विज्ञापन

होवरबोर्ड से सबसे ऊंची उड़ान का रिकॉर्ड, जानिए क्या है होवरबोर्ड

टीम डिजिटल/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 26 May 2015 05:13 PM IST
विज्ञापन
Canadian sets new hoverboard distance record
ख़बर सुनें
एक कनाडाई खोजकर्ता ने होवरबोर्ड पर सबसे ऊंची उड़ान भरने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने रिकॉर्ड बनाने के लिए जरूरी लक्ष्य से पांच गुना ज्यादा लंबी उड़ान भरी।
विज्ञापन
कटालिन एलेक्जेंद्रु दुरु ने अपने होवरबोर्ड से करीब 5 मीटर ऊंची उड़ान भरी। इस दौरान उन्होंने दो फुटबॉल मैदान जितनी दूरी तय की। उन्हें रिकॉर्ड बनाने के लिए सिर्फ 50 मीटर की दूरी तय करनी थी, लेकिन उन्होंने इससे पांच गुनी ज्यादा दूरी तय की।

जिस होवरबोर्ड मशीन से उसने यह रिकॉर्ड बनाया है। उसके बारे उसने बताया कि उसने यह 12 महीने में तैयार की और इसका उपयोग कहीं भी किया जा सकता है।

दरअसल, होवरबोर्ड एक प्रकार का स्टेकबोर्ड है, जो मैजिक कारपेट (जादुई कालीन) की भांति लेविटेट करता है यानी सतह से करीब एक इंच ऊपर उठ कर उड़ता है।

इसमें तांबा और एल्युमिनियम जैसे सुचालक पदार्थो का इस्तेमाल किया गया है। होवरबोर्ड की बैटरी 15 मिनट तक काम करती है, जो किसी मुश्किल वक्त में किसी खास स्थान से दूर निकलने के लिए काफी है।

बताया जाता है कि इस तकनीक को विकसित करते हुए उसे इमारतों में इंस्टॉल किया जा सकता है, ताकि भूकंप आने पर उसका असर बेहद कम हो।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us