Hindi News ›   Sports ›   Other Sports ›   Shooters aim to launch medal haul, Jitu opens Indian campaign

आज ही खुल सकता है भारत का ओलंपिक में खाता, जीतू पर पदक की आस

टीम डिजिटल/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sat, 06 Aug 2016 12:11 PM IST
जीतू राय
जीतू राय - फोटो : Getty
विज्ञापन
ख़बर सुनें

अगर सब कुछ ठीक रहा तो 31वें ओलंपिक के पहले दिन ही भारत का खाता खुल सकता है। वर्ल्ड चैंपियन जीतू से स्वर्ण पदक की आस है।

विज्ञापन


सितारों जड़ी भारतीय निशानेबाजी टीम शनिवार को रियो ओलंपिक में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। निशानेबाजी में भारत की ओर से 12 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं जिनमें पूर्व ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा भी शामिल हैं जिनका यह अंतिम ओलंपिक है और वह निश्चित रूप से अपने सुनहरे करियर को शानदार ढंग से अलविदा कहना चाहेंगे।


शनिवार को पहले दिन पिस्टल किंग जीतू राय से जीत का खाता खोलने की उम्मीद की जा रही है। भारत का इस बार सबसे बड़ा दल ओलंपिक में हिस्सा ले रहा है और उम्मीदों के अनुसार अगर भारत को लंदन ओलंपिक के अपने पिछले बेहतर प्रदर्शन को पीछे छोड़ना है तो निशानेबाजों को एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा।

अभिनव बिंद्रा और जीतू राय से बड़ी उम्मीदें की जा रही हैं। इसके अलावा टीम में ओलंपिक पदक विजेता गगन नारंग, मानवजीत सिंह संधू, हीना सिद्धू और अपूर्वी चंदेला का दावा भी दमदार है।
 
निशानेबाज रेंज के बाहर ज्यादा बोलने में विश्वास नहीं रखते। उन्हें खेल से इतर सुर्खियों से दूर रहना पसंद है। 15 दिन पहले बिंद्रा ने ट्वीट किया था कि वह अपने पांचवें और आखिरी ओलंपिक के खत्म होने तक किसी के संपर्क में नहीं रहेंगे।

बिंद्रा के बाद भारत को दूसरा स्वर्ण पदक दिलाने के दावेदार सेना के निशानेबाज जीतू शनिवार को 10 मीटर एयर पिस्टल में उतरेंगे। वह 50 मीटर पिस्टल में विश्व चैंपियन हैं। दोनों ही स्पर्धाओं में पदक के प्रबल दावेदार हैं। एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल, विश्व चैंपियनशिप और विश्व कप सभी में पदक जीत चुके हैं।

जीतू के अलावा अपूर्वी चंदेला भी झटक सकती हैं पदक

आयोनिका पाल
आयोनिका पाल - फोटो : PTI
पहले दिन दस मीटर एयर पिस्टल में जीतू राय के अलावा गुरप्रीत उतरेंगे। जबकि महिला वर्ग में दस मीटर एयर राइफल में अपूर्वी चंदेला और अयोनिका पाल (फोटो) भी चुनौती पेश करेंगी जो ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीत चुकी हैं।

अपूर्वी ने बिंद्रा के 2008 में जीते ओलंपिक स्वर्ण पदक के बाद निशानेबाजी शुरू की और अब अपने रोल मॉडल के साथ ओलंपिक में पदक की दावेदारी में हैं। भारत की ओर से तीसरी महिला निशानेबाज हीना सिद्धू हैं और वह ऐसी पहली भारतीय महिला पिस्टल शूटर हैं जो 2014 में विश्व रैंकिंग में नंबर एक तक पहुंची और उसी साल विश्व कप में रजत पदक भी जीता।

लंदन ओलंपिक में वह दस मीटर पिस्टल के फाइनल में पहुंचने से रह गईं थीं लेकिन इस बार वह बेहतर तैयारियों के साथ रियो पहुंची हैं।  
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00