2जी नीलामी: कंपनियों की बेरुखी से सरकार को झटका

नई दिल्ली/ब्यूरो Updated Wed, 14 Nov 2012 10:47 PM IST
2g auction blow to government by lack of companies
2जी स्पेक्ट्रम की नीलामी का पहला दिन सरकार के लिए बहुत अच्छा नहीं रहा। पहले दिन कंपनियों ने दिल्ली, कर्नाटक, मुंबई और राजस्थान के लिए कोई बोली नहीं लगाई। सोमवार को सरकार को स्पेक्ट्रम के लिए पांचवें राउंड तक 9,400 करोड़ रुपये की बोली मिली। उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों में लाइसेंस लेने में कंपनियों ने ज्यादा दिलचस्पी दिखाई है।

सरकार की 2जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के जरिए 40 हजार करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। पहले दिन की मांग को देखते हुए सरकार के लिए तय लक्ष्य पूरा करना काफी मुश्किल होगा। सूत्रों के मुताबिक सोमवार को लगी बोली में उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी सर्किल को छोड़कर सभी सर्किल में सरकार की ओर से तय बेस प्राइस पर ही कंपनियों ने बोली लगाई है। देश में कुल 22 सर्किल हैं, किसी भी कंपनी ने पूरे देश के लिए बोली नहीं लगाई है।

2जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के तहत केवल पांच कंपनियों ने जीएसएम सेवाओं के लिए बोली लगाई है। भारती एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, वीडियोकॉन और टेलीनॉर बोली में भाग ले रही हैं। जबकि सीडीएमए के लिए कोई भी कंपनी बोली में भाग नहीं ले रही है। नीलामी के लिए सरकार ने 176 ब्लॉक के लिए बोली खोली है। जिसमें से 18 सर्किल के लिए केवल 98 ब्लॉक में कंपनियों ने रुचि दिखाई है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से 2जी स्पेक्ट्रम के साल 2008 में जारी 122 लाइसेंस निरस्त किए जाने के बाद केंद्र सरकार यह नीलामी करा रही है।

Spotlight

Most Read

India News Archives

पहली बार बांग्लादेश की धरती से विद्रोहियों के ठिकाने पूरी तरह से साफ: BSF

भारत की पूर्वी सीमा पर दशकों से चले आ रहे सीमा पार विद्रोही शिविरों को लेकर एक अहम जानकारी आई है।

18 दिसंबर 2017

Related Videos

बागपत के स्कूल में गैस लीक, 25 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बागपत में गांव छपरौली के एक प्राथमिक स्कूल में गैस सिलेंडर लीक होने का एक मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मिड डे मील के लिए आया सिलेंडर लीक हो रहा था, गैस लीकेज इतनी ज्यादा थी कि बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी।

6 मई 2017

आज का मुद्दा
View more polls