विज्ञापन
विज्ञापन

मिशन एडमिशन : स्ट्रीम कोई भी हो, कटऑफ देगी बड़ा झटका

ब्यूरो/अमर उजाला, फरीदाबाद Updated Fri, 24 Jun 2016 12:03 AM IST
Mission Admission: none stream, the cut-off will blow
ख़बर सुनें
दिल्ली विश्वविद्यालय ही नहीं एमडीयू से संबंधित शहर के कॉलेजों में भी दाखिला का सपना देख रहे छात्रों के लिए इस बार कटऑफ बहुत हाई रहेगी। इस सत्र में जहां आवेदनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, वहीं सीबीएसई और हरियाणा बोर्ड से 90 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने वाले आवेदकों ने भी अपने शहर के कॉलेज को अपनी पहली पसंद बनाया है।
विज्ञापन
नेहरू कॉलेज के आकड़ों के अनुसार 1600 सीटों पर अबतक 8000 से अधिक आवेदन भरे जा चुके हैं, जिनमें से 55 फीसदी बच्चे 87 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले हैं। शहर के तमाम सरकारी व निजी कॉलेजों में आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून नजदीक आते ही आवेदन करने वालों की खासी भीड़ देखने का मिल रही है।

आवेदन में भी अभी आठ दिन शेष है। अबतक शहर के तमाम नेहरू कॉलेज, अग्रवाल कॉलेज, दयानंद कॉलेज, डीएवी राजकीय कॉलेज तिगांव व राजकीय महिला कॉलेजों में 18000 छात्र आवेदन कर चुके हैं।

कॉलेजवार एक सीट पर कम से कम तीन छात्रों की दावेदारी तय हो चुकी है। ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि स्ट्रीम कोई भी हो, लेकिन उसकी कटऑफ बहुत हाई रहेगी।

डीएवी कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स, बीएससी नॉन मेडिकल और बीबीए कटऑफ ज्यादा रहेगी। जानकारी देते हुए प्राचार्य सतीश अहूजा ने बताया कि बीकॉम ऑनर्स में 120 के लिए 745 आवेदन आ चुके है।

इसमें 85 प्रतिशत से अधिक अंक वालों की संख्या अधिक है। इस कोर्स की लास्टकट ऑफ 82 प्रतिशत पर रूकेगी। इसी तरह नॉन मेडिकल में और कम्प्यूटर सांइस में मारा मारी रहेगी।

नॉन मेडिकल में 60 सीटों पर 340 छात्र और कम्प्यूटर सांइस में भी 60 सीटों पर 104 विद्यार्थी आवेदन कर चुके है। ज्यादातर संख्या 89 से अधिक अंक वालों की है।

नेहरू कॉलेज की प्रधानाचार्य विमला विश्नोई ने बताया कि अधिकांश कोर्स की पहली कटऑफ 89 प्रतिशत अधिक रहेगी। इस बार जिन विद्यार्थीयों के सीबीएसई बोर्ड में 90 प्रतिशत से अधिक अंक आए है उन्होंन नेहरू कॉलेज से पढ़ाई करने में रूचि दिखाई है। ऐसे आवेदकों की संख्या करीब 1800 से है।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Himachal Pradesh

बोर्ड ने टेट के लिए जारी किया शेड्यूल, नवंबर माह में होगा टेट

राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड ने नवंबर में होने वाले टेट (अध्यापक पात्रता परीक्षा) का शेड्यूल जारी कर दिया है।

17 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

जिया खान के जिक्र पर यूं भर आया सूरज पंचोली का गला

सूरज पंचोली की फिल्म सैटेलाइट शंकर का ट्रेलर लॉन्च हो गया है। इस दौरान मीडिया से बातचीत के दौरान जिया खान के जिक्र पर सूरज पंचोली का गला भर आया।

17 अक्टूबर 2019

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree