विज्ञापन
विज्ञापन

सफलता मिलने पर अधिक खुश क्यों नहीं होना चाहिए?

कल्याण सत्कथा अंक Updated Wed, 05 Nov 2014 11:49 AM IST
knowladge at the time of victory
ख़बर सुनें
मध्यकालीन यूरोप की कथा है। अपने सेनापति की वीरता से एक राजा ने युद्ध में विजय प्राप्त की। उसने सेनापति का धूमधाम से स्वागत करने का विचार किया। राजा ने अपने मंत्रियों से कहा, सेनापति के राजधानी में प्रवेश करते ही उसकी जय-जयकार की जाए।
विज्ञापन
सेनापति अपने इस स्वागत समाचार से बहुत प्रसन्न हुआ। राजा की स्वागत योजना के अनुसार ही सेनापति ने चार सफेद घोड़ों के रथ पर आसीन होकर नगर में प्रवेश किया। उसकी जय-जयकार की ध्वनि धरती से आकाश तक गूंज रही थी।

benefits of datun shastra puranदातुन के इन फायदों को जानकर टूथब्रश करना छोड़ देंगे

नगर में प्रवेश करते हुए सेनापति ने प्रत्यक्ष-सा देखा कि एक सुंदर सजे-धजे रथ में एक दास बैठा हुआ था और उसके रथ ने सेनापति के रथ के समानांतर ही राजधानी में प्रवेश किया। इससे उसे यह संकेत मिला कि छोटे-से-छोटा साधारण दास भी उसके समान गौरवपूर्ण पद पा सकता है। इसलिए नश्वर संसार के थोड़े से हिस्से पर विजय प्राप्त करके उसे प्रमत्त नहीं होना चाहिए। ऐसा घमंड ठीक नहीं है। यह विजय क्षणभंगुर है।

belly button palmistry navelनाभि देखिए, खुद जान लीजिए स्त्रियों की गुप्त बातें

जिस समय लोग उसका जय-जयकार कर रहे थे, उस समय सेनापति को लगा कि एक दास उसे घूंसा मार रहा है। उसी समय उसका विजय-मद उतर गया। उसका सारा अभिमान नष्ट हो गया। एक दास का सजे-धजे रथ में राजधानी में प्रवेश करना संकेत कर रहा था कि मिथ्या अभिमान उन्नति की राह में बाधक है। मनुष्य को मिथ्या अभिमान से बचना चाहिए।

उसे पता चल गया कि विजय पाकर उन्मत्त नहीं होना चाहिए। सब प्राणी अपने कर्मों से गौरव प्राप्त करने के अधिकारी हैं तथा हमारे सबसे बड़े शत्रु अपने दोष ही हैं। हमें इन दोषों को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए। इससे जीवन में सत्य का प्रकाश उतरता है।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वास्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Festivals

Karwa Chauth 2019: जानिए देश के 21 बड़े शहरों में आज कब दिखेगा करवा चौथ का चांद

जानिए इस करवा चौथ आपके अपने शहर में कितने बजे दिखेगा चांद

17 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

जिया खान के जिक्र पर यूं भर आया सूरज पंचोली का गला

सूरज पंचोली की फिल्म सैटेलाइट शंकर का ट्रेलर लॉन्च हो गया है। इस दौरान मीडिया से बातचीत के दौरान जिया खान के जिक्र पर सूरज पंचोली का गला भर आया।

17 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree