NTA NEET Exam 2021 Latest update: अगर नीट परीक्षा परिणाम में लागू हुआ टाई-ब्रेकर नियम तो किन स्टूडेंट्स पर पड़ेगा इसका असर, जानिए

Media Solution Initiative Published by: सोनिया चौहान Updated Fri, 24 Sep 2021 06:20 PM IST

सार

NTA NEET Exam 2021 Latest update:  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाने वाली नीट (NEET) 2021 प्रवेश परीक्षा 12 सितंबर को संपन्न करा ली गई थी। अब परीक्षार्थियों को इसका रिजल्ट जारी किए जाने का इंतजार बना हुआ है। 
NEET 2021
NEET 2021 - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)  द्वारा साल 2021 की मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET Exam 2021) का आयोजन 12 सितंबर को देश के 202 परीक्षा केंद्रों में किया गया था। इस एग्जाम में लगभग 16 लाख प्रतियोगी अभ्यर्थियों के शामिल होने का अनुमान है। बता दें कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2021 के आयोजित हुए आज 10 से भी ज्यादा दिन होने को हैं लेकिन अभी तक NTA द्वारा इसके रिजल्ट को लेकर कोई पुख्ता जानकारी साझा नहीं की गई है। जहां एक ओर कुछ स्टूडेंट्स को इस एग्जाम के रिजल्ट का इंतजार बना हुआ है वहीं दूसरी ओर हजारों छात्र-छात्राएं इस परीक्षा को रद्द कर पुन: परीक्षा कराए जाने की भी मांग कर रहे हैं।

विज्ञापन

हालांकि, एग्जाम कैंसिल किए जाने को लेकर अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन इस संबंध में अभी कुछ भी स्पष्ट रूप से कहना संभव नहीं है। हर अपडेट के लिए स्टूडेंट्स को एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट करते रहना चाहिए। ऐसे छात्र जो सरकारी नौकरी के लिए किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वो अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए सफलता डॉट कॉम  द्वारा चलाए जा रहे फ्री कोर्सेस की मदद ले सकते हैं। आप इस लिंक पर क्लिक कर  FREE NEET Rank Booster Courses  से जुड़ सकते हैं। 


कब तक जारी किया जा सकता है रिजल्ट 

अभी तक की मिली जानकारी के अनुसार, नीट एग्जाम 2021 का रिजल्ट 10 अक्तूबर तक घोषित किया जा सकता है। इससे पहले यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि 25 सितंबर तक इस एग्जाम की आंसर-की भी जारी की जा सकती है। माना जा रहा है कि यह परीक्षा परिणाम टाई-ब्रेकर नियम के आधार पर जारी किया जा सकता है। 

जान लें क्या होता है टाई-ब्रेकर रूल 
अगर आपने भी नीट 2021 की परीक्षा दी है तो आपको बता दें कि इस एग्जाम के रिजल्ट में टाई-ब्रेकर नियम लागू हो सकता है। इसके अंतर्गत अगर किन्हीं दो स्टूडेंट्स का रिजल्ट समान आता है तो उनमें उस छात्र को वरीयता दी जाएगी जिसके किसी एक सब्जेक्ट में आधिक मार्क्स होंगे। इसके अलावा अगर दोनों स्टूडेंट्स का फाइनल स्कोर समान व संबंधित विषय में भी समान अंक पाए जाते हैं तो ऐसी स्थिति में किसी अन्य सब्जेक्ट को टाई ब्रेकर नियम में शामिल कर परिणाम जारी किया जाएगा। इस नियम के आधार पर उम्मीदवारों का ओवर-ऑल स्कोर के साथ-साथ सब्जेक्ट वाइज नंबरों  की भी काउंटिंग भी की जा सकती है। 

प्रतियोगी परीक्षाओं की करें पक्की तैयारी 
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स अपनी एग्जाम की तैयारी को मजबूत करने के लिए या किसी भी एग्जाम के पूरे सेलेबस का कंप्लीट रिवीजन करने के लिए आज ही सफलता एप द्वारा चलाई जा रही फ्री Class को ज्वॉइन कर सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी अपने फोन पर सफलता एप डाउनलोड कर सभी एग्जाम के लिए चलाए जा रहे फ्री मॉक टेस्ट और फ्री ई-बुक आदि का लाभ उठा सकते हैं।  

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00