'My Result Plus
'My Result Plus 'My Result Plus

आओ चलें खेल की ओर, जब खेलेगा इंडिया, तभी तो बढ़ेगा इंडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 07 Feb 2018 08:01 PM IST
खेलो इंडिया
खेलो इंडिया
ख़बर सुनें
स्कूल का होम वर्क, आधुनिक जीवन शैली और स्मार्ट फोन पर बीत रहे बचपन में खेल कहीं गुम सा हो गया था, लेकिन खेलो इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत शायद इसे फिर से पटरी पर ला सकता है। आज के दौर में खेल का दायरा महज मनोरंजन और फिटनेस तक नहीं सीमित रहा अब इसमें सुनहरे करियर नजर आ रहे हैं।
‘घर आजा परदेशी, तेरा देश बुलाए रे...’ यह लाइन तो आपको याद ही होगी। आज के समय में कुछ ऐसा ही खेल की दुनिया में है। ऐसा इसलिए, क्योंकि यह बेहतर करियर का क्षेत्र बनकर उभर रहा है। ऊपर से केंद्र सरकार ने देश के युवा खिलाड़ियों की मदद के लिए चारों ओर से दरवाजे खोल दिए हैं। यह हाल ही में शुरू किए गए ‘खेलो इंडिया स्कूल गेम्स’ कार्यक्रम और आम बजट में धन की बरसा से स्पष्ट होता है। इसके अलावा सरकार खेल क्षेत्र में विकास को लेकर किस कदर उत्सुक है इसकी बानगी देश के खिलाड़ियों की हर उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं है! यानी अब खूब खेलेगा भारत और बुलंदियों के आसमान को छूएगा।

अब तक गरीब और बेहतर अवसर की कमी की वजह से देश के युवा खेल क्षेत्र में करियर बनाने से डरते थे, लेकिन अब खेलो इंडिया ने दिल्ली की झुग्गी से निकले उभरते स्प्रिंटर निसार अहमद को पंख देकर इन बेड़ियों को तोड़ दिया है। सरकार ने इस बार के बजट में खेल मद में 520.09 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। वहीं साई (स्पोर्ट्स ऑथारिटी ऑफ इंडिया) का बजट 66 करोड़ रुपये कम करके खेलो इंडिया पर पूरा जोर दिया। इस मद में दी जाने वाली रकम कुल बजट 23.67 फीसदी है।

सरकार की पहल से इतर दुनियाभर में हो रहे लीग टूर्नामेंट युवा खिलाड़ियों के लिए स्वर्णिम अवसर बनता जा रहा है। पहले अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय तथा अन्य बड़े खेल आयोजनों के लिए टीम का हिस्सा बनने के लिए युवा खिलाड़ियों को कम अवसर मिल पाते थे। इसलिए वे खुद को बेहतर साबित नहीं कर पाते थे। लेकिन लीग जैसे खेल आयोजनों में न केवल खासी कमाई हो जा रही है, बल्कि खिलाड़ियों को अपना प्रदर्शन दिखाने और अनुभव लेने का एक प्लेटफार्म भी उपलब्ध करा रहा है।
आगे पढ़ें

लीग ही कर देगी माला-माल

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Other Sports

आईओसी की हरी झंडी के बाद आईओए ने भनोट को बनाया तैयारी कमेटी का चेयरमैन

नरिंदर बत्रा ने टोकियो ओलंपिक, जकार्ता एशियाई खेलों और ब्यूनस आयर्स यूथ ओलंपिक की तैयारियों के लिए 36 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है।

14 मई 2018

Related Videos

आप सोच भी नहीं सकते कितने पुराने हैं ये खेल

आप जिन खेलो को बचपने से खेलते या देखते चले आ रहे हैं क्या आपको पता है कि वो कितने पुराने हैें। आइए आपको बताते हैं कि कितनी है इन खेलों की उम्र...

15 मार्च 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे कि कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स और सोशल मीडिया साइट्स के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज़ नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज़ हटा सकते हैं और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डेटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy और Privacy Policy के बारे में और पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen