आंध्र तट की ओर बढ़ रहा हेलेन, मंगलयान ने भेजी तस्वीर

अमर उजाला, दिल्ली Updated Fri, 22 Nov 2013 02:06 PM IST
विज्ञापन
Andhra_Pradesh, Helen, Cyclone, Mangalyan, Satelite_Images

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
चक्रवाती तूफान हेलेन बृहस्पतिवार को आंध्र प्रदेश के मछलीपटनम से दक्षिण पूर्व में 210 किमी और आंगोल से उतर पूर्व में 330 किमी की दूरी पर बंगाल की खाड़ी में स्थित था। अगले 24 घंटों के दौरान इसके भयावह रूप लेने की आशंका है।
विज्ञापन

मंगलयान ने भेजी चक्रवात हेलेन की तस्वीर
चक्रवात चेतावनी केंद्र (सीडब्ल्यूसी) के प्रवक्ता ने बताया कि चक्रवाती तूफान कुछ समय बाद दक्षिण पश्चिम की ओर बढे़गा और शुक्रवार दोपहर तक ओंगोल के निकट नेल्लोर तथा मछलीपटनम के बीच दक्षिणी आंध्र तट को पार करेगा।
इस बीच मंगल की गुत्थियों को सुलझाने के लिए भेजे गए मंगलयान ने देश की पहली तस्वीर भेजी है, जिसमें हेलेन को आंध्र तट की ओर बढ़ते हुए देखा जा सकता है।

आंध्र के दक्षिणी तटीय इलाकों में तूफान के प्रभाव से हवाओं की रफ्तार 55 से 65 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई है और इस रफ्तार के बढ़कर 75 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो जाने की आशंका है। तूफान के प्रभाव से राज्य में कई स्थानों पर भारी बारिश होगी।

तटीय आंध्र प्रदेश से दूर समुद्र में स्थिति बिगड़ने की आशंका को देखते हुए मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। प्रदेश के रायलसीमा और तमिलनाडु से लगे हिस्से में भी तेज बारिश की आशंका है।

इसरो ने कहा है कि तस्वीरों के इस पहले सेट में भारतीय उपमहाद्वीप के अलावा अफ्रीकी देशों की भी तस्वीरें हैं। ये तस्वीरें मंगलयान में लगे कलर कैमरे से मंगलवार दोपहर 1.50 बजे ली गई है। सूत्रों के मुताबिक यान में लगे उपकरणों की जांच के लिए ये तस्वीरें ली गई।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us