पाक से आया बोधगया धमाके की जिम्मेदारी लेने वाला ट्वीट

विज्ञापन
नई दिल्ली/ब्यूरो Published by: Updated Thu, 11 Jul 2013 08:11 AM IST
tweets about bodhgaya blast

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर बोधगया आतंकी धमाके की जिम्मेदारी लेने वाला ट्वीट संदेश पाकिस्तान से आया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की अर्जी पर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने यह जानकारी दी है।
विज्ञापन


इसके मुताबिक संदेश जिस कंप्यूटर या मोबाईल फोन से किया गया है उसके सर्वर का आईपी एड्रेस पाकिस्तान का पाया गया है। धमाके के करीब बारह घंटे बाद इंडियन मुजाहिदीन के नाम से किए गए ट्वीट में बोधगया में हुए नौ धमाकों की जिम्मेदारी ली गई है।


इससे एक दिन पहले करीब दो बजे इसी अकाउंट से मुंबई में आतंकी वारदात की धमकी भी दी गई थी। हालांकि सुरक्षा और जांच एजेंसियों को इस दावे पर शक है।

गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि इस संदेश की पूरी जांच के बगैर किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सकता। एनआईए सूत्रों के मुताबिक यह इंडियन मुजाहिदीन का टिवटर अकाउंट कुछ समय पहले ही खोला गया है।

इसका पहला संदेश बोधगया बम धमाके के एक दिन पहले यानी 6 जुलाई को करीब दो बजे दिन में किया गया, जिसमें मुंबई में आतंकी धमाके करने की चेतावनी दी गई है।

इसमें यह भी कहा गया है कि अगर इसे रोक सकतो हो तो रोक लो। दूसरा संदेश बोधगया धमाकों के करीब बाहर घंटे बाद शाम के छह बज कर 32 मिनट पर किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक यह संभव है कि पाकिस्तान में बैठे किसी शख्स ने शरारत की हो, क्योंकि धमाके की जिम्मेदारी लेने में इंडियन मुजाहिदीन बारह घंटे क्यों लगाएगा।

हालांकि एजेंसियां इसके किसी भी पहलू को नजरअंदाज नहीं कर रही। माना जा रहा है कि सरकार इस आईपी एड्रेस के बारे में पाकिस्तान सरकार से बात भी कर सकती है।

बुधवार को बोधगया से लौटे गृहमंत्री शिंदे ने कहा कि केंद्र द्वारा भेजे गए अलर्ट के आधार पर बिहार पुलिस ने 3 जुलाई को बैठक कर मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी थी।

शिंदे के मुताबिक एनआईए इस बात की भी जांच करेगी कि बिहार पुलिस की ओर से यह चूक कैसे हुई। शिंदे ने कहा कि जांच में अब तक कोई ठोस सुराग नहीं मिले हैं।

शिंदे ने बोधगया धमाके की जांच एनआईए को सुपुर्द करने की औपचारिक घोषणा भी कर दी है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X