लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Rudrankksh Patil becomes 10m rifle men world champion bags Paris Olympics 2024 quota

Paris Olympics: शूटर रुद्राक्ष पाटिल बने विश्व चैंपियन, स्वर्ण पदक जीतकर पेरिस ओलंपिक का टिकट किया पक्का

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, काहिरा Published by: रोहित राज Updated Fri, 14 Oct 2022 06:46 PM IST
सार

इस साल वर्ल्ड चैंपियनशिप से ओलंपिक के लिए चार कोटा उपलब्ध हैं। भारत ने हाल ही में क्रोएशिया में शॉटगन विश्व चैम्पियनशिप में पुरुष ट्रैप स्पर्धा में भौनीश मेंदीरत्ता के जरिए अपना पहला कोटा हासिल किया था।

रुद्राक्ष पाटिल (बीच में)
रुद्राक्ष पाटिल (बीच में) - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

भारत के शूटर रुद्राक्ष पाटिल ने शुक्रवार (14 अक्तूबर) को काहिरा में शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लिया। वह 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में चैंपियन बने। रुद्राक्ष पाटिल महान शूटर अभिनव बिंद्रा के साथ ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय निशानेबाज हैं। पाटिल ने इस जीत के साथ ही पेरिस ओलंपिक का भी टिकट हासिल कर लिया। यह भारत का दूसरा ओलंपिक कोटा है।


18 साल के रुद्राक्ष पाटिल ने इटली के डानिलो डेनिस सोलाजो को 17-13 से हराया। एक समय वह फाइनल मुकाबले में पीछे चल रहे थे, लेकिन फिर शानदार वापसी की और मैच को जीत लिया। इस साल वर्ल्ड चैंपियनशिप से ओलंपिक के लिए चार कोटा उपलब्ध हैं। भारत ने हाल ही में क्रोएशिया में शॉटगन विश्व चैम्पियनशिप में पुरुष ट्रैप स्पर्धा में भौनीश मेंदीरत्ता के जरिए अपना पहला कोटा हासिल किया था।


ये भी पढ़ें: Hand Of God Ball Auction: फुटबॉल रेफरी को मालामाल बनाएगी 36 साल पुरानी गलती, मिल सकते हैं 27 करोड़ रुपये

रुद्राक्ष ने पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लिया है। वह मैच में एक समय 4-10 से पीछे चल रहे थे। इटली के निशानेबाज ने फाइनल में ज्यादातर मौकों पर बढ़त बनाए रखी, लेकिन रुद्राक्ष ने अंत में जबरदस्त वापसी की और विजेता बने।

ये भी पढ़ें: WWE Couples: अंडरटेकर से लेकर ट्रिपल एच और ब्रॉक लेस्नर तक, WWE रेसलर्स जिन्होंने अपने को-स्टार से शादी की

रुद्राक्ष ने क्वालिफिकेशन में शीर्ष स्थान हासिल किया था और रैंकिंग राउंड में दूसरे स्थान हासिल करने के बाद उन्होंने ओलंपिक कोटा पक्का कर लिया था। बीजिंग ओलंपिक चैंपियन अभिनव बिंद्रा ने 2006 में क्रोएशिया के जाग्रेब में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में विश्व चैम्पियनशिप का स्वर्ण जीता था।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00