‘27 प्लेस सी बिफोर यू डाई’ लिस्ट में ताजमहल

लंदन/एजेंसी Updated Sun, 15 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
taj-mahal-in-twentyseven-place-see-before-you-die-list

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
आगरा की सफेद संगमरमर से बनी ऐतिहासिक इमारत ताजमहल को सीएनएन ग्लोबल ‘27 प्लेस सी बिफोर यू डाई’ लिस्ट में शामिल किया गया है। भारत का ताज इस लिस्ट में 15वें पायदान पर है। अद्भुत 27 नामों वाली इस लिस्ट में पहले स्थान पर इंडोनेशिया के जावा स्थित एक बौद्ध धार्मिक स्थल बोरोबुदुर को शामिल किया गया है। दूसरे स्थान पर र्बिघटन पिएर (इंग्लैंड) का ‘स्टार्लिंग मुरमुरेशन’ है। तीसरा स्थान पर स्कैंडनेविया की ‘नॉर्दन लाउट्स’ को रखा गया है।
विज्ञापन

चौथे स्थान पर पूर्वी अफ्रीका का ‘द ग्रेट माइग्रेशन’ है। लिस्ट में पांचवीं जगह पर मैकेंजी बेसिन न्यूजीलैंड ‘स्टार फिल्ड स्काई’ है। छठे पायदान पर चिली का ‘तोरेस डेल पेन’ है। सातवें स्थान पर मारकेच (मोरक्को) का ‘जमा एल एफएनए’ है। आठवां स्थान कैलीफोर्निया (अमेरिका) के ‘योसेमाइट पीक्स’ को दिया गया है। 9वें पायदान पर वेनिस (इटली) का ‘सांता मारिया सैल्यूट’ है। 10वें स्थान पर प्लैंक (मैक्सिको) के ‘जंगल पिरामिड’ को रखा गया है। 11वें पायदान पर टोरनैडो अले (अमेरिका) का ‘इलेक्ट्रिकल स्टॉर्म’ है।
12वें स्थान पर आस्ट्रेलिया का ‘सिडनी हार्बर’ है। 13वें पायदान पर आइसलैंड का इन साइड द थ्रिहुंग्योर वालकेनो है। ताज से एक पायदान पहले यानी 14वें पायदान पर अमेरिका की ‘मोनोमेंट वेली है’। 16वें पायदान पर जांबिया का ‘कसांका बैट माइग्रेशन’ है। 17वें स्थान मर न्यू मैक्सिको स्थित अमेरिका का ‘कार्ल्सबैड कवर्न’ है। 18वें पायदान पर विक्टोरिया फॉल (जांबिया) का ‘लूनर रेनबो’ है। 19वें स्थान पर कनाडा की ‘सबेनकैडी टाइडल बोर’ है। 20वां स्थान आस्ट्रेलिया के ‘केप ट्रिबुलेशन’ को दिया गया है।
21वें पायदान पर जोर्डन का ‘रॉक फेस सिटी ऑफ पेट्रा’ है। 22वें से 27वें स्थान पर क्रमश: एनरोसदिरा डोलोमाइट (इटली), ‘फेयरी चिमनीज’ कैपडोसिया (तुर्की), ‘लेक डिस्ट्रिक्ट लेक्स’ इंग्लैंड, ‘सारडाइन रन’ दक्षिणी अफ्रीका, ‘प्रिस्टीन बीच ऑफ इसलास सीज’ स्पेन, ‘कार्नवाल्स र्यून्ड माइंस’ इंग्लैंड को रखा गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us