हिमाचल में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना आज

शिमला/अमर उजाला ब्यूरो Updated Wed, 10 Oct 2012 01:36 AM IST
Notification-of-elections-in-Himachal-today
हिमाचल में विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी होगी। चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार 10 अक्तूबर को नोटीफिकेशन के साथ ही नामांकन का सिलसिला शुरू हो जाएगा। चूंकि इस बार प्रचार के लिए वक्त कम है इसलिए अधिसूचना के साथ ही प्रचार अभियान भी गति पकड़ेगा।

17 अक्तूबर तक प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। चूंकि 15 अक्तूबर तक श्राद्ध हैं, इसलिए अधिकांश प्रत्याशी अंतिम दो दिनों यानी 16 और 17 अक्तूबर को ही परचा दायर करेंगे। 18 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की छंटनी होगी और 20 अक्तूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इसके बाद चार नवंबर को राज्य के करीब 42 लाख मतदाता अगली सरकार के लिए अपना फैसला सुनाएंगे। इधर राजनीतिक दलों ने अधिसूचना के साथ ही प्रचार अभियान की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम खोल दिए हैं।

भाजपा चक्कर स्थित अपने मुख्यालय दीपकमल से यह अभियान चलाएगी। कांग्रेस कार्ट रोड स्थित राजीव भवन से पूरे अभियान की निगरानी करेगी। दोनों ही दलों ने अपने मीडिया सेंटर भी चालू कर दिए हैं। कांग्रेस चूंकि सभी 68 सीटों पर प्रत्याशी तय कर चुकी है, इसलिए कांग्रेस अध्यक्ष वीरभद्र सिंह बुधवार से ही प्रचार अभियान की शुरुआत चंबा जिला से कर रहे हैं। दूसरी ओर मुख्यमंत्री धूमल हमीरपुर से प्रचार अभियान लांच कर चुके हैं और शेष 12 सीटों पर प्रत्याशियों के चयन के लिए नई दिल्ली गए हुए हैं।

Spotlight

Most Read

India News Archives

पहली बार बांग्लादेश की धरती से विद्रोहियों के ठिकाने पूरी तरह से साफ: BSF

भारत की पूर्वी सीमा पर दशकों से चले आ रहे सीमा पार विद्रोही शिविरों को लेकर एक अहम जानकारी आई है।

18 दिसंबर 2017

Related Videos

बागपत के स्कूल में गैस लीक, 25 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बागपत में गांव छपरौली के एक प्राथमिक स्कूल में गैस सिलेंडर लीक होने का एक मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मिड डे मील के लिए आया सिलेंडर लीक हो रहा था, गैस लीकेज इतनी ज्यादा थी कि बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी।

6 मई 2017