फटाफट रेल टिकट बुक करने की नई स्कीम

अमर उजाला, दिल्ली Updated Fri, 22 Nov 2013 05:32 PM IST
विज्ञापन
IRCTC, E_wallet, railway_ticket, payment

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए अपनी नई सेवा ई-वॉलेट शुरू की है। ई-वॉलेट आईआरसीटीसी द्वारा शुरू किया गया ऐसा अकांउट है जिसमें टिकट बुक कराने वाले अपना पैसा उस अकाउंट में जमा करा सकते हैं, जिससे वह जब चाहे तब रेल टिकट बुक करा सकते हैं।
विज्ञापन

बिना दिक्कतों के बुक हो जाएगी टिकट
अभी तक आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने के लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग से पैसे भरने पड़ते हैं। इन सभी के जरिए टिकट बुक कराने से आईआरसीटीसी की वेबसाइट को उस संबंधित बैंक की वेबसाइट के सर्वर पर जाना पड़ता है, जिसमे काफी समय लगता है और कई बार पेमेंट भी बीच में ही रुक जाता है।
रेल टिकट कैंसिल कराना हुआ और महंगा

उसी समय और दिक्कत को बचाने के लिए आईआरसीटीसी ने ई-वॉलेट शुरू किया है। इसमें ग्राहक का पैसा आईआरसीटीसी के सर्वर में ही होता है, जिससे आसानी से पैसे का भुगतान किया जा सकता है।

पैन कार्ड यूजर ही ई-वॉलेट में अकाउंट खुलवा सकता है। टिकट कैंसिल करवाने के बाद अगले दिन ही आपका पैसा फिर से ई-वॉलेट में आ जाएगा।

ऐसे कराइए एसएमएस से रेलवे की टिकट बुकिंग
ई-वॉलेट के कई फायदों के साथ इसकी जो सबसे बड़ी कमी है वह है इसमें कम से कम 5000 रुपये रखने होंगे। साथ ही रजिस्ट्रेशन के लिए नॉन रिफंडेबल 250 रुपये लगेंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us