विज्ञापन
विज्ञापन

लालबत्ती वापस पाने को सुप्रीम कोर्ट पहुंची दिल्ली पुलिस

sachin yadavसचिन यादव Updated Sat, 01 Nov 2014 08:02 AM IST
delhi police asks supreme court to give us red light for security reason.
ख़बर सुनें
वैज्ञानिक थ्योरी और विश्व भर के शोध का हवाला देते हुए दिल्ली पुलिस ने वर्दीवालों को लालबत्ती लौटाए जाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। नीली बत्ती के उपयोग से नाखुश पुलिस ने सर्वोच्च अदालत से उसके फैसले में बदलाव की मांग की है।
विज्ञापन
दिल्ली पुलिस ने कहा कि वाहनों में लाल बत्ती का इस्तेमाल शान-शौकत या रौब झाड़ने के लिए नहीं बल्कि चेतावनी तथा सतर्क रहने के लिए किया जाता है। चूंकि लाल रंग बहुत दूर तक देखा जा सकता है। इसलिए लाल बत्ती की भेदन क्षमता को देखते हुए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

सुप्रीम कोर्ट ने लगभग ग्यारह माह पहले अपने एक आदेश में कहा था कि वर्दीधारक पुलिसकर्मी या सैन्यकर्मियों के वाहन, एम्बुलेंस, अग्निशमन की गाड़ियां, आपात सेवाओं के लिए निर्धारित अन्य वाहन, पुलिस वाहन, सुरक्षा में लगे एस्कॉर्ट और पायलट वाहन लाल बत्ती नहीं लगा सकेंगे। लाल बत्ती की जगह नीली, सफेद या रंग-बिरंगी बत्ती का इस्तेमाल किया जाए।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि लाल बत्ती की जगह वाहनों पर नीली, सफेद या रंग-बिरंगी बत्ती लगाने का सुप्रीम कोर्ट का दस दिसंबर, 2013 का आदेश तर्कसंगत नहीं है। याचिका पर सुनवाई के दौरान भी लाल रंग को लेकर कोई तर्क-वितर्क नहीं हुआ था। पुलिस, सेना, एम्बुलेंस और अग्निशमन वाहनों में लाल बत्ती का इस्तेमाल लोगों को सतर्क तथा चौकन्ना करने के लिए किया जाता है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट में रखे कई पक्ष

विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Crime Archives

यूपी: रामलीला मंच पर डांस करने को लेकर विवाद, गोलीबारी में किशोर घायल

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में रामलीला में डांस को लेकर लोगों में जमकर मारपीट हो गई। झगड़ा इतना बढ़ गया कि इस दौरान रामलीला मंच पर तोड़फोड़ कर दी और फायरिंग भी हुई। फायरिंग करते समय छर्रा लगने से एक किशोर घायल हो गया...

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

कमलेश तिवारी हत्याकांड: शाहजहांपुर में दिखे कमलेश तिवारी के हत्यारे, पुलिस को मिली सीसीटीवी फुटेज

हिंदू महासभा के पूर्व नेता और हिंदू समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमलेश तिवारी हत्याकांड के संदिग्ध हत्यारे शाहजहांपुर में दिखाई दिए हैं। जिसके बाद एसटीएफ ने होटलों और मदरसों के मुसाफिरखानो में ताबड़तोड़ छापेमारी की है।

21 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree