महिलाओं के प्रति बदलना होगा नजरिया: राष्ट्रपति

इलाहाबाद/ब्यूरो Updated Tue, 25 Dec 2012 11:31 PM IST
end negative perceptions about women says president
दिल्ली में युवती के साथ हुई गैंगरेप की घटना से राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी दुखी और क्षुब्ध हैं। मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के दीक्षांत समारोह में पहुंचे राष्ट्रपति ने इस घटना को दूषित मानसिकता का नतीजा बताया।

उन्होंने कहा कि लोगों को महिलाओं के प्रति नजरिये में बदलाव लाना होगा। समाज का हर तबका जब महिलाओं को पूरा सम्मान देगा, युवाओं में उनके प्रति सकारात्मक सोच होगी, तब हम उम्मीद कर सकते हैं कि ऐसी घटनाएं नहीं होंगी। घटना के बाद सरकार की पहल को उन्होंने बेहतर कदम बताया। कहा, सरकार जो कदम उठा रही है, उम्मीद है उससे ऐसी घटनाओं पर रोक लगेगी।

राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार संगम नगरी पहुंचे प्रणब मुखर्जी ने शिक्षा क्षेत्र में हो रहे बदलाव और मेधावियों को लेकर भी बहुत सी बातें की लेकिन पूरे भाषण में दिल्ली की घटना का असर साफ दिखा। मेडल के लिए जुटे मेधावी छात्रों, संस्थान के अन्य विद्यार्थियों, शिक्षकों से उन्होंने अपील की कि समाज में महिलाओं के प्रति नई सकारात्मक सोच विकसित करने में उनकी भूमिका अहम हो सकती है। एमएनएनआईटी जैसे संस्थाओं के युवाओं को इसके लिए पहल करनी चाहिए।

राष्ट्रपति ने घटना के प्रति गुस्से को जायज कहा लेकिन युवाओं से अपील की कि किसी भी हालत में हिंसा को उचित रास्ता नहीं कहा जा सकता। यह घटना पूरे देश को शर्मसार करने वाली है। सरकार दोषियों के खिलाफ कड़े कदम उठा रही है, लिहाजा युवाओं को हिंसा का रास्ता छोड़ सकारात्मक रुख अपनाना चाहिए। राष्ट्रपति ने कहा कि पीड़ित युवती काफी हिम्मती है।

उम्मीद है कि वह पूरी तरह से स्वस्थ होकर जिंदगी को नए सिरे से जिएगी। उन्होंने युवती को एसएमएस भेजकर क्रिसमस की बधाई दी। राष्ट्रपति ने दिल्ली में आंदोलन के दौरान घायल सिपाही की मृत्यु पर भी दुख प्रकट किया। साथ में पीड़ित परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की।

Spotlight

Most Read

India News Archives

पहली बार बांग्लादेश की धरती से विद्रोहियों के ठिकाने पूरी तरह से साफ: BSF

भारत की पूर्वी सीमा पर दशकों से चले आ रहे सीमा पार विद्रोही शिविरों को लेकर एक अहम जानकारी आई है।

18 दिसंबर 2017

Related Videos

बागपत के स्कूल में गैस लीक, 25 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बागपत में गांव छपरौली के एक प्राथमिक स्कूल में गैस सिलेंडर लीक होने का एक मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मिड डे मील के लिए आया सिलेंडर लीक हो रहा था, गैस लीकेज इतनी ज्यादा थी कि बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी।

6 मई 2017

आज का मुद्दा
View more polls