8 महीने बाद भी नया सॉलिसिटर जनरल नहीं तलाश सकी सरकार, रंजीत कुमार ने दिया था इस्तीफा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Mon, 02 Jul 2018 08:18 AM IST
रंजीत कुमार
रंजीत कुमार
विज्ञापन
ख़बर सुनें
हर किसी को उम्मीद थी कि केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में चल रहे 44 दिन के ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान सरकार 8 महीने से खाली चल रहे सॉलिसिटर जनरल के पद को भरने में सफल रहेगी, जो देश में सरकार का दूसरे सबसे बड़ा कानूनी अधिकारी होता है। सरकार की ये लापरवाही अब न्यायिक जगत में चर्चा का विषय बन गई है।
विज्ञापन


बता दें कि एडवोकेट रंजीत कुमार ने पिछले साल 20 अक्तूबर को सॉलिसिटर जनरल के पद से इस्तीफा दिया था और तभी से इस पद पर किसी की नियुक्ति नहीं हुई है। वर्तमान में शीर्ष न्यायालय में सरकार का पक्ष रखने के लिए 7 एडिशनल सॉलिसिटर जनरल मौजूद हैं, जिनमें मनिंदर सिंह, तुषार मेहता, आत्माराम नादकर्णी, पिंकी आनंद, विक्रमजीत बनर्जी, अमन लेखी और संदीप सेठी शामिल हैं।


वरिष्ठ अधिवक्ता व पिछली यूपीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में सॉलिसिटर जनरल रह चुके मोहन पारासरन ने इस पद पर तत्काल नियुक्ति की आवश्यकता जताते हुए कहा, ये उच्चस्तरीय संवैधानिक पद है, जो लंबे समय के लिए खाली नहीं रहना चाहिए। सरकार निश्चित तौर पर अच्छे उम्मीदवार की तलाश कर रही होगी और संभवत: इस देरी के पीछे वैचारिक अंतर एक कारण रहा होगा। हालांकि इससे पहले भी राजीव गांधी के कार्यकाल में ये पद 6 महीने से ज्यादा समय के लिए खाली रह चुका है।

इसलिए जरूरी है इस पद को भरना

अहम मामलों में सुनवाई के दौरान सरकार का पक्ष रखने के लिए सॉलिसिटर जनरल ही सुप्रीम कोर्ट में पेश होता है। ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद शीर्ष अदालत में निकाह हलाला को चुनौती, अयोध्या रामजन्म भूमि विवाद, कावेरी नदी जल विवाद, दिल्ली में सीलिंग विवाद और बहुत सारे पर्यावरण से जुड़े अहम मामले पेश होने हैं, जिनमें निश्चित तौर पर सरकार को अपने विचारों का समर्थन करने वाले सॉलिसिटर जनरल की तलाश रहेगी। सूत्रों का कहना है कि कई वरिष्ठ भाजपा नेता भी इस पद पर संघ परविार से नजदीकी रखने वाले किसी वरिष्ठ अधिवक्ता की नियुक्ति की पैरवी कर रहे हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00