कामकाजी महिलाओं में है असुरक्षा की भावना

नई दिल्ली/ब्यूरो Updated Wed, 19 Dec 2012 01:24 AM IST
92 percent working women feel insecure in delhi ncr
दिल्ली में 92 फीसदी कामकाजी महिलाएं सूरज ढलते ही खुद को असुरक्षित महसूस करने लगती हैं। आलम यह है कि यहां सार्वजनिक वाहनों से सफर करने वाली प्रत्येक तीन में से एक महिला खुद को असुरक्षित मानती हैं। उद्योग संगठन एसोचैम के दावे के मुताबिक बंगलूरू में 85 फीसदी और कोलकाता में 82 फीसदी महिलाओं ने भी इसी असुरक्षा की भावना को उजागर किया है।

संगठन की ओर से दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, बंगलूरू, हैदराबाद, अहमदाबाद, पुणे और देहरादून में कराए गए सर्वे में सौ फीसदी महिलाओं ने असुरक्षा को किसी भी अन्य समस्या से ऊपर बताया। सर्वे के मुताबिक आईटी, बीपीओ, नर्सिंग होम, नागरिक उड्डयन जैसे क्षेत्र में काम करने वाली ज्यादातर महिलाएं रात्रि सेवा के  दौरान खुद को असुरक्षित महसूस करती हैं।

एसोचैम के महासचिव डीएस रावत का कहना है कि इन क्षेत्रों में कार्यरत महिलाओं को विशेष रूप से ड्यूटी खत्म होने के बाद शारीरिक और गैर शारीरिक उत्पीड़न को बर्दाश्त करना पड़ता है। सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली में पिछले दो साल में प्रत्येक तीन में से दो महिलाएं किसी न किसी तरीके से शारीरिक उत्पीड़न की शिकार हुई हैं।
 
सर्वे में शामिल महिलाओं ने सख्ती से कहा है कि महिलाओं के खिलाफ अपराध को गैर जमानती अपराध की श्रेणी में डाला जाना चाहिए और इस मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में होनी चाहिए। इस मामले में एसोचैम ने सरकार को सभी कैब और सार्वजनिक वाहनों में जीपीएस लगाने की सलाह दी है। ताकि अपराध दर कम करने में मदद मिल सके।

Spotlight

Most Read

India News Archives

पहली बार बांग्लादेश की धरती से विद्रोहियों के ठिकाने पूरी तरह से साफ: BSF

भारत की पूर्वी सीमा पर दशकों से चले आ रहे सीमा पार विद्रोही शिविरों को लेकर एक अहम जानकारी आई है।

18 दिसंबर 2017

Related Videos

बागपत के स्कूल में गैस लीक, 25 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बागपत में गांव छपरौली के एक प्राथमिक स्कूल में गैस सिलेंडर लीक होने का एक मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मिड डे मील के लिए आया सिलेंडर लीक हो रहा था, गैस लीकेज इतनी ज्यादा थी कि बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी।

6 मई 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper