Hindi News ›   India News ›   Union Minister Dr Harsh Vardhan said ICMR is trying to discover treatment of Coronavirus

जल्द खोज लिया जाएगा कोरोना का इलाज, दुनिया पर भारत की है नजर, स्वास्थ्य मंत्री ने दिलाया भरोसा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: गौरव पाण्डेय Updated Wed, 18 Mar 2020 12:12 AM IST

सार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने मंगलवार को राज्यसभा में भरोसा दिलाया कि बहुत जल्द कोरोना का इलाज मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की टीम कोरोना का इलाज खोजने के काम में जुटी हुई है। डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि भारत सरकार डब्ल्यूएचओ के साथ दुनिया भर के उन देशों से संपर्क में हैं जहां वैज्ञानिक कोरोना के इलाज पर अनुसंधान कर रहे हैं।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (फाइल फोटो)
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (फाइल फोटो) - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रश्नकाल के दौरान भाजपा सांसद अशोक वाजपेयी के आग्रह पर स्वास्थ्य मंत्री ने सदन में देश के डाक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, एयरलाइंस के पायलट और कर्मचारियों समेत उन सभी को बधाई दी जो विषम परिस्थितियों से निपटने के काम में जुटे हैं।

विज्ञापन


उन्होंने बताया कि 54000 लोगों को कम्युनिटी सर्विलांस पर रखा जा रहा है। ऐेसे प्राथमिक स्वास्थ केंद्रों से लेकर जिलों के चिकित्सकों की अहम भूमिका है जो संभावित लोगों को फॉलोअप कर रहे हैं।

सुविधाओं की निगरानी के लिए बने कमेटी

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने बीमारी से लड़ने में योगदान दे रहे लोगों को बधाई देते हुए कहा, दिल्ली के कुछ क्वारंटीन सेंटर में लोगों की सुविधाओं और जांच पड़ताल में खामियां सामने आई हैं। सरकार को सुविधाओं की निगरानी के लिए एक कमेटी गठित करनी चाहिए।

'फाइव स्टार सुविधा तो नहीं दे सकते'

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, देश भर में करीब एक हजार लोगों को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की मदद से बेहतर सुविधाएं और जांच पड़ताल की जा रही है। मैं मानता हूं कि दिल्ली में अपवाद हो सकता है। शिकायत मिलने पर तत्काल सेंटर में संबंधित अधिकारियों को भेजा गया। अब सेंटर में फाइव स्टार सुविधा उपलब्ध नहीं कराया जा सकता है। उन्होंने सांसदों से सेंटर में जाकर फीडबैक के साथ सहयोग करने की अपील की।

सरकार ने माना पर्यटन को हुआ नुकसान

राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने स्वीकार किया कि कोरोना की वजह से विदेशी पर्यटन को नुकसान पहुंचा है। ये नुकसान कितना है इसका आकलन करना अभी बाकी है। उन्होंने कहा, पर्यटन क्षेत्र से जुड़े सभी प्रभावित लोगों को लेकर मंत्रालय ने पिछले दिनों बैठक की और आर्थिक नुकसान की बात सामने आई। 


उन्होंने कहा कि सरकार इससे भाग नहीं रही है, हम इस विषम परिस्थिति से निपटेंगे। उन्होंने माना कि हरियाणा में घरेलू पर्यटन में भी कमी आई है। अभी तक इटली से आए विदेशी टूरिस्ट में कोरोना की बात सामने आई थी जिस पर मंत्रालय ने जिम्मेदारी से काम किया। पर्यटन मंत्रालय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00