इग्नू में पढ़ाई महंगी, 35 से 40 फीसदी बढ़ी फीस

नई दिल्ली/ब्यूरो Updated Tue, 29 Jan 2013 08:09 AM IST
ignou hiked up fee in all courses
विज्ञापन
ख़बर सुनें
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने विभिन्न पाठ्यक्रमों की फीस में 35 से 40 फीसदी तक बढ़ोतरी कर दी है। बढ़ी हुई फीस जुलाई में शुरू होने वाले सत्र से लागू होगी। वर्तमान में इग्नू के 220 से भी ज्यादा कोर्स में लाखों छात्र पढ़ रहे हैं।
विज्ञापन


इग्नू प्रबंधन ने जुलाई 2013 से शुरू होने वाले सत्र से फीस बढ़ाने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय ने अपने 1500 कोर्स में से 220 प्रोफेशनल कोर्स में 35 से 40 फीसदी तक फीस बढ़ा दी है। न्यूनतम एक हजार और अधिकतम छह हजार रुपये तक फीस बढ़ाई गई है। कई कोर्स में तो फीस दोगुना हो गई है।


प्रबंधन ने ओपन एंड लर्निंग डिस्टेंस और ऑनलाइन के प्रोफेशनल कोर्स में ही फीस बढ़ाने का निर्णय लिया है। इनमें कुछ ऐसे कोर्स भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले वर्ष या उससे कुछ पहले शुरू किया गया था। बता दें कि इग्नू किसी भी कोर्स की फीस दो साल बाद ही रिवाइज करता है। विश्वविद्यालय ने फीस बढ़ाकर जोर का झटका तो दिया है, लेकिन कुछ कोर्स में किस्तों में फीस भरने का प्रावधान रखा है। इससे छात्रों को थोड़ी राहत होगी।  

प्रॉसपेक्टस के दाम भी दोगुने
सूत्रों के अनुसार, इग्नू प्रबंधन ने प्रोग्राम फीस के साथ प्रॉसपेक्टस (आवेदन पत्र) के दाम भी दोगुने कर दिए हैं। सामान्य वर्ग का जो प्रॉसपेक्टस पहले सौ रुपये का मिलता था, अब वह दो सौ रुपये का मिलेगा। इसी तरह एमबीए और बीएड को जो प्रॉसपेक्टस पहले पांच सौ रुपये का था, उसकी कीमत अब एक हजार होगी।

कई वर्षों बाद बढ़ी फीस
प्रबंधन ने कई वर्षों के बाद अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा और डिग्री प्रोग्राम में फीस बढ़ाने का निर्णय लिया है। बढ़ी हुई फीस जुलाई से शुरू होने वाले सत्र से लागू होगी। -प्रोफेसर गोपीनाथ प्रधान, कुलपति, इग्नू

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00