उम्र से पहले 'आंटी' या 'अंकल' लगने से कैसे बचें?

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Tue, 19 Jun 2012 12:00 PM IST
how-to-avoid-being-called-aunty-uncle-prematurely
टीवी पर किसी डाइ या हेयर कलर के विज्ञापन में आपने कम उम्र की 'आंटी जी' या 'अंकल जी' देखकर अपने बालों की चिंता तो जरूर की होगी, लेकिन ये तो आप भी मानते हैं कि डाइ या हेयर कलर से सिर्फ बालों की सफेदी छिपाई जा सकती है न कि उम्र से पहले बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है।

फिलहाल हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि अगर आप अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करें तो न सिर्फ आप उम्र के पहले बालों की सफेदी को रोक सकते हैं बल्कि इनके उपचार की दिशा में भी आगे बढ़ सकते हैं।

कैसे होते हैं 'प्री-मैच्योर ग्रे हेयर'
बाल अगर उम्र के पहले सफेद हों तो इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। 'नेशनल स्किन सेंटर' के निदेशक डॉ.नवीन तनेजा बताते हैं कि कई बार बालों के समय से पहले सफेद होने के पीछे शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी होती है। भोजन में प्रोटीन डाइट की कमी, लंबे समय तक चलने वाली किसी बीमारी या वंशानुगत वजहों से भी बाल समय से पहले सफेद होते हैं।

समय से पहले सफेदी कैसे रोकें
अगर शुरुआती दौर में ही आपको बाल सफेद नजर आते हैं तो उसे नजरंदाज करना नासमझी है। भले ही आप बालों को सफेद होने से रोकने के लिए डॉक्टर से उपचार करवा रहे हों लेकिन अगर आप कुछ जरूरी सावधानियां नहीं बरतेंगे तो कोई भी दवा काम नहीं आने वाली।

डॉ.नवीन बताते हैं, "सफेद बालों की रोकथाम के लिए जरूरी है कि प्रोटीन व अन्य पोषक तत्वों की मात्रा शरीर में पर्याप्त हो। आप सी-फूड, सब्जियां, फाइबर, अनाज आदि भरपूर मात्रा में खाएं। सिर की मसाज व विटामिन ए के सेवन से सिर की त्वचा सेहतमंद होती है।"

खाने में विटामिन ए, सी और ई वाले फलों का सेवन, आयरन और कैल्शियम से भरपूर भोजन का सेवन जरूर करें। विटामिन बी-12 की गोलियां लेने से भी बालों को फायदा पहुंचता है।

अपनाएं कुछ घरेलु नुस्खे
सफेद बालों की रोकथाम के लिए जब भी घरेलू इलाज की बात आती है तो आंवला के महत्व को दरकिनार नहीं किया जा सकता है। आंवला खाने के अलावा कंडीशनर की तरह शैंपू के बाद आंवला पाउडर पानी में घोलकर लगाने से बालों की कंडीशनिंग तो होती ही है, साथ ही इनका रंग भी बरकरार रहता है।

इसके अलावा प्रतिदिन 15 मिनट नारियल तेल में नींबू मिलाकर सिर की मसाज करने से भी बालों की रंगत बरकरार रहती है। अगर आप नियमित तौर पर इस नुस्खे को अपनाते हैं तो आप 60 साल की उम्र तक अपने बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं।

इसी तरह मेंहदी लगाते वक्त कपूर को नींबू के रस में मिलाकर उसमें डाल लें और फिर उसे 15 से 20 मिनट सिर पर लगाकर शिकाकाई शैंपू से धोने पर भी बालों की सफेदी रोकने में आसानी हो सकती है।

हेयर कलरिंग में सावधानी
बाल जब समय से पहले बहुत ज्यादा सफेद होते हैं तो उन्हें छिपाने के लिए हेयर कलर के सिवाय को उपाय नहीं बचता। लेकिन ये हेयरकलर कई बार आपके बालों की सफेदी कम करने के बजाय और बढ़ा देते हैं।

ऐसे में बेहतर है कि हमेशा हेयर कलर करवाने के पहले पैच टेस्ट यानी नमूने का टेस्ट जरूर करवाएं। अगर आप हेयर कलर से एलर्जिक हैं तो पैच टेस्ट में ही पता चल जाएगा। साथ ही, हमेशा अच्छे ब्रांड का ही हेयर कलर इस्तेमाल करें।

Spotlight

Most Read

India News Archives

पहली बार बांग्लादेश की धरती से विद्रोहियों के ठिकाने पूरी तरह से साफ: BSF

भारत की पूर्वी सीमा पर दशकों से चले आ रहे सीमा पार विद्रोही शिविरों को लेकर एक अहम जानकारी आई है।

18 दिसंबर 2017

Related Videos

बागपत के स्कूल में गैस लीक, 25 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बागपत में गांव छपरौली के एक प्राथमिक स्कूल में गैस सिलेंडर लीक होने का एक मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मिड डे मील के लिए आया सिलेंडर लीक हो रहा था, गैस लीकेज इतनी ज्यादा थी कि बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी।

6 मई 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper