जी-20: भारत ने कहा झूठा है चीन, हमने नहीं की मोदी-जिनपिंग मुलाकात की पेशकश

amarujala.com- Written by : ऋतुराज त्रिपाठी Updated Thu, 06 Jul 2017 07:14 PM IST
G-20 summit: China Cancels Xi Xinping's meeting With Pm modi Says  first resolve Border dispute
फाइल फोटो
जर्मनी के हैम्बर्ग में होने वाले G20 के शिखर सम्मेलन पर चीन ने भारत से दो टूक कह दिया है कि पहले भारत बॉर्डर विवाद को सुलझाये उसके बाद ही G20 में मुलाकात होगी। गौरतलब है कि इस बार G20 सम्मेलन जर्मनी के हैमबर्ग में होने वाला है। चीन ने कहा कि वह भारत से तब तक द्विपक्षीय वार्ता के लिए तैयार नहीं होगा जब तक भारत चीन के साथ सीमा विवाद को नहीं सुलझायेगा। वहीं, दूसरी तरफ भारत सरकार के विदेश मामलों के मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि चीनी राष्ट्रपति के साथ इस जी20 बैठक के दौरान मिलने की कोई योजना पहले सी ही नहीं थी। एमईए ने साफ कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी में जी-20 की बैठक से इतर 8 देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे, इसमें चीनी राष्ट्रपति से मिलने की कोई योजना थी ही नहीं। ऐसे में चीनी सरकार द्वारा जी-20 के दौरान मुलाकात को लेकर घुड़की देना उसके दबाव बनाने की रणनीति से अलग कुछ नहीं समझा जाना चाहिए।
 
भारत सरकार के विदेशी मामलों के मंत्रालय ने चीन की मुलाकात से मना करने जैसी खबरों पर कहा कि जी-20 के दौरान चीनी नेता से मिलने की हमारी कोई योजना थी ही नहीं। हम सिर्फ 8 देशों के शीर्ष नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे, इसमें चीन का नाम ही नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 के दौरान अर्जेंटीना, कनाडा, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, इंग्लैंड और वियतनाम के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे। इसमें चीनी नेता से मिलने की बात कहीं कही ही नहीं गई है।
 ​भारत सरकार ने ये भी साफ कर दिया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जर्मनी यात्रा में कोई बदलाव नहीं होने वाला है। ऐसे में चीनी सरकार के दावे बेबुनियाद से लगते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी के हैमबर्ग में हो रही जी-20 की बैठक में शामिल होंगे।


बता दें कि सिक्किम बार्डर पर भारत और चीन के बीच तनातनी चल रही है। चीन ने भारतीय सैनिकों पर चीनी क्षेत्र में घुसने का आरोप लगाया है। उनका आरोप है कि भारतीय सैनिकों ने चीनी सीमा में घुसकर डोकलाम में चल रहे रोड निर्माण कार्य को रोका है। वहीं इस क्षेत्र पर भूटान अपना अधिकार बता रहा है। 

भारत भूटान के इस दावे का समर्थन कर रहा है। भारत का कहाना है कि चीन भूटान की सीमा में रोड निर्माण कर रहा है। जिससे उसकी सीमा की सुरक्षा पर असर पड़ सकता है। दोनों देशों के बीच इस बात को लेकर बीते एक महीने से गहमागहमी चल रही है। 

भारत और चीन सीमा पर चल रहे विवाद के बीच चीनी अखबार ने सिक्किम को 'आजाद' कराने और भारत से अलग करने की बात कही है। साथ ही चीनी मीडिया का कहना है कि बीजिंग को विश्व के सामने सीमा संधियों को लेकर रैली करनी चाहिए और नई दिल्ली को भूटान पर दबाव डालने से भी रोकना चाहिए। 
आगे पढ़ें

सिक्किम को कराओ भारत से आजाद: चीनी मीडिया

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

तोगड़िया बोले- मेरा एनकाउंटर कराने की थी साजिश, हॉस्पिटल में हार्दिक ने की मुलाकात

विश्व हिंदू परिषद के नेता प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि उनका एनकाउंटर कराने की साजिश की जा रही थी।

16 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: LoC से वापस आई पुंछ - रावलकोट के बीच चलने वाली बस

पुछ को पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर के रावलकोट से जोड़ने वाली बस को एक बार फिर रोक दिया गया। ये बस सोमवार को पुंछ से रावलकोट जाने के लिए चली, लेकिन एलओसी पर पाकिस्तान द्वारा की जा रही क्रास बार्डर फायरिंग के मद्देनजर इसे वापस भेज दिया गया।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper