'My Result Plus
'My Result Plus

जल्द ही सॉफ्टवेयर आपकी पोशाक तय करेगा

न्यूयॉर्क/एजेंसी Updated Fri, 28 Dec 2012 10:54 AM IST
Soon software will suggest you what to wear
ख़बर सुनें
पार्टी में जाना है और यह तय ही नहीं कर पा रहे कि पार्टी के लिए कौन सी ड्रेस पहनें। ऐसी स्थिति में अगर कोई आपको सही मश्वरा दे तो वह यकीनन आपका बेस्ट फ्रेंड ही हो जाएगा।
अगर आप भी ऐसे ही किसी बेस्ट फ्रेड की तलाश में हैं तो 'मैजिक क्लोजेट' नामक सॉफ्टवेयर से दोस्ती के लिए तैयार हो जाएं। नेशनल युनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर और चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा बनाया गया यह एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर प्रोग्राम है जो यह तय करने में आपकी सहायता करेगा कि अलग-अलग मौकों पर आप कौन सी पोशाक पहन सकते हैं।     

इस बारे में नेशनल युनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के शोधकर्ता सी लियु और शुईचेंग यान ने बताया, 'यह अब बाजार में उतारने के लिए तैयार है। इसका इस्तेमाल आप अपने मोबाइल में भी कर सकेंगे। साथ ही, यह कई बड़े ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर भी उपलब्ध होगा। यह शॉपिंग के दौरान पोशाकों का चयन करते वक्त आपकी मदद करेगा।'

इस सॉफ्टवेयर में शादी, दफ्तर, डेट जैसे 10 अवसरों पर कपड़े पहनने में आपकी मदद करेगा। साथ ही, इसमें आप किसी भी पोशाक को मनचाहे फुटवेयर या एसेसरीज के साथ मैच कराकर भी देख सकेंगे कि आप पर क्या अधिक जंच रहा है। इस प्रोग्राम को तैयार करने के लिए लियु और यान ने flickr.com जैसी फोटो शेयरिंग कम्युनिटी से 25,000 से अधिक पोशाकों के फोटो एकत्रित किए और उनपर अध्ययन किया।

हालांकि शोधकर्ताओं ने यह भी माना है कि बाजार में उतारने से पहले इसमें अभी कई सुधार करने बाकी है। फिलहाल इसमें फ्रंट पोज वाली फोटो के आधार पर ही प्रोसेसिंग होती है पर शोधकर्ता कोशिश कर रहे हैं कि जल्द ही यह आपकी साइड पोज के आधार पर भी निर्णय ले सके।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all fashion news in Hindi related to fashion tips, beauty tips, fashion trends etc. Stay updated with us for all breaking news from fashion and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Fashion tips

'आभूषण देखते ही लगता है मानो हम नामचीन लोगों से रूबरू हैं'

आभूषण कंपनियों की नई पीढ़ी कीमती आभूषणों को आम लोगों तक ले जा रही है, जिससे बिक्री भी बढ़ रही है।

3 दिसंबर 2017

Related Videos

रेलवे के इन चार ग्रुप्स में इस तरह मिलती है जॉब

रेल मंत्रालय रेलवे विभाग में हाल ही में ग्रुप C और ग्रुप D में 90 हजार भर्तियां करवा रहा है। लेकिन ये ग्रुप्स होते क्या हैं और इनमें किन पदों पर नियुक्ति होती है।

24 अप्रैल 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen