UPSC IAS Topper 2021: IAS एग्जाम में दूसरा स्थान हासिल करने वाली जागृति ने बताए घर बैठे ऑनलाइन तैयारी करने के सारे उपाय

Media Solution Initiative Published by: सोनिया चौहान Updated Mon, 27 Sep 2021 11:36 AM IST

सार

UPSC IAS Topper 2021: यूपीएससी के सिविल सेवा एग्जाम 2020 में ऑलइंडिया दूसरा स्थान हासिल करने वाली जागृति अवस्थी ने लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन माध्यम से जुड़कर अपनी पढ़ाई जारी रखी थी। 
UPSC
UPSC - फोटो : File Photo
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

‘कहते हैं जहां चाह होती है, वहां राह होती है’ और इन्हीं शब्दों को सच कर दिखाया यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया दूसरा व महिला अभ्यर्थियों की श्रेणी में पहला स्थान हासिल करने वाली 24 साल की जागृति अवस्थी ने। जब पूरा देश कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के बाद घरों में कैद हो चुका था, सभी काम-काज पूरी तरह बंद हो चुके थे। कोचिंग संस्थानों में ताला लग गया था, ऐसी कठिन परिस्थिति में भी इस 24 वर्षीय लड़की ने अपनी आईएएस की परीक्षा जारी रखी और अंतत: देश में दूसरा स्थान प्राप्त कर अपने एग्जाम में सफलता हासिल कर ही ली। बता दें कि एक मीडिया रिपोर्ट में जागृति ने ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए काम करने की इच्छा जाहिर की है। उन्होंने बताया कि उनका बचपन से ही IAS बनने का सपना था, जो आज पूरा हो चुका है। 

विज्ञापन


एक इंटरव्यू में वह कहती हैं, इससे पहले साल 2019 में भी मैंने आईएएस का एग्जाम दिया था लेकिन पहले प्रयास में मेरा चयन नहीं हुआ तो मैंने अपनी (भेल में) नौकरी छोड़ दी और सीएसई की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया। इसके लिए जागृति ने दिल्ली के एक कोचिंग संस्थान में एडमिशन लिया और तैयारी शुरू की। लेकिन तभी कोरोना महामारी ने दस्तक दे दी और देशभर में लॉकडाउन लग गया। इसके चलते उन्हें अपने होमटाउन भोपाल लौटना पड़ा।


UPSC Marksheet 2020: UPSC IAS परीक्षा के मार्क्स और कट-ऑफ, Top 20 को मिले इतने अंक

जागृति ने कहा कि, “कोराना और लॉकडाउन में तैयारी करने में मुझे काफी दिक्कतें हो रही थी, लेकिन मैंने इस महामारी के आगे हार नहीं मानी। मैंने ऑनलाइन क्लासेस ज्वॉइन कर लीं और आखिरकार मुझे दूसरे प्रयास में सफलता मिली।” 

इसलिए अगर आप भी अपनी यूपी राजस्व लेखपाल भर्ती के लिए कराई जाने वाली परीक्षा की घर बैठे पक्की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन उम्मीदवारों को पढ़ाई जारी रखने में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो आज ही सफलता डॉट कॉम के जरिए चलाए जा रहे FREE UP लेखपाल ग्रामीण विकास E-Book - Download Now फ्री कोर्सेस को ज्वॉइन कर यूपी में सरकारी लेखपाल बनने के सपने को साकार बना सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई के क्या होते हैं फायदे

अब प्रतियोगी परीक्षाओं की घर बैठे तैयारी करना बेहद ही आसान हो चुका है। इससे समय और पैसे दोनों की बचत की जा सकती है। इसके अलावा ऑनलाइन तैयारी करने पर छात्रों को सब्जेक्ट एक्सपर्ट से अपने डाउट्स क्लियर करने का और मार्गदर्शन पाने का भी मौका मिलता है। साथ ही ऑनलाइन मॉक टेस्ट की मदद से परीक्षा केंद्र के एग्जाम हाल में बैठकर प्रश्नपत्र हल करने का भी अनुभव प्राप्त किया जा सकता है।

फ्री में कर सकते हैं अपने एग्जाम की पक्की तैयारी

अगर आप NDA/NA, Airforce, SSC, Army, BSF, Navy, Railway, State Bank Clerk, IBPS Clerk जैसे किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सफलता ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00