बालों के झड़ने को ना करें अनदेखा, हो सकती है ये बीमारी

amarujala.com- Presented By: पवनप्रीत कौर Updated Tue, 14 Mar 2017 10:59 AM IST
health problems because of hair fall
आजकल लोगों की सबसे बड़ी समस्या है बालों का झड़ना। बालों के झड़ने की मुख्य वजह पर लोग ध्यान नहीं देते और उसे रोकने के लिए उपाय आजामाने लगते हैं। अगर आप बालों के झड़ने की
समस्या से परेशान हैं तो जान लीजिए कि कही इनमें किसी बीमारी से तो नहीं जूझ रहे आप।

- बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण आयरन की कमी हो सकता है। अगर बहुत अधिक बाल झड़ रहे हो तो एक बार आयरन की जांच जरूर करवाएं। 

- शरीर में हार्मोन के बैलेंस बिगड़ने की वजह से सिर के ऊपर, बीच वाले हिस्से के बाल झड़ने लगते हैं। इस वजह से वहां की जड़े कमजोर हो जाती हैं और दोबार बाल उगने में मुश्किल होती है।

- अगर बाल झड़ने से परेशान हो गए हैं तो हो सकता है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो। इसके लिए अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं।

- अगर साइनस की समस्या रहती है तो ये आपके बालों के झड़ने का मुख्य कारण हो सकता है। इस वजह से बाल सफेद भी होने लगते हैं।

- अगर गुच्छों में बाल गिरने के साथ-साथ पलकों और आइब्रो के भी बाल झड़ते हैं तो आपको एलोपेसिया अरेटा नामक बीमारी हो सकती है।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all fashion news in Hindi related to fashion tips, beauty tips, fashion trends etc. Stay updated with us for all breaking news from fashion and more news in Hindi.

Spotlight

Related Videos

VIDEO: चंडीगढ़ का ये चेहरा देख चौंक उठेंगे आप!

‘द ग्रीन सिटी ऑफ इंडिया’ के नाम से मशहूर चंडीगढ़ में आकर्षक और खूबसूरत जगहों की कोई कमी नहीं है। ये शहर आधुनिक भारत का पहला योजनाबद्ध शहर है। लेकिन इस शहर को खूबसूरत बनाये रखने वाले मजदूर कैसे रहते हैं यह देख आप हैरान हो जायेंगे।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper