बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

बैंक में नौकरी के लिए सिर्फ एक परीक्षा और इंटरव्यू

नई दिल्ली/ब्यूरो Updated Fri, 12 Oct 2012 01:28 PM IST
विज्ञापन
now just a test and an interview for job in govt bank

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
सार्वजनिक बैंकों में नौकरी की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। अब बैंक में नौकरी के लिए सिर्फ एक ऑनलाइन परीक्षा और एक इंटरव्यू ही पास करना होगा। इसके अलावा जिन छात्रों के स्नातक में 60 प्रतिशत अंक नहीं हैं, वे भी बैंक में क्लर्क की नौकरी के लिए आवेदन कर सकेंगे।
विज्ञापन


हालांकि स्नातक में 60 फीसदी से कम अंक पाने वाले अभ्यर्थी सार्वजनिक बैंकों में अधिकारी नहीं बन पाएंगे। वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक बैंकों में अधिकारी और क्लर्क की भर्ती की नई योजना को मंजूरी दे दी है। जिसके तहत इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) द्वारा प्रस्तावित नई भर्ती योजना को वित्त मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया है।


देश के सभी सार्वजनिक बैंकों के लिए योग्यता के मानक क्लर्क और अधिकारी के लिए एक समान होंगे। नई योजना में अधिकारी और क्लर्क दोनों की भर्ती के लिए आयु सीमा 20-28 वर्ष तय की गई है। शैक्षणिक योग्यता क्लर्क कैडर के लिए किसी भी विषय में स्नातक या उसके समान और अधिकारी के लिए स्नातक में कम से कम 60 फीसदी अंक निर्धारित की गई है। उल्लेखनीय है कि अभी तक कई सार्वजनिक बैंकों की भर्ती परीक्षाएं और मानक अलग-अलग थे।

वित्त मंत्रालय के निर्देश के अनुसार सभी सार्वजनिक बैंकों के लिए कॉमन इंटरव्यू होगा, जिसे आईबीपीएस आयोजित करेगा। लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के अंकों को 80 और 20 फीसदी के अनुपात में महत्व देते हुए मेरिट लिस्ट बनेगी। इसके अलावा वित्त मंत्रालय ने परीक्षा का शुल्क 400 रुपये सभी सार्वजनिक बैंकों के लिए तय कर दिया है। वित्त मंत्रालय ने यह दिशा निर्देश सभी सार्वजनिक बैंकों के एचआर प्रमुखों और आईबीपीएस के साथ योजना की मंजूरी के बाद जारी किया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us