बॉर्डर पर चीन की हर हरकत पर नजर रखने के लिए भारत ने बनाया स्पेशल ड्रोन

टीम डिजिटल, अमर उजाला Updated Fri, 08 Dec 2017 10:44 AM IST
 drone is the first private sector aircraft to be designed in India Could Track China Military Moves
न्यू स्पेस रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी ने एक ड्रोन विकसित किया है जिससे चीन के बॉर्डर पर नजर रखा जा सकेगी। यह ड्रोन  भारत में एक स्टार्ट-अप ने डिजाइन किया है। उस एयरक्राफ्ट ड्रोन का शोध से लेकर विकास तक सबकुछ भारत में ही किया गया है। इस एयरक्राफ्ट की पहली उड़ान जो हाई एल्टीट्यूड स्यूडो सैटेलाइट की श्रेणी में रखा गया है इसे 2019 में शुरू किए जाने की योजना है।
न्यू स्पेस प्रोजेक्ट डेवलपर ने बताया कि ये हाई एल्टीट्यूड ड्रोन एक आदर्श प्लैटफॉर्म देगा जो इंटेलीजेंस, सर्विलांस और रात में बेहतरीन फोटो मुहैया कराएगा। ड्रोन मिलिट्री इंटेलीजेंस, डिसास्टर मैनेजमेंट और होमलैंड सिक्योरिटी और स्मार्ट सिटी मैनेजमेंट में काफी मदद करेगा यही नहीं ये ड्रोन ट्रैफिक नियंत्रित करने से लेकर रोडवे और रेलवे तक के लिए काफी लाभकारी साबित होगा। 

पढ़ें:  SC ने कहा- कोई भी कानून शादी के बाद पत्नी को धर्म बदलने पर मजबूर नहीं कर सकता

लेकिन इस ड्रोन के साथ चैलेंज भी कम नहीं होगे क्योंकि भारत के कई भागों मे हवा का रुख बहुत तेज है ऐसे में 65000 फीट ऊपर इसे किस तरह से रिमोट के साथ कंट्रोल किया जा सकेगा उसपर काम किए जाने की जरूरत होगी। अगर न्यू स्पेस इस ड्रोन को सफलता पूर्वक बना लेता है तो भारत के पास आने वाले दो दशकों में सबसे अलग ताकत होगी जो भारत को एक नए मुकाम तक पहुंचाने में मदद करेगी। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

पीट-पीट कर हत्या करने वाले 16 लोग गिरफ्तार, केरल में खाना चुराने का था मामला

दुकान से खाने का सामान चुराने पर कुछ लोगों ने आदिवासी मधु को बुरी तरह से पीट पीट कर मार दिया।

25 फरवरी 2018

Related Videos

डेढ घंटे बर्फ में दबे रहने के बाद जीवित निकला ये शख्स

केलांग में आए एवलॉन्च में तीन लोग दब गए। घटना रोहतांग टनल के नॉर्थ पोर्टल में हुई। यहां बीआरओ ऑफिसर इस एललॉन्च के चपेट में आ गए।

24 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen