लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   T20 World Cup 2022: Team India Schedule World Cup Schedule India Vs Pakistan Updated Rules And Points Table

T20 World Cup: पाकिस्तान के अलावा इन चार टीमों से भिड़ेगा भारत, यहां जानें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मेलबर्न Published by: स्वप्निल शशांक Updated Fri, 21 Oct 2022 11:32 PM IST
सार

13 नवंबर को दुनिया को नया टी-20 चैंपियन मिल जाएगा। फाइनल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। क्वालिफाइंग राउंड में 12 और सुपर-12 राउंड में 30 मैचों का आयोजन होगा। इस तरह सेमीफाइनल और फाइनल को मिलाकर पूरे टूर्नामेंट में 45 मैच खेले जाएंगे। 

भारतीय टीम
भारतीय टीम - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

टी-20 विश्व कप का आगाज हो चुका है। 16 अक्तूबर से 13 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में होने वाले इस टूर्नामेंट के मुख्य स्टेज (सुपर-12) में 12 टीमें खेलेंगी। आठ टीमें पहले से ही तय हैं, वहीं चार टीमें क्वालिफाई कर पहुंची हैं। 16 से 21 अक्तूबर तक क्वालिफाइंग राउंड और 22 अक्तूबर से छह नवंबर तक सुपर-12 राउंड के मुकाबले चलेंगे।


नौ और 10 नवंबर को सेमीफाइनल खेला जाएगा। पहला सेमीफाइनल सिडनी और दूसरा एडिलेड में खेला जाएगा। 13 नवंबर को दुनिया को नया टी-20 चैंपियन मिल जाएगा। फाइनल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। क्वालिफाइंग राउंड में 12 और सुपर-12 राउंड में 30 मैचों का आयोजन होगा। इस तरह सेमीफाइनल और फाइनल को मिलाकर पूरे टूर्नामेंट में 45 मैच खेले जाएंगे। 

विश्व कप में इस प्रकार होंगे मुकाबले-
  • शुरुआती राउंड में क्वालिफाइंग मैच खेले गए।
  • इसमें आठ टीमों के बीच मुकाबले खेले गए। चार-चार टीमों के दो ग्रुप बनाए गए थे।
  • दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-12 स्टेज के लिए क्वालिफाई कीं।
  • सुपर-12 में छह-छह के दो ग्रुप बनाए गए हैं। एक टीम पांच मैच खेलेगी।
  • सुपर-12 ग्रुप मार्च 2022 की रैंकिंग के आधार पर तय किए गए हैं।
  • सुपर-12 राउंड के बाद दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।
  • सेमीफाइनल के बाद दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

सुपर-12 की टीमें
ग्रुप-1: ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, श्रीलंका, आयरलैंड।
ग्रुप-2: भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, जिम्बाब्वे।

कैसे मिलेंगे पॉइंट्स?
ग्रुप स्टेज में हर मैच के बाद जीतने वाली टीम को दो अंक दिए जाएंगे। मैच टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर से फैसला होगा। किसी कारण अगर सुपर ओवर नहीं हो पाया या मैच रद्द हो गया तो दोनों टीमों को एक-एक पॉइंट मिलेगा। ग्रुप राउंड के बाद दो टीमों के एक जैसे अंक रहने पर नेट रन रेट के आधार पर यह फैसला होगा कि आगे कौन सी टीम बढ़ेगी।

टी-20 वर्ल्ड कप: भारत का शेड्यूल (सुपर-12 राउंड में)
  • भारत vs पाकिस्तान: 23 अक्तूबर – मेलबर्न – दोपहर 1.30 बजे।
  • भारत vs नीदरलैंड: 27 अक्तूबर– सिडनी – दोपहर 12.30 बजे।
  • भारत vs दक्षिण अफ्रीका: 30 अक्तूबर – पर्थ – शाम 4:30 बजे।
  • भारत vs बांग्लादेश: 2 नवंबर– एडिलेड – शाम दोपहर 1.30 बजे।
  • भारत vs जिम्बाब्वे: 6 नवंबर– मेलबर्न – दोपहर 1.30 बजे।

दूसरी बार डीआरएस का इस्तेमाल
दूसरी बार टी-20 विश्व कप में डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) का इस्तेमाल होगा। हर टीम को डीआरएस के दो मौके दिए जाएंगे। 2016 में इसका प्रयोग नहीं हुआ था। 2021 में पहली बार इसका प्रयोग हुआ था।

मैच टाई होने पर कैसे होगा फैसला
मैच टाई होने की स्थिति में दोनों टीमें सुपर ओवर खेलेंगी। अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाता है, तो टीमें तब तक सुपर ओवर खेलती रहेंगी जब तक मैच का फैसला ना आ जाए। यदि मौसम या किसी वजह से सुपर ओवर नहीं हो पाया, तो मैच को टाई घोषित किया जाएगा।

सुपर-12 में कोई रिजर्व डे नहीं
ग्रुप के मैचों के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है। वहीं, सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे हैं। यदि सेमीफाइनल नहीं हो पाया तो जो टीमें सुपर-12 राउंड में बेहतर प्रदर्शन कर के आई होंगी वे फाइनल में पहुंच जाएंगी। फाइनल में भी किसी कारण मैच पूरा नहीं हो पाया तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। 

विजेता टीम को क्या मिलेगा?
वर्ल्ड कप में विजेता टीम को लगभग 13.05 करोड़ रुपये (1.6 मिलियन डॉलर) का इनाम दिया जाएगा। वहीं, रनर-अप टीम को लगभग 6.52 करोड़ रुपये (800,000 डॉलर) की रकम मिलेगी। वहीं, सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को 3.6 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। जीलॉन्ग, होबार्ट, सिडनी, पर्थ, मेलबर्न, ब्रिस्बेन और एडिलेड में मुकाबले खेले जाएंगे।

सुपर-12 में पहले से आठ टीमें
सुपर-12 चरण से बाहर होने वाली आठ टीमों को 70,000 डॉलर (करीब 57.08 लाख रुपये) मिलेंगे। सुपर-12 चरण में 30 मैच खेले जाएंगे। इस राउंड में प्रत्येक मैच को जीतने पर टीम को 40,000 डॉलर (करीब 32.63 लाख रुपये) दिए जाएंगे।  टी20 वर्ल्ड कप के लिए कुल प्राइज मनी की बात करें तो वह 5.6 मिलियन डॉलर (करीब 45.68 करोड़ रुपये) है। पिछले साल के टी20 वर्ल्ड कप से तुलना करें तो इस बार प्राइज मनी में कुछ खास बढ़ोतरी नहीं हुई है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00