विज्ञापन

ताजिकिस्तान के साथ बेहतर तालमेल चाहता है भारत

दुशांबे/एजेंसी Updated Tue, 03 Jul 2012 12:00 PM IST
india-wants-better-coordination-with-tajikistan
विज्ञापन
ख़बर सुनें
अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की रवानगी का समय नजदीक आते देख भारत अपनी ‘कनेक्ट सेंट्रल एशिया पालिसी’ के तहत आगे बढ़ रहा है। इसके तहत भारत युद्धग्रस्त देश के पड़ोसी मुल्कों के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने का इच्छुक है।
विज्ञापन
पिछले नौ सालों में एस एम कृष्णा पहले भारतीय विदेश मंत्री हैं जिन्होंने कूटनीतिक रूप से महत्वपूर्ण देश ताजिकिस्तान की यात्रा की है। यहां उन्होंने अपने समकक्ष हमरोखान जारीफी के साथ संचार, ऊर्जा सहयोग और आतंकवाद आदि मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। अफगानिस्तान के स्थिर भविष्य के लिए निवेश की जरूरत का मसला भारत और ताजिकिस्तान के बीच समझौते का एक महत्वपूर्ण केंद्र बनकर उभरा है। मध्य एशिया के देशों के साथ नई दिल्ली बेहतर सामंजस्य स्थापित करना चाहता है।

द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कृष्णा ने जारीफी से अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा की। दोनों देश युद्धग्रस्त देश में स्थिरता लाने की जरूरत पर सहमत हुए हैं, जो पिछले एक दशक से संघर्ष झेल रहा है। अधिकारियों के मुताबिक दोनों नेताओं ने व्यापार, अर्थव्यवस्था और पनबिजली क्षेत्र में निवेश समेत कई मुद्दों पर बात की।

गौरतलब है कि ताजिकिस्तान पनबिजली जैसे प्राकृतिक संसाधनों की दृष्टि से एक संपन्न देश है, लेकिन इसकी कुल क्षमता का केवल तीन फीसदी ही यहां इस्तेमाल हो पा रहा है। भारतीय विदेश मंत्री की यह यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ताजिकिस्तान की सीमा अफगानिस्तान, उजबेकिस्तान, किरगीस्तान और चीन से लगती है। इसके अलावा देश का एक संकरा हिस्सा पाक अधिकृत कश्मीर से भी इसे अलग करता है।

जरीफी के साथ वार्ता के बाद कृष्णा ने दोनों देशों के संबंध को ‘श्रेष्ठ’ बताया। उन्होंने ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति को सितंबर में भारत यात्रा करने की भी इच्छा जाहिर की। नई दिल्ली और ताजिक राजधानी के बीच भारत जल्द विमान सेवा शुरू करने का भी इच्छुक है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

सीतापुर प्रकरण में वकीलों की हड़ताल शुरू

आम सभा की बैठक में चर्चा के बाद प्रस्ताव पारित

19 नवंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

20 नवंबर News Update: युवती को बंधक बना तीन दिन तक किया दुष्कर्म सहित देशभर की बड़ी खबरें

युवती को बंधक बना तीन दिन तक किया दुष्कर्म, अमरोहा में छिपा हो सकता है मूसा सहित देशभर की बड़ी खबरें

20 नवंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree