Hindi News ›   Sports ›   Other Sports ›   Wrestling world Championships live updates Vinesh Phogat and Other Indian Wrestlers Fight for Medals

विनेश फोगाट ने जीता कांस्य पदक,ओलंपिक 2020 में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय पहलवान बनीं

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Published by: Rohit Ojha Updated Thu, 19 Sep 2019 08:00 AM IST
विनेश फोगाट
विनेश फोगाट - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने बुधवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है। विनेश ने 53 किग्रा भारवर्ग में ग्रीस की मारिया प्रेवोलारकी को हारकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया। 



मंगलवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप की शुरुआत तो जबरदस्त की थी, लेकिन जापान की मौजूदा चैंपियन मायु मुकैदा से हारकर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में खिताब की दौड़ से बाहर हो गई, लेकिन उन्हें भाग्य का साथ मिला और रेपेचेज राउंड के तहत मेडल जीतने का मौका मिला और अब वह ओलंपिक 2020 में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय पहलवान बन गई हैं।


फोगाट ने रेसलिंग चैंपियनशिप में रेपेचेज के दूसरे मुकाबले में यूएसए की सारा एन को 8-2 हराकर ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है और अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए के लिए उनका मुकाबला आज रात मारिया प्रेवोलाराकी से होगा। इससे पहले विनेश ने 53 किग्रा वर्ग में रेपेचेज के पहले मुकाबले में यूलिया खावलदजी को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हरा दिया था। रेपचेज में विनेश शुरुआत से ही हावी दिख रही थीं।

हरियाणा की विनेश ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में खिताब जीते हैं, लेकिन विश्व चैंपियनशिप में अभी तक पदक जीतने में नाकाम रही हैं। विनेश को पहले दौर में कड़ी नेश को 53 किग्रा में बेहद कड़ा ड्रॉ मिला है।

उन्होंने पहले दौर में रियो ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट सोफिया मैटसन को 13-0 से हराकर शानदार शुरुआत की, लेकिन विश्व में नंबर-2 मुकैदा के सामने विनेश अपनी आक्रामक रणनीति पर कायम नहीं रहीं और 0-7 से हार गईं। पहले 60-70 सेकंड में कोई अंक नहीं बना, क्योंकि तब दोनों खिलाड़ी एक दूसरे को परख रही थीं। इसके बाद जापानी पहलवान ने दबदबा बनाया और विनेश ने लगातार अंक गंवाए। 

हारी पूजा ढांडा, लेकिन पदक की उम्मीद बरकरार

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में पूजा ढांडा (59 किग्रा) को करारी हार का सामना करना पड़ा है, लेकिन अब भी उनके पास पदक जीतने का मौका है। विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पूजा को रूस की पहलवान ल्यूबोव ओवचारोवा ने 10-0 से दी मात दी, अब कांस्य पदक के लिए पूजा कल मैट पर उतरेंगी। 

भारतीय महिला पहलवान पूजा ढांडा ने बुल्गारिया की हांचर यानू को दो मिनट के अंदर चारों खाने चित कर मुकाबले को 12-2 से अपने नाम कर क्वार्टर फाइनल में पहुंची थीं।

क्वार्टर फाइनल में उन्होंने जापान की पहलवान इनागाकी को जबर्दस्त मुकाबले में हरा दिया था। इस मैच में पूजा ने शानदार खेल दिखाते हुए  सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी। क्वार्टर फाइनल में एक समय ढांडा 0-5 से पीछे थीं और फिर धमाकेदार अंदाज में वापसी करते हुए 11-8 से मुकाबला जीत लिया था। 

ओलंपिक क्वालिफिकेशन से चूकी सीमा

सीमा बिस्ला (50 किग्रा) रेेपचेज के दूसरे दौर में रूस की एकेटरिना पोलेश्चुक से 3-11 से हारकर ओलंपिक क्वालिफिकेशन से चूक गई। वहीं किरण (76 किग्रा) ने जर्मनी की अपनी प्रतिद्वंद्वी एलिने रोटर पर 4-0 से बढ़त बना ली थी लेकिन दूसरे दौर में वह पांच अंक गंवा बैठीं, जिससे वह 4-5 से हार गईं। इसमें उन्हें अति रक्षात्मक होना भारी पड़ा। सरिता मोर (57 किग्रा) को मोलदोवा की अनास्तासिया निचिता से क्वालिफिकेशन में 1-5 से मात मिली। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00