लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Weather Update Today IMD Rain Prediction In Delhi UP Know Other States Monsoon Update

Weather Update Today: मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा में अलर्ट, भोपाल में स्कूलों की छुट्टी, जानें मौसम का हाल

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Tue, 16 Aug 2022 08:14 AM IST
सार

बंगाल की खाड़ी पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण ताजा बारिश का दौर जारी है। इस कारण आसपास के राज्यों में कहीं भारी तो कहीं मध्यम वर्षा हो रही है। ओडिशा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बंगाल में मानसून सक्रिय है। 

rain
rain - फोटो : अमर उजाला।
ख़बर सुनें

विस्तार

देश के कई राज्यों में मानसून एक बार फिर मेहरबान है। ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में लगातार वर्षा के कारण स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है। 


मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली एनसीआर में भी आज बारिश की संभावना है। वहीं, गुजरात व ओडिशा में आज कई जिलों में भारी बारिश के आसार को देखते आज अलर्ट जारी किया गया है। भोपाल के कलेक्टर ने जिले में लगातार हो रही अतिवृष्टि को देखते हुए विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए सभी सरकारी, निजी, नवोदय और सीबीएसई स्कूलों में आज विद्यार्थियों के लिए अवकाश घोषित किया।

बंगाल की खाड़ी पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण ताजा बारिश का दौर जारी है। इस कारण आसपास के राज्यों में कहीं भारी तो कहीं मध्यम वर्षा हो रही है। ओडिशा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बंगाल में मानसून सक्रिय है। ओडिशा के चार जिलों नबरंगपुर, नौपाड़ा, बोलंगीर और बारघ में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है। 

उत्तराखंड समेत पहाड़ी राज्यों में भारी वर्षा
उत्तरी क्षेत्रों की बात करें तो उत्तराखंड व अन्य पहाड़ी राज्यों में तेज बारिश हो रही है। उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश से जन जीवन पर असर पड़ा है। इधर, दिल्ली एनसीआर और यूपी के भी कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं। 

ये मौसमी सिस्टम सक्रिय
निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार ओडिशा और उत्तरी छत्तीसगढ़ के आसपास के क्षेत्रों में दबाव क्षेत्र बना हुआ है और यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में जारी रहने की संभावना है। उधर, उत्तर-पश्चिम अरब सागर पर भी निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं, मानसून की द्रोणिका बीकानेर, कोटा, सागर, उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बने हुए डिप्रेशन के केंद्र से गुजरती हुई, बालासोर और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है जबकि, दक्षिण गुजरात से महाराष्ट्र तट तक एक अपतटीय ट्रफ रेखा बनी हुई है। इन तमाम मौसमी सिस्टमों के चलते झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा। 
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00