विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

संडे बुक मार्केट: छात्रों की पहली पसंद, ऑनलाइन की अपेक्षा 75 फीसदी तक कम है पुस्तकों की कीमत

महिला हाट में लगने वाला संडे बुक मार्केट दिल्ली के विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की पहली पसंद बन गया है। सस्ती दरों पर देश विदेश के लेखकों की किताबें के साथ साथ यहां मिलने वाली सुविधाओं की वजह से युवा इस ओर रुख कर रहे हैं।

21 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

फरीदाबाद

सोमवार, 21 अक्टूबर 2019

हरियाणा का रण : प्रत्याशी के पक्ष में वोट मांग कर रूठों को मना गए रक्षामंत्री

फरीदाबाद। पृथला विधानसभा क्षेत्र के छांयसा में भाजपा प्रत्याशी सोहनपाल छोंकर के समर्थन में शुक्रवार को केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जनसभा को संबोधित किया। उनके भाषण में जहां राफेल छाया रहा, वहीं कांग्रेस समेत विरोधी दलों पर भी उन्होंने जमकर निशाना साधा। मंच से ही राजनाथ सिंह टिकट न मिलने वाले कार्यकर्ताओं को भी उम्मीद की एक किरण दे गए। उन्होंने कहा कि पार्टी पर भरोसा रखें। पुराने लोगों को पार्टी कभी नजरअंदाज नहीं करती। मंच से उन्होंने पृथला से भाजपा प्रत्याशी सोहनपाल छोंकर के पक्ष में मतदान करने की अपील की।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का कार्यक्रम दोपहर 12 बजे तय था। वह नियत समय से करीब 50 मिनट विलंब से पहुंचे। इस दौरान भाजपाइयों ने लोगों को रागिनी कार्यक्रम से बांधे रखा। दोपहर करीब 12.50 बजे रक्षामंत्री का हेलीकॉप्टर लैंड किया। करीब 12.55 बजे वह सीधे मंच पर पहुंचे। राफेल डील पर राजनाथ सिंह ने कहा कि राफेल के सेना में शामिल होने के बाद देश की सेना विश्व की शक्तिशाली सेनाओं में गिनी जाएगी। उन्होंने कहा कि राफेल अगर पहले से उनके पास होता तो बालाकोट हमले के लिए उन्हें पाकिस्तान के अंदर नहीं जाना पड़ता। अपनी जमीन से ही पाकिस्तान में बने आतंकियों के गढ़ को ध्वस्त कर दिया जाता। राहुल गांधी पर चुटकी लेते हुए केंद्रीय रक्षामंत्री ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री से पता नहीं क्या दिक्कत है। राष्ट्र के लिए जो भी अच्छा कार्य किया जाए, उसी पर विरोध जताने लगते हैं। राफेल पर ओम बनाने पर भी राहुल गांधी को आपत्ति थी। उन्होंने कहा कि ओम अनंत शब्द है, देश की आत्मा में बसा है। उस पर विरोध की राजनीति करना कहां तक सही है। उन्होंने यहां तक कहा कि राहुल को अगर राजनीति नहीं आती है तो रामायण पढ़ लें। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि राहुल जितना बोलते हैं, उतना ही कांग्रेस डूबती जा रही है।
पुराने कार्यकर्ताओं का पार्टी रखती है ध्यान:
छांयसा के चुनावी मंच से केंद्रीय रक्षामंत्री ऐसे पुराने कार्यकर्ताओं को भी साध गए, जोकि इस बार टिकट की दौड़ में थे। मंच पर बैठी शारदा राठौर और पृथला से विधायक रहे टेकचंद शर्मा समेत अन्य कार्यकर्ताओं की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि जिन लोगों को टिकट नहीं मिली, वह निराश न हों। भरोसा रखें भाजपा कभी भी पुराने कार्यकर्ता को नजरअंदाज नहीं करती। इससे पहले
चांदी के मुकुट से बनवा देना गरीब की बेटी की पायल:
छांयसा गांव के बुजुर्गों ने राजनाथ सिंह का स्वागत उन्हें पगड़ी पहनाकर किया। इसके साथ ही सम्मान के तौर पर तलवार और चांदी का मुकुट भेंट किया गया। इस पर राजनाथ सिंह ने मुकुट यह कहते हुए वापस कर दिया कि उनके सिर के इस ताज से किसी गरीब की बेटी की पायल बनवा देना। चांदी का मुकुट उन्होंने गांव के युवाओं को सुपुर्द कर दिया।
हरियाणा में गिनाए विकास कार्य:
राजनाथ सिंह ने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी जिन गांवों में मूलभूत सुविधाएं नहीं थी, मनोहर सरकार ने वहां काम किया। 2014 से अब तक करीब 18400 गांवों में बिजली व पानी पहुंचाने का काम किया। उज्जवला योजना के तहत हर घर में रसोई गैस पहुंचाई। भाजपा की ही अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने देश में सड़कों का जाल बिछाया। इससे पहले हालत बहुत खराब थे। उन्होंने कहा कि बाढ़ की विभीषिका झेलने वाले गांवों को राहत मिलेगी। केंद्र सरकार इसके लिए जल प्रबंधन योजना पर काम कर रही है। इस योजना पर करीब साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
... और पढ़ें

2025 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत : राजनाथ सिंह

फरीदाबाद। पृथला विधानसभा के छांयसा गांव में चुनावी जनसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है। हर कोई भारत से दोस्ती करना चाहता है। विश्व गुरू बनने की तरफ देश अग्रसर है। मौजूद समय में अर्थव्यवस्था के मामले में देश आठवें स्थान पर हैं। 2025 तक इसे तीसरे स्थान तक ले जाने का लक्ष्य है। इस दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार कदम उठा रहे हैं।
उन्होंने मंच से विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि 2014 में केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद विपक्ष ने चुनावी मुद्दों को लेकर भाजपा को घेरना शुरू किया था। उन्होंने कहा कि हमने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि जिस दिन स्पष्ट बहुमत में आएंगे उस दिन सारे वादे पूरे करेंगे। जनता ने 2019 में हमे स्पष्ट बहुमत दिया। हमनें जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 व 35ए को हटाया। यह निर्णय लेने की क्षमता वाली सिर्फ भाजपा सरकार है। यह सरकार देश के बारे में पहली सोचती है, पार्टी के बारे में बाद में। उन्होंने टिकट की दावेदारी करने वाले व पार्टी रूठों के जख्म पर भी मंच से मरहम लगा गए। उन्होंने कहा समय के साथ बदलाव जरूरी है। पार्टी ने जिन प्रत्याशी को मैदान में उतारा हैं उसका साथ दें। पार्टी आपके साथ हैं, पार्टी पुराने लोगों का भी ख्याल रखती है।
... और पढ़ें

करवा चौथ के दिन पत्नी की गला दबा कर हत्या

फरीदाबाद। बल्लभगढ़ के आदर्श नगर थाना क्षेत्र के दयालपुर गांव में एक पति ने करवाचौथ पर पत्नी की गला दबा कर हत्या कर दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। फिलहाल आरोपी क ी मां व भाई को भी हिरासत में लेकर जांच शुरू कर दी है।
मूलरूप से मथुरा के दौताना गांव निवासी मृतका रोशनी के मौसा रमेश ने बताया कि रेखा व रोशनी दोनों बहनों की शादी दयालपुर के रहने वाले कुलदीप व प्रदीप के साथ इसी साल 12 मई को हुई थी। दोनों का यह पहला करवाचौथ था। पुलिस ने बताया कि एक दिन पहले पति-पत्नी के बीच मारपीट हुई थी। आरोप है कि शादी के बाद से ही आरोपी शराब पीकर रोशनी के साथ मारपीट करता था। बृहस्पतिवार को भी प्रदीप शराब पीकर आ गया।
इस बात पर उसका रोशनी से विवाद हो गया और वह मारपीट करने लगा। बड़ी बहन रेखा व उसके पति कुलदीप ने बीच-बचाव किया तो मां ने हस्तक्षेप कर दोनों को कमरे में भेज दिया। आरोप है कि मां ने बाहर से कुंडी लगा दी। इसके बाद बेटे के साथ मिलकर रोशनी की गला दबाकर हत्या कर दी। रेखा ने तुरंत परिजनों को इसकी सूचना दी। सुबह करीब आठ बजे पुलिस को घटना की जानकारी दी गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
... और पढ़ें

हरियाणा विधानसभा चुनावः 1.83 करोड़ लोग आज करेंगे मतदान, 90 सीट पर 1168 प्रत्याशी मैदान में

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए आज मतदान होने जा रहा है। सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी। 90 सीटों के लिए 1168 उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला है। कुल 1846 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए थे।

हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि 1 करोड़ 83 लाख 90 हजार 525 लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 1 लाख 7 हजार 955 सर्विस वोटर शामिल हैं। 98 लाख 78 हजार 42 पुरुष मतदाता, 85 लाख 12 हजार 231 महिला मतदाता और 252 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

मतदान के लिए 10324 लोकेशन पर 19578 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 19425 रेगुलर और 153 सहायक मतदान केंद्र हैं। शहरी क्षेत्र में 5741 और ग्रामीण क्षेत्र में 13837 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस बार कुल मतदाताओं की संख्या में 3 लाख से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गई है।

डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि अंबाला से 36, झज्जर से 58, कैथल से 57, कुरुक्षेत्र से 44, सिरसा से 66, हिसार से 118, यमुनानगर से 46, महेंद्रगढ़ से 45, चरखी दादरी से 27, रेवाड़ी से 41, जींद से 63, पंचकूला से 24, फतेहाबाद से 50, रोहतक से 58, पानीपत से 40, मेवात से 35, सोनीपत से 72, फरीदाबाद से 69, भिवानी से 71, करनाल से 59, गुरुग्राम से 54, पलवल से 35 उम्मीदवार मैदान में हैं।
... और पढ़ें
मतदान मतदान

ईंट पर खड़ी कर चारों कार के पहिये ले गए चोर

फरीदाबाद। शहर के पॉश सेक्टर-21सी में शनिवार रात चोर चार कारों के पहिये खोल कर ले गए। रविवार सुबह जब लोगों ने अपनी कारों को ईंट व पत्थर पर खड़ी देखे तो उनके होश उड़ गए। चंद मिनट में ये बातें सेक्टर में चारों तरफ फैल गई। पीड़ितों ने मामले में पुलिस से शिकायत की है।
पुलिस मामले की जांच कर रही है। सेक्टर में रहने वाले लोगों ने आरोप लगाया है कि यहां पुलिस आयुक्त का कार्यालय व आवास होने के बाद भी सेक्टर में चोरी की वारदातें हो रही हैं। दो कार प्लाट संख्या 111 स्थित ओयो रूम के पास व दो कार पुलिस आयुक्त कार्यालय के सामने वाली गली में खड़ी थी। इन चारों कार के पहिये चोर खोल कर ले गए।
सेक्टर में रहने वाले संजय दुआ ने बताया कि करीब दो माह पहले भी उनकी व पड़ोसी की कार से बैट्री चोरी कर ली गई थी। इसके बाद इन्होंने अपने घर में सीसीटीवी लगवा लिया था। शनिवार रात आए चोर सीसीटीवी में कैद हो गए हैं। उन्होंने चोरों की फुटेज भी शिकायत के साथ पुलिस को सौंपी है। फुटेज में दिख रहा है कि रात करीब सवा दो बजे एक बड़ी कार से चोर आए। उन्होंने कार को ईंट पर खड़ी कर पहिया खोला व लेकर चलते बने। सीसीटीवी फुटेज पुलिस को सौंप दी गई है। पुलिस फुटेज के आधार पर आरोपियों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है।
... और पढ़ें

आचार संहिता की आड़ में चल रहा अवैध निर्माण

फरीदाबाद। विधानसभा चुनाव के दौरान लगाई गई आचार संहिता का अवैध निर्माण करने वाले जमकर फायदा उठा रहे हैं। आचार संहिता की आड़ में शहर में जमकर अवैध निर्माण हो रहे हैं। कहीं कोई टेंट लगाकर निर्माण कर रहा है तो कहीं टीन की आड़ में निर्माण कार्य चल रहा है। खुलेआम हो रहे अवैध निर्माण के बावजूद नगर निगम आंखें मूंदे बैठा है।
विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लग गई थी। ऐसे में आचार संहिता की आड़ में शहर में अवैध निर्माण की बाढ़ सी आ गई। शहर के हर तरफ अवैध निर्माण हो रहे हैं, मगर निगम अधिकारी उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। एनआईटी एक, दो, तीन और पांच में तो नियमों को दरकिनार कर धड़ाधड़ बेसमेंट खोदी गई हैं और अब वहां निर्माण कार्य चल रहा है। नगर निगम की आंखों में धूल झोंकने के लिए निर्माणकर्ता निर्माण कार्य को टेंट के पीछे तो कहीं टीन और तिरपाल की आड़ में छिपा रखा है। नीलम-रेलवे रोड पर एनआईटी थाने के आसपास और एनआईटी एक नंबर मार्केट में खुलेआम अवैध निर्माण हो रहे हैं। मगर निगम अधिकारियों का उस तरफ कोई ध्यान नहीं है। नगर निगम के तोड़फोड़ विभाग के कार्यकारी अभियंता ओमबीर सिंह का कहना है कि चुनाव के बाद जहां भी अवैध निर्माण हो रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

हरियाणा का रण: आओं निभाएं मतदान का फर्ज

फरीदाबाद। औद्योगिक नगरी के पांच वर्षों का भविष्य चुनने का समय आ गया है। उद्योग, रोजगार, अच्छी शिक्षा, सुरक्षा, सड़क और बिजली-पानी चाहिए तो फैसला आज ही करना होगा। यह इम्तिहान की घड़ी है। वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान फरीदाबाद विधानसभा सीट पर प्रदेश में सबसे कम मतदान 59.93 प्रतिशत रहा था। जिले की बाकी सीटों पर भी यह आंकड़ा खास नहीं था। अब विकास, बदलाव और अच्छी सरकार चाहते हैं तो आज मौका है, घर से निकलें और मतदान करें। सोमवार को छह विधानसभा सीटों पर 15,12,047 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
इसके लिए 69 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें सबसे अधिक 18 उम्मीदवार एनआईटी विधानसभा में हैं, जबकि सबसे कम 9 प्रत्याशी फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से मैदान में हैं। जिला चुनाव अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि 21 अक्तूबर को मतदान सुबह 7 बजे शुरू होकर शाम को 6 बजे तक होगा। जो भी मतदाता शाम 6 बजे तक मतदान केंद्र में पहुंच जाएगा, उसका वोट डलवाया जाएगा। मतदान के लिए सभी छह विधानसभा सीटों (पृथला, एनआईटी, बड़खल, बल्लभगढ़, फरीदाबाद व तिगांव) फरीदाबाद में 1400 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
चुनाव अधिकारी ने बताया कि सुबह मतदान शुरू होने से पहले पीठासीन अधिकारी प्रत्याशियों के एजेंटों के सामने मॉकपोल करके दिखाएंगे। मॉकपोल के लिए एजेंटों का 15 मिनट तक इंतजार किया जाएगा। यदि वे समय पर नहीं पहुंचते हैं तो मॉकपोल के बाद मतदान शुरू कर दिया जाएगा।
गड़बड़ी होने पर यहां दें शिकायत
किसी भी तरह की गड़बड़ी की सूचना मतदाता प्रशासन द्वारा स्थापित कंट्रोल रूम में नंबर 0129-2221000 या फिर या टोल फ्री नंबर 1950 पर दे सकते हैं।
केंद्र से 200 मीटर दूर लगेंगे प्रत्याशियों के बस्ते
मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में कुछ नहीं रहेगा। पार्टियों और प्रत्याशियों के एजेंटों के बस्ते भी 200 मीटर दायरे से बाहर होगी। मतदान के दौरान आपातकालीन वाहनों को छोड़कर अन्य वाहनों को चलने की इजाजत नहीं होगी। वृद्ध, दिव्यांग, बीमार मतदाताओं को लाने ले जाने के लिए वाहन का इस्तेमाल किया जा सकेगा। मतदान करने के लिए मतदाता अपने वाहन का प्रयोग कर सकते हैं।
इनमें से कोई एक दस्तावेज लेकर मतदान को जाएं
मतदाता पहचान पत्र
पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
पैन कार्ड
आधार कार्ड
फोटोयुक्त बैंक पासबुक
मनरेगा जॉब कार्ड
फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज
श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्मार्ट कार्ड
स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड
सरकारी पहचान पत्र
किस विधानसभा में कितने मतदाता और कितने हैं मतदान केंद्र
पृथला विधानसभा
कुल मतदाता : 1,91,676
पुरुष मतदाता : 1,03,700
महिला मतदाता : 87,971
ट्रांसजेंडर मतदान : 05
कुल मतदान केंद्र : 210
फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा
कुल मतदाता : 2,58,714
पुरुष मतदाता : 1,45,365
महिला मतदाता : 1,13,343
ट्रांसजेंडर मतदाता : 06
मतदान केंद्र : 233
बड़खल विधानसभा
कुल मतदाता : 2,75,293
पुरुष मतदाता : 1,50,371
महिला मतदाता : 1,24,908
ट्रांसजेंडर मतदाता : 14
कुल मतदान केंद्र : 240
बल्लभगढ़ विधानसभा
कुल मतदाता : 2,38,571
पुरुष मतदाता : 1,33,914
महिला मतदाता : 1,04,615
ट्रांसजेंडर मतदाता : 02
कुल मतदान केंद्र : 214
फरीदाबाद विधानसभा
कुल मतदाता : 2,44,444
पुरुष मतदाता : 1,32,501
महिला मतदाता : 1,11,934
ट्रांसजेंडर मतदाता : 09
कुल मतदान केंद्र : 215
तिगांव विधानसभा
कुल मतदाता : 3,03,389
पुरुष मतदाता : 1,68,883
महिला मतदाता : 1,34,497
ट्रांसजेंडर मतदाता : 09
मतदान केंद्र : 288
विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से प्रत्याशी के नाम व चुनाव चिन्ह
पृथला विधानसभा क्षेत्र
प्रत्याशी का नाम पार्टी का नाम चुनाव चिन्ह
सोहनपाल छोंकर भाजपा कमल
रघुबीर सिंह तेवतिया कांग्रेस हाथ
सुरेंद्र वशिष्ठ बसपा हाथी
नरेंद्र सिंह अत्री इनेलो चश्मा
कल्याण शर्मा लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी ऑटो रिक्शा
कालीचरण निर्दलीय बाल्टी
जोगिंद्र सिंह निर्दलीय कैंची
नयनपाल रावत निर्दलीय हेलीकॉप्टर
राजेश तेवतिया निर्दलीय गैस सिलेंडर
सुरेंद्र कुमार निर्दलीय चूड़ियां
एनआईटी फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र
प्रत्याशी का नाम पार्टी का नाम चुनाव चिन्ह
हाजी करामत अली बसपा हाथी
जगजीत पन्नू इनेलो चश्मा
नगेंद्र भड़ाना भाजपा कमल
नीरज शर्मा कांग्रेस हाथ
वीरेंद्र सिंह डंगवाल भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) हथौड़ा, हसिया व सितारा
जयप्रकाश सिंह जय महाभारत पार्टी टेलीवीजन
तेजपाल जननायक जनता पार्टी चाबी
देशराज सिंह राणा आपकी अपनी अधिकार पार्टी गैस सिलिंडर
मनोज शर्मा अखिल भारत हिंदू महासभा हेलीकॉप्टर
रविंद्र गुप्ता समाजवादी पार्टी साइकिल
रामप्रताप गौड़ लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी ऑटो रिक्शा
संतोष कुमार यादव आम आदमी पार्टी झाडू
चंदर भाटिया निर्दलीय प्रेशर कूकर
जितेंद्र कुमार निर्दलीय ब्रश
दिनेश राय निर्दलीय टेलीफोन
नानम चंद तालान निर्दलीय एयर कंडीशन
प्रदीप राणा निर्दलीय ट्रक
हरी राम निर्दलीय ट्रैक्टर
बड़खल विधानसभा विधानसभा क्षेत्र
प्रत्याशी पार्टी चुनाव चिन्ह
सीमा त्रिखा भाजपा कमल
विजय प्रताप कांग्रेस हाथ
मनोज चौधरी बसपा हाथी
धर्मवीर भड़ाना आम आदमी पार्टी झाडू
इस्लामुद्दीन पप्पू जजपा चाबी
अजय भड़ाना इनेलो चश्मा
जमील राष्ट्रीय लोकस्वराज पार्टी नारियल के पेड़
मुकेश पहलवान शिवसेना धनुष बाण
जगराम गौतम कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया हसिया व गेहूं की बालियां
प्रेम कपूर निर्दलीय ट्रैक्टर
बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र
प्रत्याशी का नाम पार्टी का नाम चुनाव चिन्ह
मूलचंद शर्मा भाजपा कमल
आनंद कौशिक कांग्रेस हाथ
अरुण बीसला बसपा हाथी
रोहताश सिंह इनेलो चश्मा
आदेश कुमार समाजवादी पार्टी साइकिल
कोकचंद लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी ऑटो - रिक्शा
हरेंद्र भाटी आम आदमी पार्टी झाडू
दीपक गौड़ आरक्षण विरोधी पार्टी बल्ला
अतुल निर्दलीय बैटरी टार्च
दीपक चौधरी निर्दलीय गैस सिलेंडर
शैलेंद्र सिंह निर्दलीय हाथ गाड़ी
फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र
प्रत्याशी का नाम पार्टी का नाम चुनाव चिन्ह
नरेंद्र गुप्ता भाजपा कमल
लखन कुमार सिंगला कांग्रेस हाथ
महेश चंद जैन बसपा हाथी
कुलदीप तेवतिया जजपा चाबी
रेणु खट्टर स्वराज इंडिया सीटी
सत्यदेव यादव राष्ट्रीय भारतीय जन जन पार्टी कलर ट्रे व ब्रश
सुमन लता वशिष्ठ आम आदमी पार्टी झाडू
पंकज नरवत निर्दलीय हीरा
सुशीला गौतम निर्दलीय जूता
तिगांव विधानसभा क्षेत्र
प्रत्याशी का नाम पार्टी का नाम चुनाव चिन्ह
राजेश नागर भाजपा कमल
ललित नागडर कांग्रेस हाथ
उमेश भाटी इनेलो चश्मा
कृष्णपाल सिंह भारतीय शक्ति चेतना पार्टी बांसुरी
प्रदीप चौधरी जजपा चाबी
बिरेश कुमार सिंह जनता दल युनाइटेड तीर
मनोज भारती लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी ऑटो रिक्शा
रणधीर सिंह अखिल भारतीय किसान मजदूर पार्टी ट्रैक्टर चलाता किसान
श्याम मंडल बहुजन मुक्ति पार्टी कोट
ललित नागर निर्दलीय हाथ गाड़ी
सोनू कुमार निर्दलीय अनानास
... और पढ़ें

बिना वोटर कार्ड भी कर सकेंगे मतदान, काम आएंगे ये 11 दस्तावेज, जानिए कौन-कौन

21 अक्टूबर को हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। अगर मतदाता के पास वोटर कार्ड नहीं है तो भी वह अन्य 11 तरह के पहचान पत्रों को दिखाकर मताधिकार का प्रयोग कर सकता है। हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इंद्रजीत ने कहा कि जिसका नाम मतदाता सूची में है, वही मताधिकार का प्रयोग कर सकता है। यदि किसी का नाम मतदाता सूची में है, लेकिन उसके पास फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र (एपिक) नहीं है तो वह आयोग द्वारा निर्दिष्ट 11 वैकल्पिक पहचान पत्र दिखाकर वोट डाल सकता है। मतदान केंद्र में अपने मत की गोपनीयता बनाए रखना भी अनिवार्य है और ये वोटर की नैतिक जिम्मेदारी भी है।

डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि यदि मतदाता के पास पुराना एपिक कार्ड है तो भी वह वोट डाल सकता है, बशर्ते उसका नाम उस क्षेत्र की मतदाता सूची में होना चाहिए। अगर किसी का नाम मतदाता सूची में नहीं है और वह वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पर अपना आधार कार्ड या वोटर कार्ड या अन्य कोई पहचान पत्र दिखाता है तो उसे वोट डालने नहीं दिया जाएगा। मतदाता केवल तभी वोट डाल सकता है, जब उसका नाम मतदाता सूची में दर्ज हो। 

ये 11 दस्तावेज काम आएंगे

डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि 11 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्रीय व राज्य सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों या सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायकों व एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और आधार कार्ड शामिल हैं। 
... और पढ़ें

पुलिस कार्रवाई न होने से आहत महिला ने लगा ली थी आग, मौत

फरीदाबाद। पड़ोसी के साथ विवाद व गाली गलौच से आहत होकर खुद को आग लगाने वाली महिला की शुक्रवार की रात अस्पताल में मौत हो गई। परिजनों ने शनिवार शाम शव को अनखीर चौकी पर रख कर जाम लगा कर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। मौके पर एनआईटी, मुजेसर, कोतवाली समेत अन्य थानों की पुलिस को तुरंत भेजा गया। पुलिस के आलाधिकारियों ने मामले में उचित कार्रवाई का भरोसा देकर लोगों को समझा-बुझा कर शांत कराया। इसके बाद लोग शव को लेकर चौकी से हटने को तैयार हुए।
सूरजकुुंड थाने के अनखीर चौकी क्षेत्र के श्यामनगर कॉलोनी में रहने वाले नरेश ने बताया कि कुछ दिन पूर्व उसकी पत्नी बबीता ने आरोपी रवि व सोनिया को आपत्तिजनक स्थिति में देख लिया था। इससे नाराज होकर सोनिया व रवि तभी से बबीता के साथ लड़ाई-झगड़ा करने लगे थे। 12 अक्तूबर की सुबह भी आरोपियों ने बबीता के साथ मारपीट की थी। बबीता ने इस मामले की शिकायत अनखीर चौकी पुलिस को दी थी। आरोप है कि पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की थी। इससे आरोपियों का हौसला और बढ़ गया। उन्होंने 13 अक्तूबर की सुबह भी मारपीट कर शर्म से मर जाने की बात कही थी। इससे आहत होकर बबीता ने 13 अक्तूबर को ही खुद पर ज्वलनशील पदार्थ छिड़क कर आग लगा ली। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने रवि व सोनिया के खिलाफ मामला तो दर्ज कर लिया, मगर धाराओं में खेल कर दिया। इधर, बबीता को घायल अवस्था में दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था। शुक्रवार देर रात उपचार के दौरान ही उसकी मौत हो गई।
शनिवार शाम को मृतक बबीता के शव को अनखीर चौकी के बाहर रख कर लोगों ने प्रदर्शन किया गया। इसकी सूचना मिलते ही आसपास के थानों की पुलिस मौके पर भेज कर स्थिति को काबू किया गया। बबीता के पति नरेश का आरोप है कि आरोपी सोनिया, रवि समेत उसके सहयोगी पांच अन्य लोगों ने मिलकर पत्नी बबीता को आत्महत्या के लिए उसकाया है। पुलिस द्वारा कार्रवाई न करने पर उसने आग लगा ली थी। उन्होंने मामले में चौकी प्रभारी व जांच अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
कोट
महिला का पड़ोसी से झगड़ा हुआ था। इसके बाद उसने खुद को आग लगा ली थी। उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। परिजन चौकी पर शव रख कर आरोपियों के गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। पुलिस ने उन्हें जल्द ही आरोपियों के गिरफ्तारी का आश्वासन दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। लापरवाही के आरोप बेबुनियाद हैं।
- अर्जुनदेव, थाना प्रभारी सूरजकुंड।
... और पढ़ें

हरियाणा का रण : अर्द्घसैनिक बलों के जिम्मे होगी मतदान केंद्र की सुरक्षा

फरीदाबाद। विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्तूबर को मतदान होगा। इसके लिए कड़ी सुरक्षा का खाका तैयार किया गया है। पुलिस के साथ मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों की होगी। इसके लिए करीब नौ कंपनी अर्द्धसैनिक बलों के साथ छह हजार पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगाई गई है।
सोमवार को मतदान केंद्र से 100 के दायरे में वाहनों का आना-जाना प्रतिबंधित रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल कुमार द्विवेदी व पुलिस आयुक्त केके राव ने लोगों से अपील की है कि वह मतदान केंद्र पर अपने वाहनों को ले जाने का प्रयास न करें। किसी भी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए मतदान केंद्र से तय दूरी पर अपने वाहनों को पार्क कर दें। संभव हो तो अपने वाहनों के बजाए सार्वजनिक वाहन या पैदल मतदान केंद्र पर पहुंचने का प्रयास करें।
पुलिस आयुक्त केके राव ने बताया कि शहर के चारों तरफ सीमावर्ती क्षेत्रों में नाकाबंदी कर जांच अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने सेक्टर-21सी स्थित कार्यालय में बैठक कर पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान बाहरी व्यक्ति चुनाव में ज्यादा हस्तक्षेप करते हैं। इसके मद्देनजर हमने फैसला लिया है कि नाकों पर संदिग्ध बाहरी व्यक्तियों के आगमन पर रोक लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस किसी भी सूरत में चुनाव के दौरान आपराधिक गतिविधि बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिले के सीमा क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगा कर सुरक्षा पुख्ता कर दिए गए हैं। 19 से 21 अक्तूबर शाम छह बजे तक शराब की दुकानों को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।
... और पढ़ें

हरियाणा का रण: प्रचार थम, प्रत्याशियों ने दिनभर किया शक्तिप्रदर्शन

फरीदाबाद। जिले में छह विधानसभा सीटों के लिए शनिवार शाम प्रचार थम गया। ऐसे में दिन भर प्रत्याशियों ने रोड शो और रैलियां निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया। प्रत्याशियों के अलावा उनके समर्थक अलग-अलग टोलियों में विधानसभा क्षेत्र में ढोल नगाड़ों के साथ प्रचार करने में जुटे रहे। शाम छह बजे के बाद प्रत्याशियों के बिना किसी शोर शराबे के घर-घर जाकर लोगों से उनके पक्ष में मतदान की अपील की। वहीं उनके समर्थक सोशल मीडिया पर सक्रिय रहे। 21 अक्तूबर को होने वाले मतदान के लिए शनिवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। मतदान के लिए रविवार को पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। इसके लिए शनिवार को केंद्रों पर कर्मचारी बस्ते बनाने में जुटे रहे।
विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को प्रचार का अंतिम दिन था। ऐसे में हर प्रत्याशी इसका अधिक से अधिक सदुपयोग करना चाहता था। प्रत्याशियों ने इसके लिए पहले से ही रणनीति बना रखी थी। किसी ने विधानसभा क्षेत्र में पैदल मार्च निकाला तो किसी ने रोड शो करके अपनी ताकत दिखाने का प्रयास किया। दिनभर शहर में प्रत्याशियों के प्रचार की धूम मची रही। कुछ प्रत्याशियों ने प्रचार के लिए नाटक मंडलियों को भी बुला रखा था, जो अपने प्रत्याशी की खासियत नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जनता को बता रहीं थी और 21 अक्तूबर को उनके पक्ष में मतदान की अपील करती दिखीं। अंतिम दिन होने के कारण किसी भी पार्टी का कोई स्टार प्रचार शहर में नहीं था।
शाम को घर-घर जाकर किया प्रचार
शाम छह बजे प्रचार का शोर थमने के बाद प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर लोगों से वोट देने की अपील की। बिना किसी ढोल के प्रत्याशी गली-गली और घर-घर घूमे। इस दौरान उनके साथ उनके समर्थक नारेबाजी करते दिखे।
सोशल मीडिया पर सक्रिय रही आईटी टीम
चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्याशियों की आईटी टीम भी पूरी तरह सक्रिय रही। प्रत्याशियों के रोड शो को योशल मीडिया पर लाइव किया गया तो उनकी फोटो व वीडियो भी लगातार अपलोड की जाती रही। वॉट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर प्रत्याशियों के प्रचार सामग्री की बाढ़ सी आ गई।
... और पढ़ें

फ्लैट का ताला तोड़ कर लाखों की चोरी

फरीदाबाद। ग्रेटर फरीदाबाद के बीपीटीपी थाना क्षेत्र के सेक्टर-88 स्थित एक मकान से लाखों की चोरी का मामला सामने आया है। पुलिस ने बताया कि पीड़ित ने तीन दिन पहले ही अपना मकान यहां शिफ्ट किया था। पुलिस पीड़ित की शिकायत दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।
पीड़ित नदीम खान ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि उसने खेड़ी थाना क्षेत्र से तीन दिन पहले ही सेक्टर-88 के ईडब्ल्यूएस फ्लैट में अपना सामान शिफ्ट किया था। एक कमरे में सारा सामान रख कर पास की एक सोसायटी में रहने वाले एक रिश्तेदार के यहां चला गया था। शनिवार सुबह वापस आया तो उसके कमरे का ताला टूटा पड़ा था। कमरे से करीब 25 हजार रूपये नकद समेत एक एलईडी टीवी व लाखों रूपये के आभूषण चोरी हो गए। पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।
फरीदाबाद। शहर के डबुआ थाना क्षेत्र के गाजीपुर गांव में रहने वाले एक राज मिस्त्री सूरज निवासी फरीदपुर पटना बिहार ने शनिवार सुबह फंदा लगा कर आत्महत्या कर ली। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया। इसके बाद शव परिजन को सौंप दिया। पुलिस ने बताया कि सूरज कई दिनों से तनाव में रह रहा था। उसकी पत्नी शनिवार सुबह ड्यूटी चली गई थी। उसने बच्चों को टॉफी लाने के लिए भेज दिया। इसके बाद पंखे से फंदा लगा कर आत्महत्या कर ली।
... और पढ़ें

कर्मचारियों ने बस अड्डे पर किया आक्रोश प्रदर्शन

फरीदाबाद। तेलंगाना सरकार के 48 हजार रोडवेज कर्मचारियों को बर्खास्त करने के खिलाफ शनिवार को कर्मचारियों ने बस अड्डे पर विरोध प्रदर्शन किया। इसमें रोडवेज व अन्य विभागों के कर्मचारी शामिल रहे। सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष लांबा, जिला प्रधान अशोक कुमार, हरियाणा रोडवेज वर्कर यूनियन के उप महासचिव राम आसरे यादव व डिपो प्रधान रविंद्र नागर के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन किया गया।
दरअसल, कर्मचारियों ने राज्य परिवहन निगम को परिवहन विभाग बनाने की मांग की थी। इसके लिए वह पांच अक्तूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर थे। अब सरकार ने उन्हें बर्खास्त कर दिया है। इस सदमे में छह कर्मचारियों की हॉर्ट अटैक से मौत भी हो चुकी है। अधिकारियों ने सरकार के इस कदम की घोर निंदा की है। कर्मचारियों ने राज्य परिवहन निगम को परिवहन विभाग बनाने व बर्खास्त कर्मचारियों की सेवाएं बहाल करने की मांग की है। साथ ही मृत कर्मचारियों के परिवार को 20 लाख मुआवजा व नियमित नौकरी देने की मांग की है।
रोड़वेज के करीब पांच सौ कर्मचारी नहीं कर सकेंगे मतदान
हरियाणा रोड़वेज वर्कर यूनियन के उप महासचिव राम आसरे यादव ने बताया कि रोडवेज की करीब 24 बसों व इनके डबल स्टाफ की ड्यूटी चुनाव में लगाई गई है। सैकड़ों की संख्या में ड्राइवर, कंडक्टर व तकनीकी कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे, जिनके मतदान की कोई भी व्यवस्था नहीं की है। यूनियन इसकी शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी को भी कर चुक ा है। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं गई है। उन्होंने आरोप लगाया कि चुनाव आयोग जानबूझ कर रोड़वेज कर्मचारियों को मतदान से वंचित कर रहा है। हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष लांबा ने मुख्य चुनाव आयुक्त से कर्मचारियों के मतदान को सुनिश्चित करने की मांग की है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree