)
महिला अस्पताल में आठ कर्मी टीकाकरण को रहे तैनात
पिथौरागढ़। जिला महिला अस्पताल में मुख्य द्वार पर पीआरडी जवान धमेंद्र ने टीके के लिए आने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग की। इसके बाद कविता वर्मा ने टीका लगाने के लिए आने वालों की सूची से मिलान करने के बाद उन्हें अंदर जाने दिया। पंजीकरण कक्ष में डाटा इंट्री ऑपरेटर योगेश भट्ट और उपचारिका गीता मेहता ने आधार कार्ड के माध्यम से पोर्टल में ऑनलाइन इंट्री की। टीकाकरण कक्ष में टीकाकरण अधिकारी एएनएम दीपा मेहरा ने कोरोना का टीका लगाया। निगरानी कक्ष में टीकाकरण अधिकारी तृतीय, चतुर्थ फार्मासिस्ट कविता वर्मा, उपचारिका मिताली मेहता ने टीका लगने के बाद लोगों की जांच कर उनकी काउंसिलिंग की, जिसमें टीका लगे व्यक्ति को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आई। प्रतीक्षा कक्ष में सहायक कर्मचारी प्रियंका बिष्ट तैनात रहीं। जिला महिला अस्पताल में आठ कर्मियों ने टीकाकरण किया। जिसमें छह महिला और दो पुरुष कर्मी तैनात रहे। (संवाद)
एक वॉयल में दस लोगों को लगा टीका
पिथौरागढ़। जिला महिला अस्पताल के टीकाकरण केंद्र में एक वॉयल में दस लोगों को टीका लगाया गया। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ कुंदन ने बताया कि 50 लोगों को टीका लगाया गया। इसमें पांच वॉयलों का इस्तेमाल किया गया। कोरोना टीका 36 महिला और 14 पुरुष स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया।
43 कर्मी नहीं पहुंचे टीका लगाने
पिथौरागढ़। जिला महिला अस्पताल टीका केंद्र के सुपरवाइजर डॉ कुंदन ने बताया कि 43 कर्मी टीका लगाने के लिए नहीं पहुंचे। उन्हें फोन कर बुलाने का प्रयास किया गया लेकिन उन्होंने फोन भी नहीं उठाया। चर्चा रही कि ये कर्मी डर की वजह से टीका लगवाने नहीं आए। उन्होंने बताया कि बच्चों, गर्भवती और स्तनपान करा रही महिलाओं को कोरोना का टीका नहीं लगाने के निर्देश हैं। पंजीकृत कुछ स्वास्थ्य कर्मी भी इस श्रेणी में आते हैं। केंद्र से जारी निर्देश के बाद टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए ही दी गई है। बच्चों को टीका नहीं लगना है। (संवाद)
सबसे युवा स्वास्थ्य कर्मी गीता को लगा टीका
पिथौरागढ़। जिला महिला अस्पताल में सबसे युवा स्वास्थ्य कर्मी 26 वर्षीय गीता वर्मा को टीका लगा। जबकि सबसे उम्रदराज 57 वर्षीय महेश चंद्र पंत को कोविशील्ड का टीका लगाया गया। टीका लगवाने के लिए महेश चंद्र तय समय से काफी पहले पहुंच गए थे, जबकि गीता टीका लगाने को लेकर थोड़ा सहमी दिखीं। स्वास्थ्य कर्मी प्रकाश चंद्र जोशी और मंजू टीका लगने के बाद उत्साहित नजर आईं। (संवाद)

पिथौरागढ़ के महिला अस्पताल में टीकाकारण के लिए बारी के इंतजार में बैठे स्वास्थ्य कर्मी।  संवाद

पिथौरागढ़ के महिला अस्पताल में टीकाकारण के लिए बारी के इंतजार में बैठे स्वास्थ्य कर्मी। संवाद- फोटो : PITHORAGARH

पिथौरागढ़ जिला अस्पताल में टीका लगाने के बाद कक्ष में बैठे सीएमओ डॉएचसी पंत, सीएमएस डॉ केसी भट्ट, ?

पिथौरागढ़ जिला अस्पताल में टीका लगाने के बाद कक्ष में बैठे सीएमओ डॉएचसी पंत, सीएमएस डॉ केसी भट्ट, ?- फोटो : PITHORAGARH

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00