विज्ञापन

उम्र से पहले 'आंटी' या 'अंकल' लगने से कैसे बचें?

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Tue, 19 Jun 2012 12:00 PM IST
how-to-avoid-being-called-aunty-uncle-prematurely
विज्ञापन
ख़बर सुनें
टीवी पर किसी डाइ या हेयर कलर के विज्ञापन में आपने कम उम्र की 'आंटी जी' या 'अंकल जी' देखकर अपने बालों की चिंता तो जरूर की होगी, लेकिन ये तो आप भी मानते हैं कि डाइ या हेयर कलर से सिर्फ बालों की सफेदी छिपाई जा सकती है न कि उम्र से पहले बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है।
विज्ञापन
फिलहाल हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि अगर आप अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करें तो न सिर्फ आप उम्र के पहले बालों की सफेदी को रोक सकते हैं बल्कि इनके उपचार की दिशा में भी आगे बढ़ सकते हैं।

कैसे होते हैं 'प्री-मैच्योर ग्रे हेयर'
बाल अगर उम्र के पहले सफेद हों तो इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। 'नेशनल स्किन सेंटर' के निदेशक डॉ.नवीन तनेजा बताते हैं कि कई बार बालों के समय से पहले सफेद होने के पीछे शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी होती है। भोजन में प्रोटीन डाइट की कमी, लंबे समय तक चलने वाली किसी बीमारी या वंशानुगत वजहों से भी बाल समय से पहले सफेद होते हैं।

समय से पहले सफेदी कैसे रोकें
अगर शुरुआती दौर में ही आपको बाल सफेद नजर आते हैं तो उसे नजरंदाज करना नासमझी है। भले ही आप बालों को सफेद होने से रोकने के लिए डॉक्टर से उपचार करवा रहे हों लेकिन अगर आप कुछ जरूरी सावधानियां नहीं बरतेंगे तो कोई भी दवा काम नहीं आने वाली।

डॉ.नवीन बताते हैं, "सफेद बालों की रोकथाम के लिए जरूरी है कि प्रोटीन व अन्य पोषक तत्वों की मात्रा शरीर में पर्याप्त हो। आप सी-फूड, सब्जियां, फाइबर, अनाज आदि भरपूर मात्रा में खाएं। सिर की मसाज व विटामिन ए के सेवन से सिर की त्वचा सेहतमंद होती है।"

खाने में विटामिन ए, सी और ई वाले फलों का सेवन, आयरन और कैल्शियम से भरपूर भोजन का सेवन जरूर करें। विटामिन बी-12 की गोलियां लेने से भी बालों को फायदा पहुंचता है।

अपनाएं कुछ घरेलु नुस्खे
सफेद बालों की रोकथाम के लिए जब भी घरेलू इलाज की बात आती है तो आंवला के महत्व को दरकिनार नहीं किया जा सकता है। आंवला खाने के अलावा कंडीशनर की तरह शैंपू के बाद आंवला पाउडर पानी में घोलकर लगाने से बालों की कंडीशनिंग तो होती ही है, साथ ही इनका रंग भी बरकरार रहता है।

इसके अलावा प्रतिदिन 15 मिनट नारियल तेल में नींबू मिलाकर सिर की मसाज करने से भी बालों की रंगत बरकरार रहती है। अगर आप नियमित तौर पर इस नुस्खे को अपनाते हैं तो आप 60 साल की उम्र तक अपने बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं।

इसी तरह मेंहदी लगाते वक्त कपूर को नींबू के रस में मिलाकर उसमें डाल लें और फिर उसे 15 से 20 मिनट सिर पर लगाकर शिकाकाई शैंपू से धोने पर भी बालों की सफेदी रोकने में आसानी हो सकती है।

हेयर कलरिंग में सावधानी
बाल जब समय से पहले बहुत ज्यादा सफेद होते हैं तो उन्हें छिपाने के लिए हेयर कलर के सिवाय को उपाय नहीं बचता। लेकिन ये हेयरकलर कई बार आपके बालों की सफेदी कम करने के बजाय और बढ़ा देते हैं।

ऐसे में बेहतर है कि हमेशा हेयर कलर करवाने के पहले पैच टेस्ट यानी नमूने का टेस्ट जरूर करवाएं। अगर आप हेयर कलर से एलर्जिक हैं तो पैच टेस्ट में ही पता चल जाएगा। साथ ही, हमेशा अच्छे ब्रांड का ही हेयर कलर इस्तेमाल करें।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

सुपर फास्ट ट्रेनों से चोरी करने वाले को पकड़ा

सुपर फास्ट ट्रेनों में यात्रियों का सामान चुराने वाले शातिर चोर को जीआरपी ने गिरफ्तार कर लिया।

19 सितंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

बागपत के स्कूल में गैस लीक, 25 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बागपत में गांव छपरौली के एक प्राथमिक स्कूल में गैस सिलेंडर लीक होने का एक मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मिड डे मील के लिए आया सिलेंडर लीक हो रहा था, गैस लीकेज इतनी ज्यादा थी कि बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी।

6 मई 2017

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree