लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Uttarakhand ›   Chamoli News ›   Uttarakhand Budget 2023: Provisions of 400 crore Rupees free treatment in ayushman Yojana

Uttarakhand Budget 2023: प्रदेश के हर व्यक्ति को मिलेगा मुफ्त इलाज का आयुष्मान, पढ़ें क्या है खास

अमर उजाला ब्यूरो, भराड़ीसैंण Published by: अलका त्यागी Updated Wed, 15 Mar 2023 08:42 PM IST
सार

आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों को पांच लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा है। इसके लिए सरकार ने आयुष्मान योजना को संचालित करने के लिए बजट बढ़ाया है।

डॉक्टर
डॉक्टर - फोटो : सोशल मीडिया(प्रतीकात्मक तस्वीर)

विस्तार

धामी सरकार ने प्रदेश के हर व्यक्ति गरीब हो या अमीर को मुफ्त इलाज कैशलेस इलाज की सुविधा देने को आयुष्मान योजना में 400 करोड़ का प्रावधान किया है। इसके अलावा बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं और बुनियादी ढांचे के लिए बजट में व्यवस्था की है।



Uttarakhand: सीएम धामी ने बजट को बताया समावेशी और नये उत्तराखंड का संकल्प, कहा-सभी वर्गों को मिलेगा लाभ


आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों को पांच लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा है। इसके लिए सरकार ने आयुष्मान योजना को संचालित करने के लिए बजट बढ़ाया है। इसके अलावा प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों तक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच के लिए 400 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को प्रदेश के चार राजकीय मेडिकल काॅलेज से जोड़ा जाएगा। तीन नए मेडिकल कॉलेजों के लिए भी अलग-अलग बजट प्रावधान किए गए हैं।

चिकित्सा शिक्षा के लिए सरकार ने तीन साल के कुछ लक्ष्य घोषित किए हैं। इनमें हल्द्वानी में राज्य का पहला कैंसर संस्थान शुरू करने, दून मेडिकल कॉलेज में अतिरिक्त 570 बेड के वार्ड का संचालन शुरू करने, दो नए नर्सिंग कॉलेज बाजपुर व कोटगी (गुप्तकाशी) का संचालन करने, नर्सिंग कॉलेज में पीजी नर्सिंग की 50 से अधिक सीटों में शिक्षण शुरू करने की योजना है।

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में बनेगा स्किल लैब
सरकार ने बजट में राजकीय मेडिकल काॅलेज श्रीनगर में स्किल कैब बनाने का प्रावधान किया है। दून और श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में कैथ लैब स्थापित की जाएगी जबकि देहरादून व हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में स्किल लैब स्थापित की जा चुकी है। साथ ही दून मेडिकल काॅलेज में लाइफ स्टाइल क्लीनिक स्थापित की गई है।

आयुर्वेद व पंचकर्म इलाज की मिलेगी सुविधा
सरकार ने बजट में 300 आयुष हेल्थ वेलनेस सेंटर खोलने और 150 पंचकर्म केंद्र स्थापित करने व्यवस्था की है। सरकार ने आयुर्वेद चिकित्सा को बढ़ावा देने और आम लोगों को आयुर्वेद इलाज की सुविधा के लिए बजट में प्राथमिकता दी है।

ड्रोन के जरिये दुर्गम क्षेत्रों में पहुंचेगी दवाइयां
सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को आसान बनाने के लिए बजट में ड्रोन पर फोकस किया है। दूरस्थ क्षेत्रों में ड्रोन के माध्यम से कम समय में दवाइयां पहुंचाई जाएगी। सरकार ने बजट में कहा कि देहरादून से उत्तरकाशी तक ड्रोन से दवाइयों को 40 मिनट में पहुंचाया गया।

बजट में ये खास
- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत 777.09 करोड़।
- रुद्रपुर, हरिद्वार, पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज के लिए 285 करोड़।
- दून मेडिकल कॉलेज के लिए 196.23 करोड़।
- हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज के लिए 151.41 करोड़।
- आयुष्मान भारत इंफ्रास्ट्रेक्चर मिशन के लिए 82.21 करोड़।
- श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के लिए 82.88 करोड़।
- मानसिक अस्पताल निर्माण के लिए 10 करोड़।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

;

Followed

;