उत्तर भारत में ठंड से 60 की मौत, कई ट्रेनें रद्द

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Fri, 28 Dec 2012 11:51 AM IST
cold wave in north india 60 dead several trains canceled
ख़बर सुनें
उत्तर भारत में ठंड से लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड के कारण अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है। शीतलहर का सबसे ज्यादा असर उत्तर प्रदेश में देखा जा रहा है जहां बीते 24 घंटों में कुल 30 लोगों की मौत हो गई।
इसमें सर्वाधिक 25 मौतें पूर्वांचल में हुई जबकि अवध से तीन लोगों ने ठंड के कारण दम तोड़ दिया। बांदा में भी ठंड व शीतलहर के चलते दो लोगों की मौत हो गई। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक लोगों को ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

बृहस्पतिवार इस मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। पिछले चौबीस घंटों में वाराणसी और आसपास इलाके के न्यूनतम तापमान में 1.3 डिग्री सेल्सियस में गिरावट आने से गलन बढ़ गई है। पूर्वांचल में उत्तर पश्चिम की ओर से धरातल पर 18 किमी की रफ्तार से हवा चल रही हैं।

इस दौरान विभिन्न जिलों में ठंड से 25 और लोगों को जान गंवानी पड़ी। मरने वालों में जौनपुर में सात, मऊ, भदोही व बलिया में चार-चार, वाराणसी में तीन, गाजीपुर में दो, मिर्जापुर में एक हैं। रायबरेली, बहराइच और गोंडा में ठंड के चलते एक-एक लोगों की मौत हो गई। बांदा जिले में भी दो लोगों ने ठंड और शीतलहर के चलते दम तोड़ दिया।    

कई ट्रेनें रद्द, रूट में भी परिवर्तन
पूर्वोत्तर रेलवे ने घने कोहरे और खराब मौसम के कारण एक जनवरी से कुछ समय के लिए कई ट्रेनों को पूरी तरह से या आंशिक रूप से रद्द करने के साथ कई ट्रेनों का रूट परिवर्तित किया था। अब इन ट्रेनों को 28 दिसंबर से ही निरस्त कर दिया गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे के पीआरओ एसपी मिश्रा ने बताया कि रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों को घने कोहरे एवं खराब मौसम के कारण होने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए नो बुकिंग तिथि या एक जनवरी, 2013 से 17 फरवरी, 2013 तक कुछ गाड़ियों का निरस्तीकरण या आंशिक निरस्तीकरण तथा कुछ गाड़ियों का मार्ग परिवर्तन किया गया था। लेकिन अब इन ट्रेनों को दो दिन पहले ही 28 दिसंबर से ही निरस्त कर दिया गया है।

पूर्ण निरस्तीकरण -
सीतामढ़ी-आनन्द विहार लिच्छवी एक्सप्रेस 28 दिसंबर से 17 फरवरी 2013 तक, आनन्द विहार-सीतामढ़ी लिच्छवी एक्सप्रेस 28 दिसंबर से 17 फरवरी 2013 तक, लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस 28 दिसंबर से 17 फरवरी 2013 तक और चंडीगढ़-लखनऊ एक्सप्रेस 29 दिसंबर से 18  फरवरी 2013 तक रद्द रहेंगी।

आंशिक निरस्तीकरण -
गोरखपुर से चलने वाली गोरखपुर-कानपुर अनवरगंज चौरीचौरा एक्सप्रेस 28 दिसंबर से 10 जनवरी 2013 तक गोरखपुर से इलाहाबाद जंक्शन के मध्य चलेगी और इलाहाबाद जंक्शन से कानपुर अनवरगंज के मध्य निरस्त रहेगी।

गोरखपुर से चलने वाली गोरखपुर-कानपुर अनवरगंज चौरीचौरा एक्सप्रेस 11 जनवरी से 17 फरवरी 2013 तक गोरखपुर एवं इलाहाबाद सिटी के मध्य चलेगी तथा इलाहाबाद सिटी से कानपुर अनवरगंज के मध्य निरस्त रहेगी।

कानपुर अनवरगंज से चलने वाली कानपुर अनवरगंज-गोरखपुर चौरीचौरा एक्सप्रेस 29 दिसंबर से 11 जनवरी 2013 तक इलाहाबाद जंक्शन से गोरखपुर के मध्य चलेगी तथा कानपुर अनवरगंज से इलाहाबाद जंक्शन के मध्य निरस्त रहेगी।

कानपुर अनवरगंज-गोरखपुर चौरीचौरा एक्सप्रेस 12 जनवरी से 18 फरवरी 2013 तक इलाहाबाद सिटी से गोरखपुर के मध्य चलेगी तथा कानपुर अनवरगंज एवं इलाहाबाद सिटी के मध्य निरस्त रहेगी।

मार्ग परिवर्तन -
पूर्वोत्तर रेलवे के पीआरओ एसपी मिश्रा ने बताया कि पटना से चलने वाली पटना-कोटा एक्सप्रेस 28 दिसंबर से 17 फरवरी 2013 तक एवं कोटा से चलने वाली कोटा-पटना एक्सप्रेस 29 दिसंबर से 18 फरवरी, 2013 तक अपने नियत मार्ग कानपुर सेंट्रल-टुंडला-आगरा के स्थान पर कानपुर सेंट्रल-फर्रूखाबाद-कासगंज होकर चलाई जाएगी।

RELATED

Spotlight

Related Videos

बागपत के स्कूल में गैस लीक, 25 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बागपत में गांव छपरौली के एक प्राथमिक स्कूल में गैस सिलेंडर लीक होने का एक मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मिड डे मील के लिए आया सिलेंडर लीक हो रहा था, गैस लीकेज इतनी ज्यादा थी कि बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी।

6 मई 2017

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen